सैमसंग बना नंबर वन एंड्रॉएड स्‍मार्टफोन मेकर

Posted By:

सैमसंग बना नंबर वन एंड्रॉएड स्‍मार्टफोन मेकर

मोबाइल हैंडसेट बेचने में सैमसंग ने नोकिया को एक बार फिर पटखनी देकर दुनिया की नंबर वन कंपनी का खिताब ‌हासिल कर लिया है। हाल कि दिनों में सैमसंग ने एंड्राएड हैंडसेट के क्षेत्र में 40 प्रतिशत की तेजी दर्ज की है।

हम आपको बता दें 2011 में नोकिया का मार्केट शेयर 30 फीसदी से ज्यादा था। जबकि सैमसंग के पास कुल बाजार की 20 फीसदी से भी कम हिस्सेदारी थी। मगर 2012 में सैमसंग ने नोकिया को पीछे धकेलते हुए नोकिया को पीछे छोड़ नया मुकाम हासिल किया है।

रिसर्च फर्म गार्टनर के अनुसार 1998 से नोकिया भारत में नंबर वन के खिताब पर काबिज थी। पिछले साल सैमसंग ने करीब 86.6 मिलियन हैंडसेट की बिक्री की जबकि एप्‍पल ने 38 मिलियन हैंडसेट बेंचे। वहीं एंड्रॉएड हैंडसेटों की बात करें तो 2012 की पहली तिमाही में सैमसंग ने पूरी दुनिया में करीब 40 प्रतिशत एंड्रॉएड हैंडसेट बेंचे।

वहीं कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक मैन्‍यूफैक्‍चर एलजी लुढक कर 5 पायदान पर आ गई है जबकि नोकिया के जहां पिछले इसी समय 5.6 प्रतिशत शेयर थे वहीं 2012 में य‍ह केवल 3.6  प्रतिशत हैं। दूसरे बड़े स्‍मार्टफोन निर्माताओं की हालत भी कुछ अच्‍छी नहीं है रिम, एचटीसी और मोटोरोला भी इस साल अपने मार्केट शेयर गवां चुकी है।

सैमसंग जिस तेजी से दिन पर दिन आगे बढ रही है उसे देखते हुए दूसरे मोबाइल फोन निर्माताओं को बाजार में कुछ नए और सस्‍ते हैंडसेट निकालने होंगे।

 

10 कारण: क्‍यों खरीदें सैमसंग गैलेक्‍सी एस3 स्‍मार्टफोन

जेडटीई के नयू लुक फैशन टीवी फोन

नोकिया ने पेश किए दो नए बेहतरीन ड्युल सिम फोन

Please Wait while comments are loading...
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
आज हड़ताल पर देशभर के बैंक, सिर्फ इन बैंकों में होगा काम
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
हीरोइन बनाने की बात कह लड़कियों को बुला लेता, फिर शुरू होता गंदा खेल
Opinion Poll

Social Counting