अपने मोबाइल डेटा को सुरक्षित और सिक्योर रखने के लिए कुछ सिंपल स्टेप्स

By Gizbot Bureau
|

हम अपने स्मार्टफोन में जब कभी भी किसी भी नए ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो हमेशा हमारे मन में यह डर बना रहता है कि क्या इस ऐप से हमारा डेटा सुरक्षित है। ऐसे बहुत सारे ऐप्स हैं जो यूजर्स का डेटा चुराते हैं, वहीं कई ऐप्स अपने ऐप को सुरक्षित बनाने का प्रयास करते रहते हैं। यूजर्स को भी उनके मोबाइल में मौजूद पर्सनल डेटा की सुरक्षा को लेकर जागरुक होना चाहिए। भारत सरकार ने भी ऐसे तमाम कई ऐप्स पर बैन लगा दिया है जिससे यूजर्स के डेटा को खतरा हो सकता है। इन ऐप्स में से सबसे ज्यादा ऐप्स चीन के हैं जो यूजर्स से जरूरत से ज्यादा ही डेटा मांगते हैं। आज हम आपको बताएंगे वो सिंपल स्टेप जिनसे आप अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

कैसे रखें डेटा सुरक्षित
 

कैसे रखें डेटा सुरक्षित

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने भी यह माना है कि अगर यूजर्स सचेत रहे तो उनका डेटा चोरी होने से बच सकता है। बता दें, ऐप्स चलाने के लिए ऐप्स को वही एक्सेस मुहैया कराएं जो जरूरी हो। कैमरा, फोटो गैलरी जैसे फीचर्स को अपना पर्सनल एक्सेस देना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। सोच समझकर ही किसी भी ऐप को अपने निजी अकाउंट के साथ जोड़े।

इन बातों का रखें ख्याल

इन बातों का रखें ख्याल

किसी भी ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करने से पहले ऐप के बारें में थोड़ा पड़ लें। कई बार धोखाधड़ी करने वाले लोग जाने माने ऐप की कॉपी करके समान लोगो के साथ ऐप को यूजर्स के लिए मुहैया करा देते हैं। ऐसे में यूजर्स बिना जानकारी के ऐप डाउनलोड करके अपने डेटा से हाथ धो बैठते हैं। ऐप का इस्तेमाल करने के बाद उन्हेंं अपनी होम स्क्रीन से हटा देना आपके लिए बेहतर है।

लोकेशन और कॉन्टेक्ट का एक्सेस देने से बचें

बता दें, सिर्फ फोटो शेयरिंग ऐप में ही कैमरा-गैलरी का एक्सेस दें, लोकेशन-कांटेक्ट का एक्सेस देने से बचें। किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने से पहले उसके रिव्यू, रेटिंग को अच्छे से पढ़ लें और ऐप के बारें में जान लें। अपने फोन में बेवजह ऐप्स को ना इंस्टॉल करके रखें। रात के वक्त डेटा और जरूरत न होने पर लोकेशन को भी बंद ही रखें। इसी के साथ अपने ऐप्स को प्लेस्टोर से अपडेट करें जिससे आपका फोन और ऐप वायरस से सुरक्षित रह सकता है। इन तमाम बातोंं को ध्यान में रखकर आप अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

इन तीन सेटिंग्स का भी रखें ख्याल
 

इन तीन सेटिंग्स का भी रखें ख्याल

इसके अलावा तीन सेटिंग्स भी अगर आप अपने में फोन में करेंगे तो आपके फोन में मौजूद डेटा कुछ अतिरिक्त स्तर पर सुरक्षित रह सकता है।

सेटिंग 1- सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग में जाएं। अब गूगल एक्टिविटी कंट्रोल में जाकर वॉयस और ऑडियो एक्टिविटी को टर्न ऑफ कर दें। इसके बाद आपके गूगल अकाउंट से आपकी ऑडियो रिकॉर्डिंग लिंक नहीं होगी और आपके वॉयस कमांड सेव नहीं होंगे।

सेटिंग 2- बता दें कि माइक्रोफोन के जरिए भी गूगल अपने यूजर्स को ट्रेक करता है। ऐसे में आप इसे भी बंद कर सकते हैं। इसके लिए ऑल ऐप में जाकर गूगल पर जाएं और टैप करें। ऐप परमिशन में जाकर माइक्रोफोन ऑफ कर दें।

सेटिंग 3- सेटिंग में गूगल में जाकर सर्च में जाएं। अब यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे यहां ऐप पर टैप करें। अब वॉयस मैच पर टैप करके "Ok google" सेटिंग बंद कर दें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Users should also be aware about the security of the personal data contained in their mobiles. The Government of India has also banned many such apps, which may threaten the data of users. Most of these apps are from China, which demand too much data from users. Today we will tell you the simple steps with which you can protect your data.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X