इन टूल्स और वेबसाइटों की मदद से पाएँ COVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट्स की नोटिफिकेशन

|

28 अप्रैल 2021 से COVID-19 के वैक्सीन के लिए 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन खुला हुआ है। लोग विभिन्न वेबसाइटों और ऐप पर वैक्सीन मतलब टीकाकरण के रजिस्ट्रेशन करते है। हालांकि दिनों दिन वैक्सीन के लिए संख्या बढ़ रही है तो स्लॉट भी तेजी से भर रहे हैं और वैक्सीन भी खत्म हो रही है।

 
इन टूल्स और वेबसाइटों की मदद से पाएँ COVID-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट्स की नोटिफिकेशन

जब आप CoWIN ऐप के माध्यम से वैक्सीन के लिए अपोइंटमेंट रजिस्टर करते हैं, तो ज़्यादातर समय पर आपको ऐप या वेबसाइट पर खाली स्लॉट नहीं मिल पाते है।

इस स्थिति में, अभी कई ऐसे टूल्स और वेबसाइटें है जो आपको उस समय नोटिफ़ाई करेगी जब कोई स्लॉट खाली होगा और आप टीका लगवा पाएंगे। इस प्रकार ये टूल्स COVID-19 वैक्सीन के लिए काफी तेज और आसान बना रहे है।

ये थर्ड-पार्टी साइट्स ईमेल या मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जैसे टेलीग्राम के जरिए अलर्ट भेजती हैं। ये साइटें आपके लिए वैक्सीन के स्लॉट खोजने की परेशानी को खत्म करती हैं, लेकिन वैक्सीन के अपॉइंटमेंट के लिए आपको CoWIN ऐप या वेबसाइट पर ही जाना होगा क्योंकि ये साइट्स अपॉइंटमेंट बुक करने की सुविधा नहीं देती हैं।

लेकिन आप इन प्लेटफार्मों के माध्यम से खाली स्लॉट की जानकारी पा सकते हैं। आइए डालते है एक नजर कुछ टूल्स और वेबसाइटों पर।

भारत में COVID-19 वैक्सीन ट्रैकर

डेवलपर, अमित अग्रवाल ने वैक्सीन के स्लॉट की उपलब्धता की जानकारी के लिए एक ओपन-सोर्स वैक्सीन ट्रैकर बनाया है। स्लॉट उपलब्ध होने पर यह ईमेल अलर्ट भेजता है। इस टूल का उपयोग करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले, यहां Google शीट पर जाएं और अपनी ड्राइव में इसकी कॉपी बनाएँ। मेनू से 'वैक्सीन ट्रैकर' चुनें और Enable पर क्लिक करें।
  • साइन-इन प्रोसेस पूरा करें और Go To Vaccine Alerts को चुनें।
  • पिनकोड, उम्र और 'क्रिएट ईमेल अलर्ट' बटन जैसे विवरणों की जरूरत पड़ेगी। Google शीट डैली बेस पर इस मॉनिटर को रन करेगा और आपके द्वारा बताए गए क्षेत्रों में वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में रोजाना सुबह 8 बजे ईमेल भेजेगा।
 

Under45.in

वहीं दूसरा उपकरण प्रोग्रामर बर्टी थॉमस द्वारा विकसित Under45.in नामक एक वेबसाइट है। यह 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को आपके आस-पास उपलब्ध स्लॉट खोजने में मदद करता है। इसमें CoWIN पोर्टल परिणाम और क्या स्लॉट खाली है उसके बारे में दिखाता हैं।

आपको इसमें अपने राज्य और जिले के पृष्ठ पर जाना होगा और आस-पास के स्लॉट सर्च करना होगा। साथ ही, डेवलपर ने खाली स्लॉट्स के बारे में यूजर्स को सूचित करने के लिए टेलीग्राम पर विशिष्ट अलर्ट देना शुरू किया है। टेलीग्राम पर इन अलर्ट को इनेबल करने के लिए लिंक थॉमस के ट्विटर हैंडल पर उपलब्ध हैं।

Getjab.in

Getjab.in आईएसबी के पूर्व छात्र श्याम सुंदर द्वारा डेवलप एक वेबसाइट है। यह यूजर्स को उपलब्ध वैक्सीनेशन स्लॉट के बारे में ईमेल अलर्ट भेजता है। वेबसाइट उन लोगों को ईमेल अलर्ट भेजती है जो अपने जिले में नोटिफिकेशन के लिए साइन अप करते हैं।

साइट को यूज करना एकदम आसान है क्योंकि इसमें आपको अपना नाम, जिला और ईमेल आईडी डालनी होगी। इसके बाद आपको खाली स्लॉट के संबंध में एक ईमेल मिलेगा। हालाँकि, कुछ गड़बड़ियों के कारण अस्थायी रूप से ईमेल नोटिफिकेशन को रोक दिया गया हैं।

FindSlot.in

ऐसे ही एक और वेबसाइट है FindSlot.in, यह लोगों को उनके शहर, राज्य, जिले या पिनकोड द्वारा नजदीकी COVID-19 वैक्सीनेशन सेंटर दिखाता है। यह साइट CoWIN ऐप API का उपयोग करता है। अन्य वेबसाइटों की तरह, यह वेबसाइट भी आपको वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट को ढूँढने में मदद करती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
COVID-19 vaccination registration is open for people above 18 years from April 28, 2021. Eventually, people are flocking to the various registration websites and apps to get their dose of Vaccination.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X