पसीने की बदबू से हैं परेशान, ये गैजेट करेगा आपकी मुश्किल आसान

Written By:

कई बार ऐसा होता है कि आप किसी मीटिंग या इवेंट में होते हैं, जहां आपको महसूस होता है कि आपके शरीर में से पसीने की दुर्गंध आ रही है और आपको सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। अगर आप कभी इस सिचुएशन से गुजरे हैं, इस परेशानी को बहुत बेहतर ढंग से समझते होंगे। अब वैज्ञानिकों ने आपकी इस परेशानी का हल खोज लिया है। जापानी कंपनी कोनिका मिनोल्ता ने ₹17,000 की कीमत में एक गैजेट 'Kunkun Body' बनाया है, जो शरीर से पसीने की गंध आते ही यूजर को अलर्ट कर देगा।

पढ़ें- इन टिप्स से खराब हो चुके मोबाइल हेडफोन जैक को चुटकियों में करें ठीक

पसीने की बदबू से हैं परेशान, ये गैजेट करेगा आपकी मुश्किल आसान

पढ़ें- सोशल मीडिया पर नरेंद्र मोदी का मजाक बनाने पर ये होता है !

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

जापान में खोज-

ये दुनिया का पहला ऐसा डिवाइस है, जो आसानी से इंसानी शरीर से पसीने की बदबू पहचान सकता है। इसकी खोज जापान के साइंटिस्ट ने की है। जापानी कम्पनी ने गुरुवार को इस गैजेट को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे कुनकुन नाम दिया है, जिसका मतलब होता है सूंघना।

टेप रिकॉर्डर जैसा डिजाइन-

बता दें कि इस गैजेट को साइंटिस्ट ने ऐसे डिजाइन किया है, जिसे आप आसानी से कैरी कर सकते हैं। ये दिखने में टेप रिकॉर्डर जैसा लगता है। इसीलिए इसे सबके सामने आपको बाहर निकालने में शर्म भी महसूस नहीं होगी।

स्मार्टफोन से कनेक्ट होगा-

बॉडी ऑडर डिटेक्ट करने वाला ये डिवाइस ब्लूटूथ के ज़रिए एक स्मार्टफोन से कनेक्ट हो सकेगा। इसके ज़रिए लोग अपने शरीर से आने वाली 3 अलग गंध को पहचान सकते हैं। इनमें से एक है पसीने की बदबू। यह आपके सिर के नज़दीक, कान के पीछे, बगलों में या पैरों की बदबू पहचान सकता है।

बदबू आने पर करेगा मैसेज-

बता दें कि ये डिवाइस आपके शरीर से बदबू आने पर उसे डिटेक्ट कर लेगा और आपको फोन पर एक मैसेज भेजेगा। वो मैसेज ये होगा, 'immediately care is needed.' इस मैसेज को देखते ही आप समझ जाएंगे कि आपकी गंध से दूसरे लोग भी परेशान हो रहे होंगे।

गैजेट का है बड़ा मार्केट-

इस डिवाइस की निर्माता कम्पनी कोनी का मिनोल्टा ने द गार्जियन को बताया, 'जापान में बदबू चेक करने वाले गैजट्स का एक बाज़ार मौजूद है, क्योंकि लोग किसी के शरीर से बदबू आने को लेकर काफी संवेदनशील हैं।' जापानी में ऐसे लोगों के लिए एक शब्द भी है, जिनके शरीर की बदबू से दूसरों को परेशानी होती है। ऐसे व्यक्ति को 'सुमेहारा' कहा जाता है। कोनी का मिनोल्टा जापान के इनक्यूबेशन लीड दाइसुके कोदा ने कहा, 'कई स्टडीज में सामने आया है कि कार्यक्षेत्र में सबसे पहला एटिकेट जो देखा जाता है वह यह है कि आपके शरीर से बदबू नहीं आनी चाहिए।'

सिर्फ जापान में अवेलेबल-

अगर आप इस गैजेट को खरीदने का सोच रहे हैं, तो बता दें कि कंपनी का फिलहाल जापान से बाहर इस डिवाइस को बेचने का उनका कोई प्लान नहीं है।

ऐप भी हैं मौजूद-

बता दें कि गैजेट के अलावा इस तरह के ऐप्स भी मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप्स आपके शरीर से पसीने की बदबू आते ही आपको सचेत कर देंगे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
kunkun gadget from japan can detect your body odor and alert you. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
सैनिकों ने रोहिंग्या महिलाओं के काटे स्तन और प्राइवेट पार्ट!
सैनिकों ने रोहिंग्या महिलाओं के काटे स्तन और प्राइवेट पार्ट!
 फिल्म प्रोड्यूसर Karim Morani का हुआ मर्दानगी टेस्ट, 24 साल की आर्टिस्ट से रेप का आरोप
फिल्म प्रोड्यूसर Karim Morani का हुआ मर्दानगी टेस्ट, 24 साल की आर्टिस्ट से रेप का आरोप
Opinion Poll

Social Counting