YouTube ने हटाए 10 लाख से भी ज्यादा वीडियो, यहाँ जानें वजह

|

वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब हमेशा से ही अपने यूजर्स के लिए सही कंटेंट दिखाने के लिए काम करता रहता है, और अब इस प्लेटफॉर्म ने बुधवार को कहा कि उसने कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से कोरोनावायरस के बारे में गलत सूचना देने वाले 10 लाख से अधिक वीडियो हटा दिए हैं।

 
YouTube ने हटाए 10 लाख से भी ज्यादा वीडियो, यहाँ जानें वजह

Google के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म का यह बयान ऐसे समय में आया है जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक नेताओं द्वारा वायरस और अन्य विषयों के बारे में झूठी और हानिकारक गलत सूचना और दुष्प्रचार के प्रसार को रोकने में विफल रहने के लिए आलोचना की जा रही है।

Instagram Tips And Tricks: किसी प्राइवेट इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर देखनी है पोस्ट, तो फॉलो करें ये स्टेप्सInstagram Tips And Tricks: किसी प्राइवेट इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर देखनी है पोस्ट, तो फॉलो करें ये स्टेप्स

YouTube ने COVID-19 की गलत और भ्रामक जानकारी देने वाले 10 लाख वीडियो को हटाया

यूट्यूब ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह "स्वास्थ्य संगठनों से विशेषज्ञ सहमति" पर निर्भर करता है, जिसमें यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल और विश्व स्वास्थ्य संगठन शामिल हैं।

चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नील मोहन ने लिखा, "हमारी नीतियां किसी भी वीडियो को हटाने पर केंद्रित हैं जो सीधे वास्तविक दुनिया को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।"

उन्होंने कहा, "फरवरी 2020 से, हमने कोरोनावायरस की खतरनाक जानकारी देने वाले एक मिलियन यानि 10 लाख से अधिक वीडियो को हटाया है।" इन वीडियो में इलाज की झूठी जानकारी या धोखाधड़ी के दावे करते है।

WhatsApp के माध्यम से अब बुक करें COVID-19 वैक्सीन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेसWhatsApp के माध्यम से अब बुक करें COVID-19 वैक्सीन, यहाँ जानें पूरा प्रोसेस

उन्होंने यह भी कहा कि "वैश्विक महामारी के बीच, सभी को अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम जानकारी से लैस होना चाहिए।"

YouTube ने कहा कि वह गलत सूचना वाले वीडियो को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के साथ-साथ आधिकारिक स्रोतों से उन्हें वितरित करने के लिए काम कर रहा है।

 

मोहन ने कहा कि प्लेटफॉर्म वर्तमान में प्रति तिमाही लगभग 10 मिलियन वीडियो हटाता है और उनमें से अधिकांश को 10 से कम बार देखा गया है।

अगर आप भी है स्लो इंटरनेट स्पीड से परेशान, तो अपनाइए ये ट्रिक, मिलेगा 100% रिजल्ट!अगर आप भी है स्लो इंटरनेट स्पीड से परेशान, तो अपनाइए ये ट्रिक, मिलेगा 100% रिजल्ट!

उन्होंने कहा, "तुरंत हटाना हमेशा महत्वपूर्ण होगा लेकिन हम जानते हैं कि यह पर्याप्त नहीं हैं... सबसे महत्वपूर्ण चीज जो हम कर सकते हैं वह है अच्छे को बढ़ाना और बुरे को कम करना।"

नवम्बर में भी हटाए थे यूट्यूब ने कई हजारों वीडियो

YouTube ने यह भी कहा कि उसने नवंबर में अमेरिकी वोट के बाद से चुनावी गलत सूचना नीतियों का उल्लंघन करने के लिए "हजारों" वीडियो को हटाया है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
YouTube said on Wednesday that it has removed more than a million videos containing misinformation about the coronavirus since the start of the COVID-19 pandemic.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X