ब्लू व्हेल चैलेंज से ज्यादा खतरनाक हैं ये 5 गेम, कई देशों में हैं बैन

Written By:

इन दिनों ऑनलाइन गेम ब्लू व्हेल गेम बच्चों की मौत की वजह से सुर्खियों में है। इस गेम को दुनिया के खतरनाक ऑनलाइन गेम में गिना जाता है। इस गेम का शिकार ज्यादातर टीन एज बच्चे बनते हैं, जिन्हें इस गेम के जरिए खतरनाक चैलेंज दिए जाते हैं। बता दें कि इस गेम को बैन किया जा चुका है, लेकिन अब इस गेम का शिकार भारत में कई बच्चे बन रहे हैं। सरकार ने इंटरनेट पर मौजूद इस गेम की सभी लिंक हटाने के आदेश दे दिए हैं, बावजूद इसके इस गेम की वजह से बच्चों की खुदकुशी जैसे कई मामले सामने आ रहे हैं।

ब्लू व्हेल चैलेंज से ज्यादा खतरनाक हैं ये 5 गेम, कई देशों में हैं बैन

पढ़ें- टेक बुलेटिन: टेक की दुनिया का वीकली अपडेट

पेरेंट इस गेम को लेकर काफी अलर्ट हो चुके हैं, लेकिन इंटरनेट पर ब्लू व्हेल चैलेंज जैसे कई खतरनाक गेम मौजूद हैं, जो आपकी जान जोखिम में डाल सकते हैं। यहां हम आपको कई देशों में बैन हो चुके ऐसे ही 5 खतरनाक इंटरनेट गेम्स के बारे में बता रहे हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एयरोसोल चैलेंज-

ये गेम 2014 में चर्चा में आया जब इस गेम के चलते कई बच्चों ने खुद को घायल कर लिया। इस गेम में बच्चों को स्किन पर Aerosol स्प्रे छिड़कने का टास्क दिया जाता था। उस समय बच्चे स्प्रे करती हुई वीडियो को सोशल मीडिया पर पोस्ट करते थे। इस गेम से अमेरिका में कई बच्चों ने स्किन के बहुत करीब से स्प्रे छिड़ककर खुद को जला लिया था।

पास-आउट चैलेंज-

ये गेम सोशल मीडिया के जरिए आगे बढ़ रहा था। गेम में अमरीकी बच्चे एक दूसरे को सोशल मीडिया खतरनाक चैलेंज देते थे। ये चैलेंज खुद को आग से जलाने, सीने पर चढ़ कर सांस रोकने या गरम पानी खुद पार डाल लेने का चैलेंज होते थे। इस गेम की वजह से कई बच्चों ने अपने भाई-बहनों को भी बुरी तरह जला दिया था।

पढ़ें- सुसाइड गेम ब्लू व्हेल के बाद यूजर्स को चैलेंज दे रहा है "पिंक व्हेल गेम"

नेक्नोमिनेट-

ये गेम पिछले सभी गेम्स से थोड़ा अलग लेकिन उतना ही खतरना है। इस गेम में ड्रिकिंग चैलेंज दिया जाता है। हालांकि ये ड्रिंक नॉर्मल नहीं होते थे और इस गेम की वजह से भी कई बच्चों की जान गई है। पिसे हुए चूहे और कीड़ो का कॉकटेल बना कर पीना, गोल्डफिश को निगलना, अडें, बैटरी का लिक्विड, यूरीन और 3 गोल्डफिश को एक साथ मिलाकर जूस पीना, टॉयलेट क्लीनर, वोडका और मिर्च पाउडर का शेक पीने जैसा इस चैलेंज का हिस्सा था।

रेपले-

रेपले गेम चैलेंज महिला विरोधी अपराधों को बढ़ावा देने वाला शुरू किया गया था। रिलीज के कुछ समय बाद ही अर्जेंटीना, इंडोनेशिया और न्यूज़ीलैंड जैसे देशों ने इस गेम को पूरी तरह से बैन कर दिया था।

पढ़ें- दुनिया का सबसे सस्ता फोन इंडिया में लॉन्च, कीमत सिर्फ 299 रुपए

फायर चैलेंज-

इस गेम में प्लेयर को खुद को पूरी तरह जलाने का चैलेंज दिया जाता था. इसके चलते लोग एक दूसरे को खुद पर शराब छिड़क कर उसमें आग लगाने या खुद पर पर्फ्यूम डालकर उस पर लाइटर ऑन करके जलाने जैसा चैलेंज देने लगे थे। लोग ऐसे चैलेंज को एक्सेप्ट करते थे और सोशल मीडिया पर इसकी वीडियोंज़ को पोस्ट करते थे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
Top 4 internet games in world. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
घर की छत पर आदमी ने 4 करोड़ में बना डाला प्लेन, मां ने मंगलसूत्र और भाई ने घर गिरवी रखकर की मदद
घर की छत पर आदमी ने 4 करोड़ में बना डाला प्लेन, मां ने मंगलसूत्र और भाई ने घर गिरवी रखकर की मदद
'शादी वाले दिन दोस्‍त शैंपेन पी रहे थे और वो टॉयलेट में मेरा रेप कर रहा था'
'शादी वाले दिन दोस्‍त शैंपेन पी रहे थे और वो टॉयलेट में मेरा रेप कर रहा था'
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot