ट्वीटर अकाउंट को सुरक्षित रखने के 5 तरीके

Written By:

तकनीकी के प्रसार के साथ ही, इसका दुष्‍प्रचार भी हो रहा है। कई लोग इसका गलत तरीके से इस्‍तेमाल करते हैं और दूसरों को परेशान करते हैं। ऐसा ही कुछ हैकिंग के मामले में होता है। हैकिंग में किसी अन्‍य का अकाउंट हैक कर लिया जाता है और उसका मिसयूज किया जाता है।

ट्वीटर अकाउंट को सुरक्षित रखने के 5 तरीके

पूरी दुनिया में इस समय हैकिंग एक प्रमुख समस्‍या है। अभी हाल ही में, राहुल गांधी के ट्वीटर एकाउंट को हैक कर लिया गया और उससे अभद्र ट्वीट को किया गया। साथ ही कई अन्‍य ट्वीटर अकाउंट को भी हैक करने की जानकारी मिली थी।

जियो में करा सकते हैं नंबर पोर्टेबिलिटी, 31 मार्च 2017 तक मिलेगा फ्री डाटा और कॉल

चूँकि ट्वीटर एक माईक्रोब्‍लॉगिंग साइट है जिसमें आप अपनी इच्‍छानुसार अपनी बात को कह सकते हैं और उसे लोगों तक पहुँचा सकते हैं। ऐसे में इसे हैकिंग से बचाना बेहद आवश्‍यक होता है और इसके लिए आपको निम्‍नलिखित बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखना चाहिए:

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

मजबूत पासवर्ड रखें

अगर आप अपने एकाउंट को सेफ और सिक्‍योर रखना चाहते हैं तो अपने पासवर्ड को स्‍ट्रांग बनाएं। इसके लिए आपको पासवर्ड में टेक्‍स्‍ट, नम्‍बर और स्‍पेशल कैरेक्‍टर जरूर रखने चाहिए।

पासवर्ड को ऐसा डालें जो आपसे मिलता जुलता न हो, यानि आपकी जन्‍मतिथि, निवासस्‍थान या आपका नाम आदि न हो, क्‍योंकि इसे आसानी से क्रेक किया जा सकता है। स्‍पेशल कैरेक्‍टर को पासवर्ड में जरूर रखें, इससे पासवर्ड में मजबूती आ जाती है।

लॉगिन वेरीफिकेशन का इस्‍तेमाल करें

आप ट्वीटर के सिक्‍योरिटी में जाएं और वहां की सेटिंग में बदलाव करें। ताकि आपका एकाउंट अगर कहीं से लॉगिन किया जाता है तो आपके पास उसकी जानकारी आ जाएं और आपके द्वारा वेरिफाई करने के बाद ही वो अकाउंट ओपन हो पाएं।

इससे आपकी बिना मर्जी या अनुमति के कोई भी आपके अकाउंट को ओपन नहीं कर पाएगा।

इस प्रक्रिया के तहत जब किसी नए आईपी से आपके एकाउंट को ओपन किया जाएगा तो आपके रजिस्‍टर्ड नम्‍बर पर एक मैसेज आ जाएगा और उसमें दिए गए ओटीपी को वहां पर डालना होगा। जब तक हैकर के पास वो स्‍पेशल ओटीपी नहीं होगा, वो किसी भी हाल में उसे ओपन नहीं कर पाएगा।

नए टैबलेट की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें

संदिग्‍ध लिंक पर क्लिक न करें

स्‍कैमर्स आपकी निजी जानकारी को हमेशा, ट्वीटर, एफबी, मेल या डायरेक्‍ट मैसेज के जरिए जानने का प्रयास करते हैं। ऐसे में अगर आपके पास कोई भी संदिग्‍ध लिंक आता है तो उस पर भूल से भी क्लिक न करें।

ये लिंक आपकी जानकारी में सेंध मार सकते हैं और आपके अकाउंट को हैक करवा सकते हैं। साथ ही थर्ड पार्टी को कभी भी अपना पासवर्ड न दें। वेरिफिकेशन के लिए भी कई बार एकाउंट का पासवर्ड मांगा जाता है, वो भी न दें। सिर्फ लॉगिन के समय ही पासवर्ड का इस्‍तेमाल करें।

 

थर्ड पार्टी एप से बचें

जब आप ट्वीटर का इस्‍तेमाल कर रहे होते हैं तो कई सारी थर्ड पार्टी एप आपको दिखाई देती है। कई बार आप जिज्ञासावश उन्‍हें इंस्‍टॉल भी कर लेते हैं और सारी गड़बड़ यहीं से शुरू हो जाती है।

इन थर्ड पार्टी एप को इस्‍तेमाल न करें। ये आपका सारा ट्वीटर डेटा ले सकती हैं और आपके एकाउंट को हैक भी कर सकती हैं।

 

अपडेट

आप चाहें कम्‍प्‍यूटर का इस्‍तेमाल कर रहे हों या मोबाइल का, अपनी डिवाइस के सॉफ्टवेयर को हमेशा अपडेट रखें। साथ ही एप को भी समय-समय पर अपडेट करते रहें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये अपडेट करने से बग और वायरस आदि की समस्‍या अपने आप फिक्‍स हो जाती है और हैकिंग का खतरा 50 प्रतिशत तक अपने आप टल जाता है।

नए स्मार्टफोन की बेस्ट ऑनलाइन डील्स के लिए यहाँ क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Here's how to keep your twitter account safe and secure: 5 simple steps.
Please Wait while comments are loading...
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
Opinion Poll

Social Counting