ये 5 ऐप्‍स सुधारेंगी आपकी हिंदी

|

आज से एक दिन पहले 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया गया था। आजकल हिंदी भाषा को लोग भूलते जा रहे हैं। अंग्रेजी भाषा की आवश्यकता आजकल के माता-पिता को मजबूर कर रही है कि वो अपने बच्चों को हिंदी से दूर रखें। वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे में भी हैं, जो ऐसा सोचते हैं कि हिंदी सिर्फ अनपढ़ लोग ही बोलते हैं।

ऐसे में लोगों को यह समझना चाहिए कि हिंदी और अंग्रेजी या कोई भी अन्य भाषा सिर्फ एक संचार माध्यम है। किसी भी भाषा को जानने के बाद कोई ज्ञानी नहीं बनता भाषा सिर्फ संचार का माध्यम है फिर चाहे वो हिंदी हो या अंग्रेजी।

ये 5 ऐप्‍स सुधारेंगी आपकी हिंदी

 

Image Credit: in.pinterest.com

हर भाषा का अपना अस्तित्व है और अपना महत्व है। हिंदी भाषा के प्रति कम होते जा रहे लगाव को बढ़ावा देने की जरूरत है। इस बढ़ावे के लिए हमें सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि हर दिन हिंदी दिवस मनाने की जरूरत है। इस वजह से ही हम आज आपके लिए एक ऐसा आर्टिकल लेकर आए हैं, जिसमें हम आपको बताएंगे कि आज के इस डिजिटल जमाने और कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन की वजह से आप घर बैठे कैसे पांच बेस्ट लर्निंग ऐप्स के जरिए अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। इन पांच ऐप्स में से किसी भी ऐप का इस्तेमाल करने के बाद आपको हिंदी भाषा में भी पढ़ने के लिए घर से बाहर नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि इन ऐप्स में अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी भाषा में भी पढ़ाई की सुविधा दी जाती है।

1. BYUJ's

हमारी इस लिस्ट में टॉप पर है BYJU's जो कि इंडिया की सबसे पॉपुलर लर्निंग ऐप बन चुकी है। हालांकि ऐप का पहले फोकस स्कूली बच्चों की शिक्षा पर था लेकिन अब ऐप में JEE/NEET, UPSC और बैंक PO जैसे कॉम्पिटीटव एग्जाम्स के कोर्स को भी जोड़ दिया है। इन कोर्स की शुरुआत 3500 रुपए से होती है। इसके अलावा चौथी से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों के लिए स्कोलरशिप प्रोग्राम भी रखा गया है। BYUJ's ऐप में छात्रों के लिए कॉन्सेप्ट की बेहतर समझ के लिए ऑनलाइन क्लास की सुविधा है। जिसमें विद्यार्थी अपनी डाउट्स क्लियर कर सकते हैं। साथ ही पर्सनलाइज्ड लर्निंग और मेंटर से विशेष अटेंशन की सुविधा भी दी जाती है। कंपनी ने हाल ही में Whitehat Jr में भी इन्वेस्टमेंट की है। जिसके जरिए बच्चों को कोडिंग सिखाई जाती है।

 

2. Unacademy

दूसरे नंबर पर अगर हम इंडिया की बेस्ट एजुकेशन ऐप की बात करें तो Unacademy एक बेहतरीन ऐप है। कॉम्पीटीटिव एग्जाम्स के लिहाज से अनएकेडमी बेस्ट ऐप है। इस ऐप में यूजर्स को UPSC से लेकर JEE, NEET, SSC, और बैंक एग्जाम्स का कोर्स ऑफर किया जाता है। डेली लाइव क्लासेज, प्रैक्टिस, रिवीजन और लाइव मॉक टेस्ट के जरिए आप अपने कॉन्सेप्ट्स को अच्छे ढंग से क्लियर कर सकते हैं। BYUJ's की तरह अनएकेडमी की कुछ कोर्स पेड हैं और कुछ को फ्री एवेलेबल कराया जाता है।

3. Vedantu

बायजुज और अनएकडेमी के अलावा वेदांतु और भी बेहतरीन ऑनलाइन लर्निंग एंड एजुकेशन ऐप में शामिल किया जा सकता है। पहली क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के विद्यार्थियों के लिए इसमें पूरा कोर्स शामिल किया गया है। साथ ही बच्चों को कोडिंग भी सिखाई जाती है। वेदांतु में लाइव क्लासेज के साथ JEE, NEET और NDA एग्जाम्स की तैयारी की पूरी सुविधा है। पूरे कॉन्टेंट और लाइव क्लासेज का एक्सेस फ्री एवेलेबल है। वेदांतु अपने यूजर्स के लिए एक V Pro pack भी ऑफर करती है जिसमें लाइव ऑनलाइन टीचिंग, टेस्ट, असाइनमेंट, क्रैश कोर्स और अन्य चीजोंं को शामिल किया गया है। इस पैक की शुरुआत 4,000 रुपए से होती है।

4. Toppr

हमने अपनी ऑनलाइन लर्निंग ऐप्स की लिस्ट में Toppr को भी शामिल किया है। इसमें ICSE, CBSE, उत्तर प्रदेश स्टेट बोर्ड और कैनेडियन करिकुलम को शामिल किया गया है। ये ऐप 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स की लाइव क्लासेज, ऑनलाइन क्लासेज, एडेपटिव प्रैक्टिस, मॉक टेस्ट और लाइव डाउट सेशन के जरिए मदद करती है। Toppr ऐप विद्यार्थियों को JEE Main, JEE Advanced, Olympiad, AIIMS, NDA, और CA foundation जैसे एग्जाम्स के लिए तैयार करती है। ऐप की बेसिक सब्सक्रिप्शन 30,000 रुपए से शुरू होती है। आप इसमें इंडिव्यूजअल मॉड्यूल्स को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

5. Doubtnut

Doubtnut, इस ऐप के नाम से ही पता चलता है कि ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लर्नर्स के डाउट्स को क्लियर किया जाता है। आपको अगर कोई समस्या है, कोई डाउट है तो आप Doubtnut ऐप या इसकी वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रॉब्लम की पिक्चर अपलोड करनी है। जिसके बाद आपको उसका जवाब मिल जाएगा। ये जवाब आपको वीडियो के जरिए मिलता है ताकि आप बेहतर तरीके से अपनी समस्या का हल जान सकें। Doubtnut ऐप में छठी से बारहवीं तक की क्लासेज के NCERT कोर्स को शामिल किया गया है। साथ ही IIT-JEE की भी तैयारी कराई जाती है। ऐप में आपको स्टडी मैटीरियल और क्रैश कोर्स भी मिल जाएंगे। इसके अलावा Doubtnut का एक स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी है जिसे JEE एस्पायरेंट के लिए तैयार किया गया है। इसमें टॉप 1000 रैंक्ड कैंडिडेट्स को फी कन्सेशन दिया जाता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Due to today's digital era and the lockdown caused by the corona virus, how can you do your studies at home through the five best learning apps. After using any of these five apps, you will not have to go out of the house to study in Hindi language as these apps provide the facility of studying in English as well as Hindi language.
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X