वीडियोकॉन d2h HD Smart: मेरा अपना एक्‍सपीरियंस

Written By:

बचपन में छत पर चढ़ कर टीवी एंटीना को इधर-उधर घुमाकर सिग्‍नल सुधारना आज भी आपको सबको याद होगा, समय गुजरता गया छतों में लगे एंटीना की जगह छोटी छतरियों ने ले ली और आपके घर में आ गया सेटअप बॉक्‍स अब यही सेटअप बॉक्‍स स्‍मार्ट हो चुका है। सिर्फ स्‍मार्ट ही नहीं बल्‍की ये कहना पड़ेगा एचडी स्‍मार्ट हो गया है।

इसमें न सिर्फ हाई डेफिनेशन कंटेंट का मज़ा लिया जा सकता है बल्‍कि इंटरनेट की दुनिया को भी अब इस बॉक्‍स में जोड़ दिया गया है। बाजार में नेटफ्लिक्‍स, अमेज़न फायर स्‍टिक जैसे कुछ प्रोडेक्‍ट आपको मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप अपनी साधारण टीवी में इंटरनेट का मज़ा ले सकते हैं लेकिन अगर घर में लगे सेटअप बॉक्‍स में ही ये सुविधा मिल रही हो तो फिर अलग से इन्‍हें लेने की जरूरत नहीं।

एयरटेल और वीडियोकॉन इंटरनेट टीवी की दौड़ में सबसे पॉपुलर ब्रांड नेम में से एक हैं, आज में बात करूंगा वीडियोकॉन जिसे मैं दो हफ्तों से युज़ कर रहा हूं और साथ ही बताऊंगा इसमें क्‍या खास है और क्‍या और होना चाहिए।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिज़ाइन और लुक

भले ही सेटअप बॉक्स का लुक कई लोगों के लिए मायने न रखता हो लेकिन अगर बात ड्राइंग रूम की हो तो थोड़ा सोंचना पड़ता है, ब्राइट व्‍हाइट कलर के साथ बॉक्‍स के सामने की ओंर पावर लाइट दी गई है जो जलने पर ही दिखती है साइड में वीडियोकॉन ब्रांड लोगो और एचडी स्‍मार्ट लिखा हुआ है। हालाकि इसका लुक दूसरी कंपनियों के बॉक्‍स की ही तरह है। अगर आप बॉक्‍स के साथ ज्‍यादा उठा-पटक करते हैं तो इसमें स्‍क्रेच आसानी से लग जाएंगे।

पोर्ट

वीडियोकॉन एचडी स्‍मार्टबॉक्‍स में पोर्ट की कोई कमी नहीं है, सबसे अच्‍छी बात जो ज्‍यादा कंज्‍यूमर्स को पसंद आएगी वो है, स्‍मूद फ्रंट यानी इसमें सामने की ओंर कोई पोर्ट नहीं दिया गया है सभी पोर्ट बॉक्‍स के पीछे मिलेंगे। जिसमें एंटीना पोर्ट जो एक पॉवर बॉक्‍स से कनेक्‍ट करने के बाद मेन सेटअपबॉक्‍स में आएगा।


इसमें बाद ऑडियो और वीडियो के लिए अलग से RF जैक दिए गए है यानी इसमें अलग से स्‍पीकर कनेक्‍ट किए जा सकते हैं। 1 एचडीएमआई पोर्ट, और इथरनेट पोर्ट के अलावा यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है। अगर आप अपने फेवरेट प्रोग्राम की रिकार्डिंग वगैरह करना चाहते हैं तो उसके लिए साइड में पेन ड्राइव का एक पोर्ट और दिया गया है जिसमें पेनड्राइव लगा कर उसमें प्रोग्राम सेव किए जा सकते हैं।

 

कैसा है इंटरफेस

बॉक्‍स कनेक्‍ट करने के बाद आपकी स्‍क्रीन में वीडियोकॉन ब्रांड लोगों के साथ इंस्‍टॉलेशन स्‍टार्ट हो जाएगा, यहां पर मुझे थोड़ी निराशा हाथ लगी, मेन इंटरफेज़ किसी भी D2H का एक ऐसा भाग है जिसे हर बार देखना पड़ता है ये एक तरह से फोन की मेन स्‍क्रीन है जिसका फील थोड़ा अलग होना चाहिए। यहां पर वीडियोकॉन ने एवरेज इंटफेज़ दिया है हालाकि इसे प्रयोग करना बेहद आसान है। एचडी चैनलों की अलग से सेपरेट लिस्‍ट आपको मिल जाएगी, इसके अलावा दूसरी भाषाओं के चैनलों का चुनाव भी आसानी से कर सकते हैं।

एक क्‍लिक और जुड़ जाएंगे इंटरनेट से

अगर आप वीडियोकॉन डी2एच एचडी स्‍मार्ट की इंटरनेट कनेक्‍टीविटी का मज़ा लेना चाहते हैं इसके लिए रिमोट में दिए गए Web Apps की बटन पर क्‍लिक करना होगा, स्‍क्रीन के लेफ्ट साइड में आपको कई दूसरे ऑप्‍शन मिल जाएंगी जिसमें कैटेगिरी के हिसाब से ऐप स्‍क्रीन में देखी जा सकती हैं जिससे यूजर को एप्‍स का चुनाव करने में काफी आसानी मिलती है। सबसे जरूरी बात 5 एमबीपीएस की स्‍पीड में ऐप स्‍मूद काम करती है लेकिन अगर इससे कम स्‍पीड हुई तो आप इस बाक्‍स में इंटरनेट का मज़ा पूरी तरह नहीं ले पाएंगे।

इसके अलावा डी2एच की एक्‍टिव सर्विस भी काफी मजेंदार है खासकर अगर आपके घर में बच्‍चे है, हालाकि मैने भी इस सर्विस का प्रयोग किया जो इस बॉक्‍स के लिए एक प्‍लस प्‍वाइंट है। इसमें भाषा का चुनाव करने के अलावा गेम्‍स और बच्‍चों के लिए ढेरों प्रोग्राम सलेक्‍ट किए जा सकते हैं लेकिन हा इसके लिए आपको अलग से सब्रस्‍क्रिप्‍शन लेना होगा।

 

क्‍या है मेरा फैसला

सबसे पहले ये बॉक्‍स सिर्फ डी2एच कनेक्‍टीविटी नहीं बल्‍कि एक कंपलीट कंनेक्‍टीविटी सर्विस देता है जिसमें इंटरनेट भी शामिल है। ये नए जमाने का बॉक्‍स है जिसकी मदद से आप न सिर्फ ढेरों तार के जाल से निज़ात पा सकते हैं बल्‍कि दूसरे कई प्रोडेक्‍ट जो इंटरनेट के लिए मिलते हैं उन्‍हें खरीदने से बच सकते हैं। अगर वैल्‍यू फॉर मनी की बात करें तो इस बात में कोई शक नहीं कीमत के हिसाब से वीडियोकॉन डी2एस एचडी स्‍मार्ट में आपको वो सब मिल रहा जो आज के यूजर को चाहिए।

रिमोट और बेहतर हो सकता था

हालाकि रिमोट को थोड़ा और बेहतर किया जा सकता था जैसे अमेज़न फायर स्‍टिक की तरह अगर वॉयस सर्च का ऑप्‍शन भी हो तो ज्‍यादा बेहतर है हालाकि मोबाइल एप के जरिए कीबोर्ड का यूज किया जा सकता है लेकिन रिमोट की मदद से इंटरनेट सर्विस अगर यूज़ करना चाहते हैं तो भूल जाइए, आपको एक एक शब्‍द रिमोट बटन से लिखना होगा।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अब मैं आपको ये भी बता दूं वीडियोकॉन डी2एच एचडी स्‍मार्ट लेने के लिए आपको कितने पैसे खर्च करने होंगे।

1 महिने फ्री एचडी चैनल के साथ इसके लिए 3,490 रुपए देने होंगे वहीं अगर आप पहले से ही वीडियोकॉन डी2एच की सर्विस यूज़ कर रहे हैं और उसे अपग्रेड करना चाहते हैं तो इसके लिए 2,490 रुपए का पेमेंट करना होगा लेकिन इसमें आपको फ्री एचडी चैनल नहीं मिलेंगे क्‍योंकि आप पहले से ही वीडियोकॉन के ग्राहक हैं।



English summary
SmartTv market setup box is going to day by day smarter. now videocon d2h HD Smart is next generation DTH box which gives you HD TV experience as well as internet useability also..
Please Wait while comments are loading...
दो मासूमों को लेकर नदी में कूदी मां खुद तैरकर बाहर निकल आई, बच्चों की मौत
दो मासूमों को लेकर नदी में कूदी मां खुद तैरकर बाहर निकल आई, बच्चों की मौत
मेडिकल कॉलेज की 54 छात्राएं करती रहीं जूनियर्स पर एडल्ट अत्याचार, जुर्माना भरेंगी 50-50 हजार
मेडिकल कॉलेज की 54 छात्राएं करती रहीं जूनियर्स पर एडल्ट अत्याचार, जुर्माना भरेंगी 50-50 हजार
Opinion Poll

Social Counting