मोबाइल पर मिनटों में जानिए पेट्रोल-डीजल की रोज बदलती कीमतें !

Written By:

भारत में सरकार ने महीने में दो बार पेट्रोल-डीजल के मूल्य की समीक्षा वाली 15 साल पुरानी को अब बदल दिया है। सरकार की नई नीति के तहत अब हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमतों की समीक्षा की जाएगी और इनकी कीमत में हर रोज बदलाव होगा।

पढ़ें- ये है 2017 की लेटेस्ट टेक्नोलोजी जो आपकी लाइफ को बना देगी हाई टेक

मोबाइल पर मिनटों में जानिए पेट्रोल-डीजल की रोज बदलती कीमतें !

पढ़ें- फोन में वायरस अटैक का खतरा ? ऐसे करें पहचान

अगर आप भी हर रोज बदलती पेट्रोल और डीजल कीमत के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सिर्फ एसएमएस करना होगा या सिर्फ ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप और एसएमएस के जरिए घर बैठे या गाड़ी में पेट्रोल भरवाते वक्त भी मोबाइल पर सैकेंड्स में पेट्रोल-डीजल के मूल्य देख सकते हैं।

पढ़ें- ये हैं बंपर डिस्काउंट देने वाली टॉप 5 शॉपिंग साइट

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

INDIAN OIL-

इस सुविधा के लिए देश में मौजूद तीन पीएसयू ऑयल रिटेलर्स इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) एसएमएस और मोबाइल ऐप पेट्रोल व डीजल की कीमत में होने वाले बदलाव के बारे में बताती हैं।

Fuel@IOC ऐप-

इंडियन ऑयल ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एसएमएस के जरिए पेट्रोल व डीजल की कीमत जानने की सुविधा दी है। इसके लिए उपभोक्ता को 9224992249 नंबर पर RSP लिखकर फिर डीलर का कोड लिखना है। इसके बाद इस मैसेज को 92249992249 पर भेज देना है। याद रहे हर पेट्रोल पंप के डीलर कोड अलग होते हैं। एसएमएस के अलावा उपभोक्ता पेट्रोल और डीजल की कीमत के लिए इंडियन ऑयल का मोबाइल एप Fuel@IOC भी डाउनलोड कर सकते हैं। ईंधन स्टेशन लोकेटर और मूल्य जांच के अलावा, एप ई-बिल्स और लोयलटी ट्रांजेक्शन जैसी सेवाएं भी प्रदान करता है।

BPCL-

जो उपभोक्ता भारत पेट्रोलियम और बीपीसीएल डीलर ऑउटलेट के ईंधन की कीमत का पता लगाना चाहते हैं उन्हें 9223112222 नंबर पर एसएमएस करना होगा। एसएमएस भेजने के लिए पहले RSP फिर स्पेस देकर डीलर कोड लिखना होगा। इसके बाद 9223112222 नंबर पर एसएमएस भेज दें।

SmartDrive ऐप-

SmartDrive पर भी हर दिन बदलने वाले पेट्रोल और डीजल की कीमत का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा बीपीसीएल कस्टम केयर नंबर 1800 22 4344 पर आप अपनी कोई भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

HINDUSTAN PETROLEUM-

जो उपभोक्ता हिंदुस्तान पेट्रोलियम से पेट्रोल व डीजल लेना चाहते हैं वह 9222201122 नंबर पर मैसेज कर कीमत का पता लगा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को सबसे पहले HPPRICE लिख कर फिर स्पेस देकर डीलर कोड लिखना होगा और फिर इस मैसेज को 9222201122 नंबर पर भेजें। मैसेज भेजने के बाद आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें पेट्रोल और डीजल की कीमत के बारे में लिखा होगा।

My HPCL ऐप-

HPCL के मोबाइल एप "My HPCL" की मदद से भी आप पेट्रोल और डीजल की कीमत के बारे में पता लगा सकते हैं। इसके अलावा इस एप पर आप माइलेज केल्कुलेटर, ऑयल चेंज/पीयूसी/इंश्योरेंस/ सर्विस रिमाइंडर और टाइयर प्रेशर चार्ट जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



Read more about:
English summary
Petrol, diesel prices daily change, here is how to check the revised fuel prices every day. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
भाजपा नेता  बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
भाजपा नेता बोले लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए झूठ बोलिए, हम संभाल लेंगे
#metoomovement: मेनका गांधी ने बॉलीवुड के तमाम प्रोड्यूसर को लिखा पत्र
#metoomovement: मेनका गांधी ने बॉलीवुड के तमाम प्रोड्यूसर को लिखा पत्र
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot