सबसे कम कीमत 5 ब्रांडेड डीएसएलआर कैमरा

Posted By:

फोटोग्राफर बनना भले ही सब को शौक न हो लेकिन कैमरा रखना सभी चाहते हैं, पिकनिक मनाने जाएं या फिर दोस्‍तों के साथ पार्टी हो अगर आपके पास कैमरा है तो आप पूरी लाइफ उन पलों को अपने साथ रख सकते हैं, क्‍योंकि एक बार जो समय बीत गया वो वापस नहीं आता। ऐसे में आपके पास एक अच्‍छा कैमरा होना बेहद जरूरी है।

पढ़ें: सेकेंडहैंड कैमरा खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्‍यान

कैमरा मार्केट में अगर आप 15 हजार से नीचे जाएंगे तो आपको डिजिटल या फिर प्‍वाइंट एंड शूट कैमरा मिल जाएंगे लेकिन डीएसएलआर कैमरा की शुरुआत 27,000 हजार से होती है दोनों डिजिटल और डीएसएलआर में फीचरों के अलावा जो सबसे बड़ी अंतर होता है वो है सेंसर का डिजिटल कैमरों के सेंसर काफी छोटे होते हैं जबकि डीएसएलआर कैमरों के सेंसर बड़े जिससे फोटो क्‍वालिटी तो अच्‍छी होती ही है साथ ही आप साधारण कैमरों के मुकाबले ज्‍यादा तेजी से फोटो खींच सकते हैं।

तो आइए नजर डालते हैं भारतीय बाजार में उपलब्‍ध टॉप 5 शुरुआती डीएसएलआर कैमरों पर

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Canon EOS 1100D

कीमत- 27,000 रुपए
कैनन 1100 डी एसएलआर कैमरा सबसे शुरुआती डीएसएलआर कैमरों में से एक है जो काफी पॉपुलर है, इसमें आप एचडी यानी हाईडेफिनेशन वीडियो रिकार्डिंग के साथ 9 प्‍वाइंट ऑटो फोकस की मदद से सबजेक्‍ट पर ज्‍यादा बेहतर तरीके से फोकस कर सकते हैं।

Nikon D3100

कीमत-30,000 रुपए
निकॉन डी 3100 की सबसे खास बात है इसकी एचडी रिकार्डिंग और लाइव व्‍यू फीचर काफी शानदार है। कैनन में जहां 720 पिक्‍सल वीडियो रिकार्डिंग की जा सकती है निकॉन में 1080 पिक्‍सल वीडियो रिकार्डिंग की जा सकती है। निकॉन में सीएमओएस सेंसर के साथ एक्‍स्‍पीड 2 प्रोसेसर दिया गया है।

Canon 600D

कीमत-35,000 रुपए
कैनन 600 डी थोड़ा सा महंगा डीएसएलआर है लेकिन इसकी कीमत क्‍वालिटी के हिसाब से सही है। 600 डी में फुल एचडी रिकार्डिंग के साथ मूवेबल एलसीडी डिस्‍प्‍ले दिया गया है यानी इसे आप हैंडीकैम की तरह घुमा सकते हैं जिससे आप भीड़ भाड़ वाले इलाकों में कैमरे को ऊपर करके भी फोटो और वीडियो ले सकते हैं।

Sony Alpha A37

कीमत-30,000
सोनी अल्‍फा में सिंगल लेंस ट्रांसूलेंट मिरर तकनीक दी गई है जिसकी मदद से आप फेस डिटेंक्‍शन और तेजी से ढेर सारी फोटो एक बार में खींच सकते हैं। कैमरा में 16.1 मेगापिक्‍सल सेंसर के साथ बायोंज प्रोसेसर दिया गया है जो 16000 सेंसटीविटी सपोर्ट करता है। इसके साथ क्‍लियर जूम तकनीक, ऑटोप्रोट्रेट फ्रेमिंग सपोर्ट जैसे फीचर मौजूद हैं। कैनन और निकॉन के मुकाबले सोनी अल्‍फा में 15 प्‍वाइंट ऑटो फोकस सिस्‍टम दिया गया है।

Nikon D5100

कीमत-35,000 रुपए
निकॉन डी 5100 भी एक बेस्‍ट डीएसएलआर है जो लो लाइट यानी कम रोशनी में बेहतर पिक्‍चर क्‍वालिटी देता है। निकॉन डी 5100 डीएसएलआर में 16.2 मिलियन पिक्‍सल के साथ बड़ी एलसीडी स्‍क्रीन दी गई है। ये कैमरा आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी के लिए प्रयोग कर सकते हैं। कैमरे में माइक के अलावा एलसीडी स्‍क्रीन को किसी भी एंगल में घुमाया जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
ईरान में भूकंप: 6.2 की तीव्रता से हिला दक्षिण पूर्वी इलाका
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
'अब कॉन्डोम के विज्ञापन देर रात ही दिखाए जा सकते हैं', सरकार ने निर्धारित किया प्रसारित समय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot