अब स्मार्टफोन से हो सकेगी HIV संक्रमण की पहचान

By Neha
|

टेक्नोलॉजी हर दिन बदल रही है और आपके सामने ऐसा कुछ आता है, जो आपको पूरी तरह से हैरान कर देता है। हाल ही में वैज्ञानिकों की टीम ने स्मार्टफोन आधारित एक ऐसी टेक्नोलॉजी पेश की है, जिसके जरिए सिर्फ 10 सैकेंड्स में एचआईवी ऐड्स संक्रमण की पहचान की जा सकेगी। इस टेक्नोलॉजी में इंसान के खून की सिर्फ एक बूंद की जरूरत होगी।

 
अब स्मार्टफोन से हो सकेगी HIV संक्रमण की पहचान

ब्रिटेन में सर्री यूनिवर्सिटी के प्रॉफेसर विंस एमेरी ने कहा, 'हमने मौजूदा स्मार्टफोन तकनीक का इस्तेमाल करके एचआईवी का पता लगाने के लिये 10 सेकेंड का टेस्ट विकसित किया है लेकिन सैद्वांतिक रूप से जीका या इबोला वायरसों की पहचान के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे हम गंभीर बीमारियों की उनके महामारी के रूप में बदलने से पहले ही पहचान कर सकते हैं। इस मोबाइल टेस्ट में सतह ध्वनिक लहर (एसएडब्ल्यू) बायोचिप्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्मार्टफोन में पाए जाने वाले माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक घटकों पर आधारित होता है।'

ये भी देखें- सिर्फ 18,778 रुपए में खरीदें 64,000 का Apple iPhone 8

बता दें कि ये टेक्नॉलोजी इंसान के जीवन के लिए काफी अहम साबित होगी। एचआईवी के बारे में जितनी जल्दी पता चल सके उतना ही पीड़ित के लिए बेहतर होता है। फिलहाल संक्रमण की पहचान के लिए जटिल विश्लेषण उपकरण की जरूरत होती है और ये प्रोसेस थोड़ा लंबा होता है । उपचार में जितनी देरी होती है, पीड़ित के लिए उतना ही रिस्क फैक्टर बढ़ जाता है। ऐसे में ये ये तकनीक डॉक्टरों का काम आसान कर देगी और मरीज के लिए तत्काल उपचार उपलब्ध होगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
Scientists develop a 10-second HIV test linked to mobile phones. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X