कैसे करें WhatsApp Voice Call को आसानी से रिकॉर्ड

|

व्हाट्सएप मैसेजिंग ( Whatsapp Messaging ) के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप में से एक है। इसका उपयोग दुनिया भर में किसी को भी Voice या Video Call करने के लिए भी किया जाता है। यह ऐप की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं में से एक है क्योंकि पर आप न केवल चैट कर सकते है, लाइव लोकेशन भेज सकते हैं, और फ़ोटो एक्सचेंज कर सकते हैं, बल्कि केवल एक क्लिक के साथ कॉल पर तुरंत कनेक्ट हो सकते है।

 
कैसे करें WhatsApp Voice Call को आसानी से रिकॉर्ड

WhatsApp Feature: व्हाट्सएप ने पेश किया इमोजी रिएक्शन फीचर, जानें डिटेल्सWhatsApp Feature: व्हाट्सएप ने पेश किया इमोजी रिएक्शन फीचर, जानें डिटेल्स

यदि आप एक WhatsApp उपयोगकर्ता है, तो आप इस तथ्य से अवगत हो सकते है कि ऐप आपको वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने का विकल्प नहीं देता है। लेकिन, कॉल रिकॉर्ड करने के कई तरीके है जिन्हें आप आजमा सकते है। कई बार आपको कुछ चीजों की वजह से कॉल रिकॉर्ड करने की जरूरत पड़ती है। जब आप कॉल पर किसी बात पर चर्चा करते समय नोट्स नहीं निकाल पाते तो रिकॉर्डिंग सबसे अधिक सहायक होती है। तो, आप उस कॉल रिकॉर्डिंग को बाद में सुन सकते है ।

WhatsApp ने मार्च 2022 में लगाया 1.85 मिलियन अकाउंट्स पर प्रतिबंध : रिपोर्टWhatsApp ने मार्च 2022 में लगाया 1.85 मिलियन अकाउंट्स पर प्रतिबंध : रिपोर्ट


मेथड 1:

यदि आपके पास दूसरा फोन है, तो आप इसका उपयोग केवल व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते है। हालांकि इसके लिए आपको फोन को स्पीकर पर रखना होगा। अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपकी बातचीत सुने, तो आप इसे एक अलग कमरे में कर सकते है। इस तरह, आपको कॉल रिकॉर्ड करने के लिए थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा।

कैसे करें WhatsApp Voice Call को आसानी से रिकॉर्ड


मेथड 2:

यदि आप अपने निजी कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने में कोई आपत्ति नहीं करते हैं, तो आप इसे Play Store के माध्यम से इंस्टॉल कर सकते है। इस ऐप स्टोर पर बहुत सारे विकल्प है और आप अपनी पसंद के अनुसार उनमें से किसी एक को चुन सकते है। ऐप चुनने का सबसे अच्छा तरीका है कि पहले reviews पढ़ें, और डाउनलोड करने से पहले रेटिंग की जांच करें। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि क्या वह विशेष ऐप आपके ध्यान देने योग्य है और आपके लिए उपयोगी होगा।

WhatsApp: व्हाट्सएप पर मिलने वाले हैं ये दो नए फीचर्स, अब स्टेटस पर दे पाएंगे इमोजी रिएक्शनWhatsApp: व्हाट्सएप पर मिलने वाले हैं ये दो नए फीचर्स, अब स्टेटस पर दे पाएंगे इमोजी रिएक्शन

उदाहरण के लिए हमने व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए "कॉल रिकॉर्डर क्यूब एसीआर ऐप" (Call Recorder Cube ACR App ) का इस्तेमाल किया। ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह स्वचालित रूप से आपके सभी इनकमिंग और आउटगोइंग व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकता है। हमें इस ऐप के बारे में जो पसंद आया वह यह है कि इसका इस्तेमाल टेलीग्राम, स्लैक, जूम, फेसबुक, सिग्नल और अन्य जैसे अन्य ऐप की कॉल रिकॉर्ड करने के लिए भी किया जा सकता है।

WhatsApp पर अगर आपको भी कोई करता है बार–बार मैसेज तो अब बिना ब्लॉक किये ऐसे पाएं छुटकाराWhatsApp पर अगर आपको भी कोई करता है बार–बार मैसेज तो अब बिना ब्लॉक किये ऐसे पाएं छुटकारा

इस थर्ड-पार्टी ऐप का उपयोग करके WhatsApp Call कैसे रिकॉर्ड करें?

कॉल रिकॉर्डिंग सेट करने की प्रक्रिया बहुत सरल है। आपको बस ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है। यहां वह सब कुछ है जो आपको इस बारे में जानने की जरूरत है कि आप इसके साथ कैसे शुरुआत कर सकते है या कॉल रिकॉर्डिंग इनेबल कर सकते है।

 
कैसे करें WhatsApp Voice Call को आसानी से रिकॉर्ड

चरण 1: "Call Recorder Cube ACR App" इंस्टॉल करें।
चरण 2: एक बार जब आप ऐप डाउनलोड कर लेते है, तो आपको अपने फोन के एक्सेसिबिलिटी> सेटिंग्स सेक्शन में क्यूब एसीआर ऐप कनेक्टर को इनेबल करना होगा।
चरण 3: आप Battery Optimization Feature को अनदेखा करना चुन सकते है।
चरण 4: यदि आप चाहते है कि ऐप आपके WhatsApp Call को रिकॉर्ड करे तो WhatsApp चुनें। आप अब पूरी तरह तैयार हैं।

WhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करेंWhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करें

नोट: आप हमेशा ऑटो-रिकॉर्डिंग को अक्षम करना और कॉल को मैन्युअल रूप से रिकॉर्ड करना चुन सकते है। इसके लिए आप हैमबर्गर मेनू> रिकॉर्डिंग> डिसेबल ऑटोस्टार्ट रिकॉर्डिंग पर टैप कर सकते है।

 
Best Mobiles in India

English summary
WhatsApp is one of the most used apps for messaging. It is also used to make voice or video calls to anyone around the world. This is one of the most popular features of the app as you can not only chat, send live location, and exchange photos, but also connect instantly on a call with just one click.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X