ट्राई ने दिया "Surprise" यूजर्स खुद चैक कर सकेंगे कॉल क्वालिटी

Written By:

टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी (ट्राई) ने मोबाइल यूजर्स की हर जरूरत का ध्यान रखते हुए सोमवार को तीन नए मोबाइल एप्लिकेशंस और एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। इन ऐप्स के जरिए यूजर्स खुद अपने कॉल और डेटा की क्वालिटी चैक कर सकेंगे। ये ऐप्स एंड्राइड और आईओएस दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम में इंस्टॉल किए जा सकेंगे। यहां आप अपने कॉल और डेटा की क्ववालिटी को रेट भी कर सकेंगे।

ट्राई ने दिया

ट्राई ने तीन ऐप्स लॉन्च किए हैं। इनमें से पहला ऐप है, TRAI MyCall App, इस ऐप में आप अपने कॉल की क्वाविटी चैक कर सकेंगे। आपको सिर्फ ये ऐप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होगा। इस ऐप में रेटिंग का भी ऑप्शन होगा, जिसके जरिए आप कॉल की गुणवत्ता को रेट भी कर सकेंगे।

ट्राई ने दिया

ट्राई ने जो दूसरा ऐप लॉन्च किया है, वह इंटरनेट की स्पीड के लिए है। इस ऐप की मदद से आपको पता चल सकेगा कि आपके इंटरनेट की स्पीड कितनी है। क्या वो स्टैंडर्ड स्पीड है, या उससे कितनी स्लो है। इस ऐप में भी आप इंटरनेट की स्पीड को रेट कर सकेंगे। इस ऐप में इंटरनेट स्पीड के अलावा कॉल ड्रॉप रेट की भी जानकारी ले सकते हैं। इस ऐप का नाम MySpeed app है।

ट्राई ने दिया

अपने तीसरे ऐप में ट्राई ने डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस स्मार्टफोन यूजर्स को दी है। इस ऐप का नाम Do Not Disturb 2.0 app है। इस ऐप में स्मार्टफोन यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर डीएनडी ऐप में रजिस्टर्ड करना होगा और इसके बाद यूजर्स अनवॉन्टेड कॉल और एसएमएस से बच सकेगा।

ट्राई ने दिया

इसके अलावा ट्राई ने एक वेब पोर्टल भी लॉन्च किया है। www.analytics.trai.gov.in वेबसाइट से यूजर्स घर बैठे ही इंटरनेट स्पीड से लेकर टेलिकॉम कंपनियों की कॉल ड्रॉप का स्टेट्स पता कर सकेंगे। यूजर्स को ये पता करना काफी आसान होगा कि किसी लोकेशन पर किस कंपनी की सर्विस बेहतर चल रही है। 2जी, 3जी, 4जी की स्पीड क्या है, अब यूजर को आसानी से इसकी जानकारी मिल सकेगी।



English summary
trai launches three apps Trai MyCall App, auto test enabled MySpeed app and Do-not-disturb 2.0 app. these app will help you to rate call and data quality.
Please Wait while comments are loading...
काम की खबर: इस कोड से कराएं Jio रिचार्ज, 76 रुपए हो जाएंगे वापस
काम की खबर: इस कोड से कराएं Jio रिचार्ज, 76 रुपए हो जाएंगे वापस
VIDEO: स्‍वतंत्रता दिवस पर आतंकियों के गढ़ में अकेली महिला बोली 'भारत माता की जय'
VIDEO: स्‍वतंत्रता दिवस पर आतंकियों के गढ़ में अकेली महिला बोली 'भारत माता की जय'
Opinion Poll

Social Counting