WhatsApp ने मार्च 2022 में लगाया 1.85 मिलियन अकाउंट्स पर प्रतिबंध : रिपोर्ट

|

WhatsApp ने भारत में यूजर्स से मिली शिकायतों के जवाब में मार्च 2022 में करीब 1.85 मिलियन अकाउंट्स को बैन कर दिया है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने हाल ही में देश के लिए अपनी मासिक उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट जारी की, जो शिकायतों के जवाब के रूप में उपयोगकर्ताओं के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण देती है।

 

WhatsApp ने किया अपना नया अपडेट रोल आउट, एक साथ 32 लोग कर सकेंगे Group Voice CallWhatsApp ने किया अपना नया अपडेट रोल आउट, एक साथ 32 लोग कर सकेंगे Group Voice Call

WhatsApp  ने मार्च 2022 में लगाया 1.85 मिलियन अकाउंट्स पर प्रतिबंध : रिपोर्ट


फरवरी में हुए करीब 14 लाख अकाउंट्स बैन

मार्च में हुए बैन अकाउंट्स की संख्या पिछले महीने की तुलना में अधिक थी। फरवरी में प्लेटफॉर्म पर करीब 14 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया गया था। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय WhatsApp की पॉलिसी का पालन नहीं करने के लिए इन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्लेटफ़ॉर्म पर गैरकानूनी और/या हिंसा भड़काने वाली गतिविधियाँ कुछ ऐसे कारण है जिनकी वजह से खातों को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

WhatsApp Tips: व्हाट्सएप चैट बैकअप कैसे लें, यहाँ जानें स्टेप–बाय–स्टेप पूरा प्रोसेसWhatsApp Tips: व्हाट्सएप चैट बैकअप कैसे लें, यहाँ जानें स्टेप–बाय–स्टेप पूरा प्रोसेस

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी ( Information Technology )(मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4 (1) (D) के अनुसार शिकायत दर्ज करने वाले लोगों का परिणाम है।


WhatsApp दुर्व्यवहार से कैसे निपटता है

"दुरुपयोग (Abuse ) का पता लगाना खाते की जीवन शैली के तीन चरणों में संचालित होता है: रजिस्ट्रेशन , संदेश के दौरान, और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है। रिपोर्ट में 1 मार्च, 2022 से 31 मार्च, 2022 तक की जानकारी का विवरण दिया गया है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं द्वारा कुल 597 शिकायतें भेजी गईं, जिनमें से 112 WhatsApp अकाउंट सपोर्ट से संबंधित थीं, 407 प्रतिबंध अपील थीं और 37 रिपोर्ट समर्थन से संबंधित थीं। . शेष में से, 13 रिपोर्ट सुरक्षा से संबंधित थीं और अन्य 28 अन्य मुद्दों से संबंधित थीं।

WhatsApp  ने मार्च 2022 में लगाया 1.85 मिलियन अकाउंट्स पर प्रतिबंध : रिपोर्ट

WhatsApp पर साइबर सिक्योरिटी का उल्लंघन, शक के घेरे में हैं कुछ सैन्य अधिकारी भीWhatsApp पर साइबर सिक्योरिटी का उल्लंघन, शक के घेरे में हैं कुछ सैन्य अधिकारी भी


WhatsApp शिकायत कैसे भेजें

यदि आप किसी खाते को प्रतिबंधित करने या पुनर्स्थापित करने के लिए WhatsApp कको शिकायत भेजना चाहते हैं, तो आप 'grievance_officer_wa@support.whatsapp.com' पर मेल करके ऐसा कर सकते है। आप अपने नजदीकी शिकायत अधिकारी को डाक द्वारा भी मेल भेज सकते हैं। उसी के लिए विवरण WhatsApp के ऑनलाइन FAQ page पर पाया जा सकता है।

WhatsApp पर मिलेगा यह नया फीचर, कर सकेंगे विशिष्ट कॉन्टेक्ट के लिए WhatsApp पर मिलेगा यह नया फीचर, कर सकेंगे विशिष्ट कॉन्टेक्ट के लिए "Last Seen" को हाईड

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
WhatsApp banned about 1.85 million accounts in March 2022 in response to complaints received from users in India. The messaging platform recently released its monthly user safety report for the country, which details the action taken against users as a response to complaints.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X