इस देश में Whatsapp हुआ बैन, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

By Neha
|
WhatsApp 'Delete for everyone' फीचर

दुनिया के कई देशों में बैन झेल चुका वॉट्सएप अब अफगानिस्तान में बैन कर दिया गया है। अफगानिस्तान सरकार ने कई निजी दूरसंचार कंपनियों को देश में व्हाट्सएप और टेलीग्राम इंस्टेंट मैसेजिंग सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया है। सरकार की तरफ से इस आदेश के बाद से नागरिकों का विरोध देखा जा रहा है। फिलहाल सरकार की तरफ से ये कारण स्पष्ट नहीं हो ससकता है कि वॉट्सएप और टेलीग्राफ की सेवाएं क्यों बंद की गई है। वहीं, दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के उपनिदेशक ने बीबीसी को बताया कि प्रतिबंध सुरक्षा कारणों से लगाए गए हैं।

 
इस देश में Whatsapp हुआ बैन, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे

शुक्रवार को प्रकाशित द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान में लोकप्रिय ऐप निजी दूरसंचार ऑपरेटरों पर काम कर रहे थे, लेकिन सरकार के स्वामित्व वाली कंपनी सेलाम टेलीकॉम ने इन दोनों ही सेवाओं को बंद कर दिया है। नाई समूह के कार्यकारी निदेशक अब्दुल मुजीब खलवटगर ने कहा, 'यह गलत और गैरकानूनी है,' संविधान के अनुसार, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अफगानिस्तान में उलंघनीय है।

ये भी देखें- कंफर्म, Oneplus 5T में होगा ये खास फीचर

बता दें कि सरकार की तरफ से अभी तक इस बैन को लेकर कारण स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन लोग इसे अभिव्यक्ति की आजादी पर अंकुश मान रहे हैं। वहीं कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि आतंकवाद पर रोक लगाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। रिपोर्ट में कहा गया कि तालिबान और अन्य आतंकवादी समूहों द्वारा व्हाट्सऐप और टेलीग्राम का इस्तेमाल होता रहा है। वहीं मंत्रालय ने कहा कि वॉट्सएप को लेकर यूजर्स से कई शिकायतें सामने आई थीं। अब इन सर्विस पर रोक लगाने नई तकनीक जारी की जाएगी।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp and Telegram messaging services block in Afghanistan. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X