Alert: यह बैंकिंग वायरस, मिनटों में खाली कर देता है बैंक खाता, जानना है जरूरी

|

पिछले कुछ सालों में बैंकिंग और क्रिप्टो से संबंधित App में खूब मैलवेयर देखने को मिल रहे हैं. इन मैलवेयर का सबसे बड़ा ठिकाना google play store है. बता दें कि गूगल प्ले-स्टोर हमेशा से एंड्रॉयड मैलवेयर का केंद्र रहा है. अब एक बार फिर से बैंकिंग मैलवेयर वापस आ गया है. बैंकिंग मैलवेयर SharkBot google play store के जरिए Mister Phone Cleaner और Kylhavy Mobile Security App में पहुंच कर लोगों के फोन में पहुंच रहा है. यह मैलवेयर इतना शातिर है कि बैंकिंग एप्स के ऑथेंटिकेशन प्रोसेस को भी बायपास कर देता है.

 
Alert: यह बैंकिंग वायरस, मिनटों में खाली कर देता है बैंक खाता

SharkBot क्या है और क्या कर सकता है?

आपको बता दें कि SharkBothe मैलवेयर बहुत ही खतरनाक है. SharkBot मैलवेयर कई तरह के ऑथेंटिकेशन जैसे fingerprints, password को बायपास कर सकता है यानी आपके किसी भी बैंक के App में फिंगरप्रिंट्स या कोई भी पासवर्ड है तो यह मैलवेयर उस पासवर्ड को तोड़ते हुए आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है. इसके बारे में मैलवेयर एनालिस्ट Alberto Segura ने ट्वीट करके जानकारी दी है.
google play store से Mister Phone Cleaner App को लगभग 50 हजार से अधिक यूजर्स ने डाउनलोड किया है यानी इन सभी यूजर्स का बैंक अकाउंट खतरे में है. बड़ी बात यह है कि google ने अभी इस एप को अपने प्ले-स्टोर से हटाया नहीं है.

Alert: यह बैंकिंग वायरस, मिनटों में खाली कर देता है बैंक खाता

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैलवेयर यूजर्स को फर्जी वायरस अलर्ट भी भेजता है. यह ऑथेंटिकेशन को बायपास करने के लिए ऑटोमेटिक ट्रांसफर सिस्टम (ATS) का इस्तेमाल करता है. इस मैलवेयर को लेकर साइबर सिक्योरिटी एजेंसियों का कहना है कि Mobile app के जरिए किसी भी Smartphone को कंट्रोल किया जा सकता है.

पढ़ें : 5G को लेकर हो रहे बड़े दावे, 4G में 56 % लोग 'काल ड्रॉप' और काल नेटवर्क से परेशान

आप की जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने प्ले-स्टोर से कई fake crypto apps को डिलीट किया था.वहीं आज के समय में लोग सोशल नेटवर्किंग पर काम करना पसंद करते हैं, जिसके चलते वे ठगी के शिकार हो रहे हैं.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
SharkBothe malware is very dangerous. SharkBot malware can bypass many types of authentication such as fingerprints, password i.e. if you have fingerprints or any password in any of your bank app, then this malware can break that password and empty your bank account.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X