मार्क जुकरबर्ग: "हर शख्स को मिले मुफ्त इंटरनेट"

Written By:

फेसबुक के सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल भारत कार्यक्रम से वह बेहद उत्साहित हैं और वह डिजिटल दुनिया में आम लोगों का नेटवर्क तैयार करने के उपयों पर उनके साथ चर्चा करना चाहते हैं। फेसबुक द्वारा यहां आयोजित एक सम्मेलन में जुकरबर्ग ने संवाददाताओं से कहा, "मैं प्रधानमंत्री मोदी से कल (शुक्रवार) को मिल रहा हूं। मैं उनके डिजिटल भारत अभियान से उत्साहित हूं। हम एक अरब भारतीयों तक इंटरनेट का प्रसार करने के लिए साथ काम करेंगे।

पढ़ें: अमेरिका सरकार पर ट्विटर ने किया मुकदमा

उन्होंने कहा, "फेसबुक अकेले यह काम नहीं कर सकता। हम सरकार और दूरसंचार कंपनियों सहित हर किसी के साथ काम करने की जरूरत है।" जुकरबर्ग पहली बार भारत आए हैं। उन्होंने कहा, "वह (मोदी) गांवों को ऑनलाइन माध्यम से जोड़ना चाहते हैं और हम उन्हें मदद करने को लेकर उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि भारत में 24.3 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं और 10 करोड़ लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं।

पढ़ें: 'वी फोन' है देश के लिए खतरनाक, IB ने लिखा लेटर

मार्क जुकरबर्ग:

जुकरबर्ग ने कहा कि वह फेसबुक की परियोजना-इंटरनेट डॉट ऑर्ग-के बारे में मोदी को बताएंगे। इस पहल का मकसद पूरी दुनिया में इंटरनेट उपयोग को सस्ता और आसान बनाना है। इस परियोजना के संस्थापक सदस्यों में हैं फेसबुक, इरिक्शन, नोकिया, आपेरा, क्वालकॉम और सैमसंग। परियोजना को 30 लोगों को इंटरनेट से जोड़ने में सफलता मिली है।

जुकरबर्ग ने साथ ही कहा कि कंपनी कुछ दूरसंचार कंपनियों के साथ साझेदारी कर उपग्रह जैसी अवसंरचना तैयार करना चाहते हैं, जिससे दूर-दराज क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंचाया जा सके। भारत को लेकर कंपनी की योजना के बारे में उन्होंने कहा कि वह स्थानीय भाषा में सामग्री उपलब्ध कराने पर ध्यान देना चाहते हैं। कंपनी के फिलहाल देश में तीन कार्यालय हैं।

English summary
Facebook will partner with between three and five major wireless carriers to provide free, basic mobile phone access to everyone on the planet - with the emphasis on developing countries.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting