बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने की अच्छी पहल अपराधियों का पता लगाने के लिए लगाए ANPR Cameras

|

बैंगलोर ट्रैफिक पुलिस ने स्वचालित नंबर प्लेट रिकग्निशन ( Automatic Number Plate Recognition - ANPR) कैमरे बैंगलोर की सड़कों पर लगाना शुरू कर दिया है , ये ANPR कैमरे सड़कों के साथ साथ घने इलाके वाली जगहों में भी अपराधियों की पहचान करने में मदद करेंगे ।

 
बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने की अच्छी पहल अपराधियों का पता लगाने के लिए लगाए ANPR Cameras

साथ ही आपको बता दें पहला ANPR camera पिछले सप्ताह लगाया गया । बैंगलोर ट्रैफिक पुलिस ने जिस मकसद से इन ANPR cameras को लगाया वह काम करता दिखाई दे रहा है , ANPR cameras पहले से पेंडिंग केस वाले 25 वाहनों की अलग से जांच कर चुका है और जुर्माने के रूप में 19,900 रूपये वसूल कर चुका है। स्वचालित नंबर प्लेट पहचान (ANPR camera) कैमरे बैंगलोर ट्रैफिक पुलिस की मदद तो कर ही रहे है साथ ही अपराधियों के मन में डर भी बैठा रहे है ' अगला नंबर उनका ही तो नहीं ' ।

IIT ने ईजाद की नई तकनीक, कम हो सकती है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतIIT ने ईजाद की नई तकनीक, कम हो सकती है इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत


क्या है ANPR Camera ?

स्मार्ट वाहनों, स्मार्ट शहरों और बुद्धिमान परिवहन प्रणालियों के लिए टेक्नोलॉजी मानव जीवन के कई पहलुओं को बदलना जारी रखती हैं। नतीजा ,स्वचालित नंबर प्लेट पहचान ( ANPR ) कैमरा जैसी टेक्नोलॉजी हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों का हिस्सा बन गई हैं , तो चलिए जानते है क्या है ANPR Camera ?

ANPR Camera मास सर्विलांस डिवाइस है जो लाइसेंस प्लेट पढ़ने, पुलिस को सूचित करने और आपराधिक गतिविधियों को रोकने के लिए छवियों पर ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन करता है।

WhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करेंWhatsApp Tips: मल्टी-डिवाइस से अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अनलिंक कैसे करें


कैसे काम करते है ANPR camera ?

ANPR camera अपराधियों की तस्वीरें लेता है और इसमें लगे सॉफ्टवेयर की मदद से अपराधियों का विवरण पास में तैनात पुलिस कर्मियों को भेजता है और अधिकारी वाहन को रोकता है ।
इसके अलावा, ANPR Camera एक्सेस कंट्रोल सिस्टम को स्वचालित कर सकते है , बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, कार चोरी को रोक सकते है , उन वाहनों का पता सकते है जिनका बीमा नहीं है और उन वाहनों की निगरानी करता है जो बिना भुगतान किए पेट्रोल स्टेशनों से चले जाते हैं साथ ही यह अवैध पार्किंग की पहचान करते है, लाल बत्ती चलाने वाले वाहनों पर नज़र रखते है और यातायात प्रबंधन को कुशल बना सकते है ।

 
बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने की अच्छी पहल अपराधियों का पता लगाने के लिए लगाए ANPR Cameras

आसान शब्दों में कहें तो ANPR Camera एक मजबूत सुरक्षा उपकरण है जो गुणवत्ता वाली छवियों और मजबूत सॉफ्टवेयर पर निर्भर करता है। विशिष्ट संख्याओं को पढ़ने के लिए कैमरे को भी अपने हिसाब से सेट किया जा सकता है, जैसे दोपहिया या कारों को दिए गए नंबर।

ट्वीट से हीट : आखिर क्यों Jeff Bezos ने किया Twitter के नए मालिक Elon Musk को ट्रोलट्वीट से हीट : आखिर क्यों Jeff Bezos ने किया Twitter के नए मालिक Elon Musk को ट्रोल


कहां कहां लगाए गए ANPR cameras

एएनपीआर कैमरे (ANPR cameras ) कब्बन रोड, हाई ग्राउंड, बालकुंड्री जंक्शन और अन्य जगहों पर लगाए गए है।

बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने की अच्छी पहल अपराधियों का पता लगाने के लिए लगाए ANPR Cameras


लगाए जाने है और कैमरा

अब तक, बैंगलोर ट्रैफिक पुलिस ने 2028 बॉडी वियर कैमरे, 250 एएनपीआर कैमरे और 80 रेड-लाइट उल्लंघन का पता लगाने (आरएलवीडी) कैमरे खरीदे है साथ ही ट्रैफिक पुलिस का कहना है वह और कैमरे खरीदने की प्रक्रिया में है।

बनना चाहते है फोटोग्राफी प्रो ? अपनाएं ये मोबाइल फोटोग्राफी टिप्‍सबनना चाहते है फोटोग्राफी प्रो ? अपनाएं ये मोबाइल फोटोग्राफी टिप्‍स

 
Best Mobiles in India

English summary
Bangalore Traffic Police has started installing Automatic Number Plate Recognition (ANPR) cameras on the streets of Bangalore, these ANPR cameras will help in identifying the criminals on the roads as well as in dense areas.Also, let us tell you that the first ANPR camera was installed last week.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X