विदेशी सभ्यताओं के संकेतों का पता लगाने वाली रिपोर्ट को चीन ने आखिरकार क्यों किया डिलीट

|

कुछ समय पहले ही चीन की सरकारी मीडिया ने बड़ा दावा करते हुए कहा था कि, विशाल स्काई आई टेलीस्कोप ने पृथ्वी से परे जीवन के संकेतों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। राज्य समर्थित साइंस एंड टेक्नोलॉजी डेली की एक रिपोर्ट के अनुसार अब चीन के सरकारी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट को डिलीट कर दिया है, जिसमें इसे एक 'खोज' बताया गया था ।

 

20 मजेदार Technology Facts, जो आप नहीं जानते होंगे20 मजेदार Technology Facts, जो आप नहीं जानते होंगे

चीन ने आखिरकार ऐसा क्यों किया इसका पता फ़िलहाल अभी किसी को भी नहीं है पर सभी के मन ने चीन को लेकर शंका जरूर पैदा हो गई है।

विदेशी सभ्यताओं के संकेतों का पता लगाने वाली रिपोर्ट को चीन ने आखिरकार क्यों किया डिलीट

जानें कैसे ऑनलाइन लीक हुए इस स्मार्टफोन के रेंडर्स और स्पेसिफिकेशंसजानें कैसे ऑनलाइन लीक हुए इस स्मार्टफोन के रेंडर्स और स्पेसिफिकेशंस

चीन की रिपोर्ट में दवा किया गया कि...

दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप स्काई आई (तस्वीर) द्वारा पता लगाए गए नैरो-बैंड इलेक्ट्रोमैग्नेटिक सिग्नल पिछले कैप्चर किए गए लोगों से अलग है और टीम उनकी आगे जांच कर रही है, रिपोर्ट में एक अलौकिक सभ्यता खोज के मुख्य वैज्ञानिक Zhang Tonjie का हवाला दिया गया है। बीजिंग नॉर्मल यूनिवर्सिटी, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज की नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जर्वेटरी और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया ने मिलकर इस अलौकिक सभ्यता की खोज की है।

वैज्ञानिकों ने लगाया रहस्यमय रेडियो सिग्नल का पता ,अंतरिक्ष से लेकर पृथ्वी तक सभी हुए हैरानवैज्ञानिकों ने लगाया रहस्यमय रेडियो सिग्नल का पता ,अंतरिक्ष से लेकर पृथ्वी तक सभी हुए हैरान

Zhang ने कहा...

हालांकि, संदिग्ध संकेत किसी प्रकार का रेडियो हस्तक्षेप भी हो सकते हैं और इसके लिए आगे की जांच की आवश्यकता है, । साथ ही यह स्पष्ट नहीं है कि चीन के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आधिकारिक समाचार पत्र, विज्ञान और प्रौद्योगिकी दैनिक की वेबसाइट से रिपोर्ट को स्पष्ट रूप से क्यों हटा दिया गया था, हालांकि समाचार पहले से ही सोशल नेटवर्क Weibo पर ट्रेंड होना शुरू हो गया था , अन्य मीडिया आउटलेट्स ने इस खबर को प्रमुखता से छापना शुरू कर दिया था। रिपोर्ट हटाने को लेकर चीन की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

 

Microsoft AR के प्रमुख ने यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद कंपनी को कहा अलविदाMicrosoft AR के प्रमुख ने यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद कंपनी को कहा अलविदा

विदेशी सभ्यताओं के संकेतों का पता लगाने वाली रिपोर्ट को चीन ने आखिरकार क्यों किया डिलीट

क्या चीन कर रहा है गुपचुप जीवन कि खोज?

सितंबर 2020 में, स्काई आई, जो चीन के दक्षिण-पश्चिमी गुइज़हौ प्रांत में स्थित है और इसका व्यास 500 मीटर (1,640 फीट) है, ने आधिकारिक तौर पर अलौकिक जीवन की खोज शुरू की। रिपोर्ट के अनुसार, Zhang Tonjie ने कहा कि टीम ने 2019 में एकत्र किए गए डेटा को संसाधित करते हुए 2020 में संदिग्ध संकेतों के दो सेटों का पता लगाया, और 2022 में एक्सोप्लैनेट लक्ष्यों के अवलोकन डेटा से एक और संदिग्ध संकेत मिला।

लखपति बनना चाहते हैं तो ये स्‍टॉक मार्केट एप करेंगी मदद लखपति बनना चाहते हैं तो ये स्‍टॉक मार्केट एप करेंगी मदद

काफी संवेदनशील है चीन की ये खोज

Zhang ने कहा है कि चीन की स्काई आई कम आवृत्ति वाले रेडियो बैंड में बेहद संवेदनशील है और विदेशी सभ्यताओं की खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही चीन की सरकार ने पिछले साल भी दावा किया था, कि इस टेलीस्कोप की मदद से देश को अविश्वसनीय जानकारियां मिली है। लेकिन, चीन ने रिपोर्ट पब्लिश करने के बाद इस रिपोर्ट को क्यों डिलीट कर दिया है, इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है।

NASA दे रहा है 54 लाख रुपये का इनाम ,कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशनNASA दे रहा है 54 लाख रुपये का इनाम ,कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Not long ago, China's state media made a big claim that the giant Sky Eye telescope has succeeded in catching signs of life beyond Earth. According to a report by the state-backed Science and Technology Daily, China's state media has now deleted its report.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X