अकाउंट से कटने के बाद भी ATM से नहीं निकले पैसे, तो तुरंत करें ये काम

By Neha
|

डिजिटल दुनिया के साथ जुड़ते हुए बैंकिंग सेक्टर भी तेजी से डिजिटल हो रहा है। अब पैसे निकालने और जमा करने से लेकर खाते संबंधित अन्य जानकारियों के लिए आप बैंक में मौजूद मशीनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ATM यानी ऑटोमेटेड टेलर मशीन का इस्तेमाल लोग पैसा निकालने, अकाउंट बैलेंस चैक करने के लिए करते हैं। हालांकि कई बार यूजर्स तब खुद को मुसीबत में फंसा हुआ पाते हैं, जब उनके मोबाइल में पैसे कटने का मैसेज आ जाता है, लेकिन एटीएम से पैसा बाहर नहीं आता है।

 
अकाउंट से कटने के बाद भी ATM से नहीं निकले पैसे, तो तुरंत करें ये काम

अगर आप कभी इस तरह की परेशानी में फंस चुके हैं, तो यह आपको बताने जा रहे हैं कि इस तरह की स्थिति में आप क्या कर सकते हैं। ऐसे टाइम पर आपको सबसे पहले उस बैंक में मामले की शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

ये भी देखें- आपके स्मार्टफोन में छुपे हैं ये 3 गेम्स, बिना इंटरनेट ले सकते हैं मजा

कई बार बैंक मामले की जांच-पड़ताल के बाद खाताधारक के पैसे अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं। लेकिन अगर आप बैंक शिकायत दर्ज करवाने नहीं जा सकते हैं या बैंक पैसे देनें से इंकार कर रहा है, तो ऐसे में आप इस बात की भी शिकायत कर सकते हैं।

ये भी देखें- पासवर्ड भूलने के बाद 4 तरीकों से अनलॉक कर सकते हैं मोबाइल

उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने इसकी जानकारी दी है। ऐसी स्थिति में खाताधारक उपभोक्ता विभाग के हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 14404 या 1800-11-4000 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता विभाग की वेबसाइट www.consumerhelpline.gov.in पर जाकर भी आप अपनी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। 18 दिन के अंदर ग्राहक के अकाउंट में पैसा वापस आ जाएगा।

 
Best Mobiles in India

English summary
What Should You Do If Fails To Get Money From ATM After Transaction Being Done. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X