Samsung Galaxy Z Fold 4 vs Galaxy Z Fold 3 में जाने क्या हुआ बदलाव? यहां जानें

|

सैमसंग ने Galaxy Z Fold 4 को कल अपने गैलेक्सी अनपैक्ड 2022 इवेंट में लॉन्च किया, जहां ब्रांड ने कई अन्य डिवाइस भी लॉन्च किए. नया फोल्ड 4 अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कई बदलावों के साथ आता है और आंतरिक विशिष्टताओं को भी बढ़ाता है.आइये जानते हैं पिछले साल के Galaxy Z Fold 3 की तुलना में नए Galaxy Z Fold 4 के साथ क्या बदलाव किया गया है.

 
Samsung Galaxy Z Fold 4 vs Galaxy Z Fold 3 में जाने क्या हुआ बदलाव?

Design

Samsung Galaxy Z Fold 4 काफी हद तक Galaxy Z Fold 3 जैसा दिखता देता है, और पहली नज़र में फोन को अलग करना मुश्किल हो सकता है. हालाँकि, यहाँ कुछ छोटे बदलाव हैं. Fold 3 की तुलना में फोल्ड होने पर Galaxy Z Fold 4 अधिक कॉम्पैक्ट होने के साथ आसानी से जेब में फिट हो सकता है. डिवाइस हल्का होने के साथ लगभग 17 ग्राम का है.

इसे भी पढ़ें : अब खाना बनाना हुआ और भी आसान, भारत में लॉन्च हुआ Xiaomi Air Fryer

Samsung का यह भी दावा है कि नया Galaxy Z Fold 4 हल्का होने के बावजूद Galaxy Z Fold 3 से ज्यादा मजबूत है. यह डिस्प्ले के डिजिटाइजर का समर्थन करने के लिए धातु के बजाय फाइबर की एक परत को लागाया गया है. फोन में कई परिवर्तन किए गए हैं. दोनों फोन स्क्रीन सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन Galaxy Z Fold 4 को गैलेक्सी Galaxy Z Fold 3 पर गोरिल्ला ग्लास विक्टस के बजाय गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्लस मिलता है.

Displays

Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Fold 3 पर दोनों डिस्प्ले (measured diagonally) का आकार आंतरिक फोल्डिंग डिस्प्ले के लिए 7.6-इंच और बाहरी कवर डिस्प्ले के लिए 6.2-इंच पर समान रहता है. हालाँकि, फोल्ड 4 के पैनल फोल्ड 3 की तुलना में थोड़े अधिक चौड़े हैं. वहीं दोनों फोन पर AMOLED पैनल हैं, और बाहरी और आंतरिक दोनों स्क्रीन पर 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट है.

Samsung Galaxy Z Fold 4 vs Galaxy Z Fold 3 में जाने क्या हुआ बदलाव?

Performance

Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Fold 3 की तुलना में सबसे बड़ा बदलाव पेश करता है. फोन अब स्नैपड्रैगन 888 के बजाय क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 द्वारा संचालित है. 8+ जेन 1 एक अधिक शक्तिशाली चिपसेट है और स्नैपड्रैगन 888 की तुलना में battery efficiency और थर्मल प्रदर्शन के मामले में भी एक अधिक स्थिर चिप के साथ आता है.वहीं फोल्ड के दोनों वेरिएंट पर आपको 12GB रैम मिलती है, लेकिन 256GB और 512GB स्टोरेज के अलावा, फोल्ड 4 में 1TB स्टोरेज वैरिएंट भी मिलता है.

 

Galaxy Z Fold 4 में भी बेहतर कैमरे मिलते हैं, फोल्ड 3 पर पाए जाने वाले 12MP+12MP+12MP ट्रिपल कैमरा के बजाय, अब हमारे पास फोल्ड 4 पर 50MP+12MP+10Mp कैमरा सेटअप है. जबकि अल्ट्रावाइड कैमरा के साथ ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है, और टेलीफोटो कैमरा में थोड़ी कमी भी दिखाई देती है. मेगापिक्सेल की संख्या में, नए 50MP मुख्य सेंसर को फोल्ड 4 पर नियमित शॉट्स और कम रोशनी वाली फोटोग्राफी में सुधार करना चाहिए. सैमसंग भी नए फोल्ड 4 पर फोल्ड 3 की तरह 4MP अंडर-डिस्प्ले कैमरा और 10MP बाहरी फ्रंट कैमरा के साथ आता है.

Battery, charging

Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Fold 3 दोनों 4,400mAh की बैटरी के साथ आते हैं और 25W फास्ट चार्जिंग (वायर्ड) के लिए सपोर्ट करते हैं. आपके पास किसी भी समर्थित ईयरबड्स या स्मार्टवॉच के लिए रिवर्स पावर शेयरिंग (वायरलेस) के समर्थन के साथ-साथ दोनों फोन पर क्यूई वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट भी है.

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
The Galaxy Z Fold 4 was launched yesterday at its Galaxy Unpacked 2022 event, where the brand also launched several other devices. The new Fold 4 comes with many changes as compared to its predecessor and also enhances the internal specifications. Let us know what has been changed with the new Galaxy Z Fold 4 as compared to last year's Galaxy Z Fold 3.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X