'स्मार्ट कैप' बताएगा दूध ताजा है या नहीं

Posted By:

जिस दूध का सेवन आप हर रोज कर रहे हैं, वह ताजा है या नहीं अब इसका पता लगाया जा सकता है। 3डी प्रिंटेड 'स्मार्ट कैप' नाम की एक नई खोज इसमें आपकी मदद करेगी। शोधकतरओ ने कहा कि दूध के कार्टन के लिए 3डी प्रिंटेड कैप में वायरलेस इलेक्ट्रॉनिक सेंसर लगा है। नई तकनीक विकास की दिशा में एक नया कदम है, जहां आप अपने स्मार्टफोन से खाने की गुणवत्ता को जांच सकते हैं।

पढ़ें: फेसबुक कम कर सकता है आपका वजन

'स्मार्ट कैप' बताएगा दूध ताजा है या नहीं

पढ़ें: मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के बारे में जाने ज़रूरी 5 बातें

खोज को नेचर प्रकाशन समूह की नई पत्रिका 'माइक्रोसिस्टम्स एण्ड नैनो इंजीनियरिंग' में प्रकाशित किया गया है। कैलिफोर्निया बर्कले विश्वविद्यालय के वरिष्ठ लेखक प्रोफेसर लिवई लिन का कहना है कि हमारी खोज के अनुसार 3डी प्रिन्टिंग का पहला प्रयोग बताता है कि यह बुनियादी विद्युत उपकरणों के साथ ही वायरलेस सेंसर के साथ भी काम करता है।

पढ़ें:

प्रोफेसर लिन कहते हैं कि आप कल्पना कर सकते हैं कि दुकान में रखे खाद्य पदार्थो की ताजगी की जांच आप अपने मोबाइल फोन से कर सकते हैं। खोज से जुड़ी हर बारीकी जानने के लिए शोधकतार्ओं ने दूध के प्लास्टिक कार्टन में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लगाया, जिससे दूध के खराब होने वाले संकेतों पर नजर रखा जा सके। एक सर्किट बनाने के लिए स्मार्ट कैप को एक संधारित्र तथा एक इंडक्टर से जोड़ दिया गया।

रिसर्च के दौरान कार्टन के संधारित्र के बीच में थोड़ा दूध रख कर कार्टन को कमरे के तापमान में 36 घंटे के लिए छोड़ दिया गया। इस प्रक्रिया में सर्किट इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल्स में होने वाले बदलावों और बढ़ रहे बैक्टीरिया के स्तर का पता लगाया गया। वैज्ञानिक इस पूरे प्रयोग पर हर 12 घंटे से लेकर 36 घंटे तक एक वायरलेस रेडियो से दूध में होने वाले सभी परिवर्तनों पर अपनी नजर बनाए हुए थे।

'स्मार्ट कैप' बताएगा दूध ताजा है या नहीं

दूध की गुणवत्ता जैसे-जैसे नीचे गिरी, उसमें हो रहे हर बदलाव को वायरलेस स्मार्ट कैप की सहायता से देखा गया। लिन ने कहा, "3डी प्रिंटिंग तकनीक से सस्ते इलेक्ट्रॉनिक सर्किट बना सकते हैं, जो उपभोक्ताओं को खाने की सुरक्षित चीजों के प्रति सचेत करेंगे।"

English summary
The 3D printed cap for a milk carton, which has wireless electronic sensors embedded in it, can detect signs of spoilage in the milk.
Please Wait while comments are loading...
काम की खबर: इस कोड से कराएं Jio रिचार्ज, 76 रुपए हो जाएंगे वापस
काम की खबर: इस कोड से कराएं Jio रिचार्ज, 76 रुपए हो जाएंगे वापस
TRICK: ऐसे चुपके से जानें किसी की भी कॉल डीटेल्स और मैसेज
TRICK: ऐसे चुपके से जानें किसी की भी कॉल डीटेल्स और मैसेज
Opinion Poll

Social Counting