सैमसंग के वारिस को जेल, कंपनी पर कब्जा जमाने की थी कोशिश

By Neha
|

दक्षिण कोरिया की अदालत ने बहुराष्ट्रीय कंपनी सैमसंग के वारिस ली जे योंग को शुक्रवार को पांच साल कैद की सज़ा सुनाई है। ली पर अवैध तरीके से सैमसंग एंपायर को नियंत्रित करने और रिश्वत के एक मामले में सज़ा हुई है। बता दें कि ली 2014 में पिता को हार्ट अटैक आने के बाद से ही ली चेयरमैन की ज़िम्मेदारी संभाल रहे थे।

 
सैमसंग के वारिस को जेल, कंपनी पर कब्जा जमाने की थी कोशिश

क्या है मामला-

क्या है मामला-

सैससंग के चेयरमेन 49 वर्षीय ली पर राजनीतिक फ़ायदों के बदले पूर्व दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क गुन हे की क़रीबी सहयोगी चो सुन शिल की गैर-लाभकारी संस्था को 36 मिलियन डॉलर दान के रूप में देने का आरोप था, जिसकी कोर्ट में सिद्ध किया जा चुका है। कोर्ट में कहा गया कि ली ने पाक गुन के विश्वासपात्र को दान देने के बदले सरकार से समर्थन हासिल करने की कोशिश की थी, ताकि वह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स पर अपने प्रभुत्व को मज़बूत कर सकें। खबरें ये भी हैं कि जिस काम के लिए रिश्वत दी गई थी, उसमें 2015 में सरकार द्वारा चील इंडस्ट्रीज और सैमसंग के विलय को दी गई मंजूरी भी शामिल है। वहीं इस पूरे मामले पर ली ने खुद को बकसूर बताया।

दक्षिण कोरिया में लोगों के बीच रोष-
 

दक्षिण कोरिया में लोगों के बीच रोष-

सैमसंग के वारिस ली जे योंग को रिश्वत के एक मामले में सज़ा सुनाई गई है, जिसमें पूर्व दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क गुन हे पर महाभियोग का केस चल चुका है। ली को जेल और इस पूरे मामले के सामने आने के बाद दक्षिण कोरिया में Hyundai, LG और Cheboles जैसी चर्चित बड़ी कंपनियों के खिलाफ लोगों को गुस्सा फूट पड़ा है।

Pictures में जानें Samsung Galaxy note 8 से जुड़ी 8 जरूरी बातेंPictures में जानें Samsung Galaxy note 8 से जुड़ी 8 जरूरी बातें

6.4 बिलियन कोरियन वोन का गबन-

6.4 बिलियन कोरियन वोन का गबन-

ली ने 6.4 बिलियन कोरियन वोन(कोरियाई मुद्रा) का गबन किया है। प्रॉसीक्यूटर ने ली के लिए पहले ली को 12 साल की सजा की मांग की थी। ली के वकील ने शुक्रवार को कहा है कि वह कोर्ट के फ़ैसले के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे। मामले पर अंतिम सुनवाई 2018 में होगी।

क्या होगा सैमसंग का भविष्य-

क्या होगा सैमसंग का भविष्य-

ये फैसला आने के बाद सैमसंग कंपनी के शेयर्स में सीधे 1.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है। हालांकि पिछले छह महीने पहले ली के जेल जाने के बाद से अब तक कंपनी के रेवेन्यू पर प्रभाव नहीं पड़ा है। सैमसंग ने बीती तिमाही में 11 ट्रिलयन डॉलर का प्रॉफिट कमाया है। हालांकि अब कंपनी में ली का पद कौन संभालेगा इसे लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। बात दें कि दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में सैमसंग एक अहम रोल अदा करती है, क्योंकि सैमसंग की सेल दक्षिण कोरिया की जीडीपी का पांचवां हिस्सा है।

Samsung Galaxy J7+ में होगा डुअल कैमरा सेटअप, सामने आई फीचर रिपोर्ट Samsung Galaxy J7+ में होगा डुअल कैमरा सेटअप, सामने आई फीचर रिपोर्ट

पढे़ं- ये कंपनी वॉट्सएप हैकिंग के लिए दे रही है 3 करोड़ !

 
Best Mobiles in India

English summary
South Korean court sentences Samsung heir to 5 years prison. For more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X