फ्लॉप हुए Galaxy Note 7 से कितना अलग है Note 8 ?

Written By:

सैमसंग ने कल अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन galaxy Note 8 लॉन्च कर दिया। ये फोन यूजर्स और कंपनी दोनों के लिए ही कई मायनों में खास रहा है। यूजर्स जहां इस फोन से नई हाईटेक तकनीक और फीचर्स की उम्मीद कर रहे हैं, वहीं इस फोन के जरिए उपभोक्ताओं के बीच अपना भरोसा वापिस पाने की कोशिश कर रही है। साउथ कोरियन टेक्नोलॉजी कंपनी सैमसंग के फोन galaxy Note 7 ने कंपनी की ब्रांड वेल्यू को काफी नुकसान पहुंचाया था और ये फोन आज भी कंपनी की ब्राइट हिस्ट्री में डार्क पेज माना जाता है।

फ्लॉप हुए Galaxy Note 7 से कितना अलग है Note 8 ?

पढे़ं- Android Oreo हुआ लॉन्च, जानें टॉप 7 फीचर्स

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Galaxy Note 7 मामला-

कंपनी ने इस फोन को भी अपने सभी फोन की तरह काफी जोर-शोर से लॉन्च किया था। यूजर्स के बीच जैसे ही ये फोन पहुंचा फोन से जुड़ी बुरी खबरें सामने आने लगीं। दुनिया भर में नोट-7 के फटने और धुआं निकलने की घटनाएं सामने आईं। फोन के फटने का सिलसिला जारी रहा और कई लोगों के गंभीर रूप से घायल हो चुके थे। आखिरकार कंपनी को इस फोन को वापिस लेना पड़ा और इसकी बिक्री रोक दी गई।

अब कंपनी ने फ्लैगशिप फैबलेट Galaxy Note 8 को लॉन्च कर दिया है और नोट 7 की वजह से कंपनी को यूजर्स को डरने की कोई वजह नहीं देना चाहती है। वैसे नोट 8 के लॉन्च के बाद इसके फीचर्स सामने आ चुके हैं। फ्लॉप हुए Note 7 से Galaxy Note 8 कितना बेहतर है, ये देखने के लिए हम दोनों फोन के फीचर्स की तुलना करेंगे।

Note 7 vs Note 8-

नोट 7 में 3,500mAh की बैटरी दी गई थी और बैटरी फटने के कई हादसे सामने आए थे। इसे ध्यान रखते हुए कंपनी ने इस बार नोट 8 में कम क्षमता वाली 3,300mAh की बैटरी दी है। सेफ्टी को ध्यान में रखकर इस स्मार्टफोन की बैटरी को 8-प्वाइंट बैटरी सेफ्टी चेक से पास किया गया है। इसके अलावा पिछले फ्लेगशिप फोन से अलग इस फोन में कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं।

पढ़ें- UC Browser हो सकता है बैन, भारतीय यूजर्स का डेटा लीक करने का आरोप

अन्य खास फीचर्स-

कंपनी ने अपने फ्लेगशिप फोन Galaxy Note8 में स्पेशल फीचर्स दिए हैं। नोट 8 में 6.3 इंच का Quad HD+ Super AMOLED(2960x1440 पिक्सल) (521ppi) इन्फिनिटी डिस्प्ले दिया गया है। एज टू एज एक्सपिरियंस के लिए S पेन भी दिया गया है। इसमें सिंपल नोट्स के अलावा लाइव मैसेज भी सेंड किया जा सकता है। ये राइटिंग और ड्रॉइंग की GIF फाइल होती है। stylus IP68 वाटरप्रूफ है। इसके अलावा फोन में दो ऐप्स एक साथ चलाए जा सकते हैं। इस फीचर के जरिए यूजर्स एक ऐप की दो कॉपी एक साथ ऑपरेट कर सकते हैं। इस स्मार्टफोन में 6GB रैम के साथ क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और एंड्रायड 7.1.1 नूगट ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इसमें लैटेस्ट VR गेयर और DeX वर्कस्टेशन का भी सपोर्ट दिया गया है। फोन में डुअल कैमरा दिया गया है। वाइड एंगल कैमरा f/1.7 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का है, वहीं टेलीफोटो कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का ही है। इस कैमरे से 10X तक डिजीटल जूम किया जा सकता है। इस फोन में f/1.7 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया है।

सिक्योरिटी फीचर्स-

फोन सिक्योरिटी के लिए इसमें पैटर्न, पिन, पासवर्ड, बायोमैट्रिक लॉक- आइरिस स्कैनर, फिंगरप्रिंट स्कैनर, फेशियल रिकग्निशन जैसे फीचर्स शामिल हैं।

पढे़ं- Android Oreo को सबसे पहले ऐसे करें इंस्टॉल

यूजर्स को क्यों आएगा पसंद-

अगर इस फोन की कीमत की बात करें तो यूएस में इसकी कीमत $930 (लगभग 59,500 रुपए) से लेकर अलग-अलग वैरिएंट के हिसाब से $960 (लगभग 61,500 रुपए) रखी गई है। कंपनी ने इस कीमत के हिसाब से फोन को इस बार अच्छी तैयारी के साथ पेश किया है। सेलिंग रिकॉर्ड से ज्यादा कंपनी इस फोन के जरिए अपने प्रीमियम सेगमेंट के ग्राहकों के विश्वास को वापस पाना चाहती है। खैर कस्टमर्स को ये फोन कितना पसंद आता है, ये तो इस फोन की सेलिंग से ही अंदाजा लगाया जा सकेगा।

पढे़ं- 4 बेस्ट एंड्रॉइड ऐप, जो प्लेस्टोर पर आपको नहीं मिलेंगे


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
How much Samsung Galaxy Note 8 is batter than Galaxy Note 7, here are few points. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting