पीरियड्स से प्रेंगनेंसी तक हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिलेगा इन एप्‍स पर

Written By:

क्या आप हाल ही में मां बनने जा रही हैं, या पहली बार मां बन रही हैं। अगर हां, तो हम आपकी चिंता और उलझन समझते हैं। आप अपनी हेल्थ और आने वाले बच्चे की हेल्थ को लेकर अपडेट रहना चाहती हैं। वहीं, अगर आप यंग विमेन हैं, तो आपने पीरियड्स, ड्यू डेट्स, पीरियड मिस होने जैसी प्रॉब्लम कभी न कभी फेस की होंगी।

बता दें कि महिलाओं के बीच में पीरियड्स की अनियमितता काफी कॉमन परेशानी है, जिससे बारे में आपको सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। कई बार महिलाएं अपने मंथली पीरियड्स को मूड स्विंग्स और पीरियड लेट होने जैसी इश्यूज को नजरअंदाज कर देती हैं और उन्हें 30 प्लस और प्रेगनेंसी के समय काफी प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती है।

पीरियड्स से प्रेंगनेंसी तक हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिलेगा इन एप्‍स पर

 यहां हम आपको कोई दादी मां के नुस्खे नहीं बता रहे हैं, बल्कि कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप न सिर्फ अपने पीरियड्स हेल्थ को लेकर अपडेट रह सकती है, बल्कि अगर आ मां बनने वाली हैं, तो ये ऐप प्रेगनेंसी में आपके शरीर में होने वाले बदलाव और आपकी हेल्थ भी ट्रेक करते रहेंगे। आइए जानते हैं विमेन हेल्थ के लिए बेस्ट 5 ऐप्स के बारे में।

ये भी देखें- शाओमी का Mi एयर प्यूरिफायर हुआ सस्ता, ये है नई कीमत

पीरियड्स से प्रेंगनेंसी तक हर प्रॉब्लम का सॉल्यूशन मिलेगा इन एप्‍स पर

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Maya - Period, Fertility, Ovulation & Pregnancy

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है, एंड्रॉइड ऐप माया का। बता दें कि ये बिल्कुल फ्री ऐप है। इस ऐप के जरिए आप न सिर्फ अपने पीरियड्स के सायकल को ट्रेक कर सकती हैं। साथ ही पीरियड्स में ब्लीडिंग और ब्लड कलर जैसी प्रॉब्लम के बारे में भी जानकारी ले सकती हैं। इसके अलावा आप ट्रेकर के जरिए प्रेगनेंसी से जुड़ी जानकारी भी ले सकती हैं और हर रोज प्रेगनेंसी में होने वाले चेंजेस को भी ट्रेकर के जरिए ट्रेक कर सकती है। इसके साथ भी आपको बता दें कि इस ऐप को आप पासवपर्ड के जरिए सिक्योर कर सकती हैं और आपने बेहद निजी डिटेल्स लीक होने का भी कोई डर नहीं रहेगा।

पढ़ें- ये हैं बेस्ट 5 पार्किंग ऐप्स, जो आपका टाइम और पैसा दोनों बचाएंगे

Period Tracker-

बहुत कम लड़कियों को इस बारे में जानकारी होती है कि उन्हें एनिमिया है। इसका प्रमुख लक्षण होता है पीरियड्स का मिस होना या देरी से आना। इस ऐप के जरिए आप अपनी पीरियड्स को ट्रेक कर सकती हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल करें। इसके बाद वो डेट सेलेक्ट करें, जब आपका पीरियड शुरू होता है। इसके बाद ये ऐप अपने आप ही एवरेज कैलकुलेट करके आने वाले मंथ में आपके पीरियड की डेट कंफर्म कर देगा। कैलकुलेशन में ये पता चल जाएगा कि आपके पीरियड्स में रैगुलरिटी है या नहीं। इसके साथ ही मूड स्विंग्स, लेट पीरियड्स और फर्टिलिटी/कंसीव जैसी जानकारियां भी आप आसानी से ले सकते हैं।

पढ़ें- भूल जाते हैं दवा खाना तो, ये मशीन करेगी आपके डॉक्टर से बात

Period Tracker Clue: Period & Ovulation Tracker

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है पीरियड्स क्लू। इस ऐप के जरिए आप मूड स्विंग्स, प्रेगनेंसी और पीरियड्स को ट्रेक कर सकते हैं। ये एक एंड्रॉइड ऐप है, जो पूरी तरह फ्री है। इसके अलावा इस ऐप में आप पीरियड्स क्रेम्प, PMS और पीरियड्स के लिए रिमाइंडर भी लगा सकते हैं।

पढ़ें- FB के पूर्व प्रेसिडेंट ने खोले राज, कैसे बनाया जाता है फेसबुक एडिक्टेड

HealthSaathi LifeCare-

ये भी एंड्रॉइड ऐप है, जो हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए काफी यूजफुल है। इस ऐप के जरिए आप अपने बच्चे की हेल्थ ट्रेक कर सकती है। इसमें वेक्सिनेशन, न्यूट्रिशियन और मेडिसिन के अलावा कई जरूरी जानकारियां मौजूद हैं। ऐप के साथ ही इसकी वेबसाइट ही है, जहां से आप इस ऐप के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते हैं।

पढ़ें- 21 सालों में कुछ ऐसे बदला आपके मोबाइल का लुक

Lovedoctor-

आपको बता दें कि ये ऐप नहीं वेबसाइट है, जिसमें आप जीमेल या फेसबुक के जरिए लॉग इन कर सकते हैं। यहां न सिर्फ आप अपनी हेल्थ अपनी किड्स और फैमिली की हेल्थ के लिए भी एक्सपर्ट एडवाइज ले सकती हैं। ये एक ऐसी वेबसाइट है, जो न सिर्फ आपको हेल्थ टिप्स और सलाह देगी, बल्कि आपकी कई उलझने भी सुलझा देगी। इन ऐप्स और वेबसाइट के जरिए आप न सिर्फ खुद को बल्कि अपने परिवार को भी हेल्दी रख सकते हैं।

पढ़ें- 25 iPhone X के साथ लड़की को किया प्रपोज, जानें फिर क्‍या हुआ इसके बाद


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Track the menstruation and pregnancy with these health apps. More detail in hindi.
Please Wait while comments are loading...
रेप को हथियार की तरह इस्‍तेमाल करते हैं आतंकी, Sex Slave ने सुनाई आपबीती
रेप को हथियार की तरह इस्‍तेमाल करते हैं आतंकी, Sex Slave ने सुनाई आपबीती
चार दिन पहले हुई शादी का सड़क पर पलक झपकते हुआ दर्दनाक अंत
चार दिन पहले हुई शादी का सड़क पर पलक झपकते हुआ दर्दनाक अंत
Opinion Poll

Social Counting