कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये काम ?

By Neha
|

स्मार्टफोन यूजर्स फोन को हर वक्त अपने साथ रखना पसंद करते हैं। ऐसा उनके लिए जरूरी भी है, नहीं तो जरूरी कॉल और मैसेज मिस हो सकते हैं। हर समय फोन को साथ रखने पर फोन रफ यूज होने लगता है और ऐसे में फोन के डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि ज्यादातर यूजर्स ये बात समझ ही नहीं पाते कि हर बार फोन डैमेज होने या खराब होने के लिए कंपनी ही दोषी नहीं है। कई बार यूजर्स खुद ऐसी गलतियां करते हैं, जिन से फोन खराब हो सकता है।

 
कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये काम ?

पढे़ं- स्नैपडील को जबरदस्त झटका, 2015 करोड़ के घाटे पर हुआ सौदा

यहां हम आपको स्मार्टफोन यूजर्स द्वारा की जाने वाली 10 कॉमन मिस्टेक बताने जा रहे हैं, जिनसे आपका फोन खराब हो सकता है। ध्यान से पढ़िए, कहीं आप भी तो इनमें से कुछ गलतियां नहीं करते हैं।

पढे़ं- वॉट्सएप के नए फीचर में वीडियो कॉलिंग करना होगा और भी आसान

फोन में पसीना जाना-

फोन में पसीना जाना-

गर्मियों में फोन पर बात करते वक्त पसीना कई बार फोन के हैडफोन जैक में भी चला जाता है। इससे हैडफोन स्लॉट खराब हो सकता है और आप इसे कंपनी की तरफ से आई फोन की गड़बड़ समझेंगे। इसके अलावा यूजर्स हैडफोन लगाकर भी घंटों बात करते रहते हैं और हैडफोन में पसीना जाने से वो भी खराब हो सकता है। बेहतर होगा कि पसीना साफ कर फोन का इस्तेमाल करें या स्पीकर मोड का यूज करें।

पानी से बचाव-

पानी से बचाव-

कई बार यूजर्स फोन को गीले हाथों से ही पकड़ लेते हैं। इसके अलावा बारिश के मौसम में भी फोन का बचाव जरूरी होता है। बेहतर होगा कि बारिश में घर से बाहर निकलते वक्त फोन को जेब में रखने के पहले किसी प्लास्टिक बैग में लपेट लें। ऐसा करने से फोन में नमी नहीं जाएगी और फोन खराब होने से बचेगा।

ऊपर पॉकेट में फोन रखना-
 

ऊपर पॉकेट में फोन रखना-

कई यूजर्स शर्ट और टीशर्ट के पॉकेट में फोन रखना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि यहां से फोन गिरकर डैमेज होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। बेहतर होगा कि फोन को पेंट की जेब में रखें।

ओवर नाइट चार्ज-

ओवर नाइट चार्ज-

कई यूजर्स दिन भर फोन का इस्तेमाल करने के बाद इसे चार्ज करने के लिए रातभर चार्ज पॉइन्ट पर लगा छोड़ देते हैं। ओवर चार्ज से फोन की बैटरी क्षमता पर प्रभाव पड़ता है और धीरे-धीरे ये घटने लगती है। फिर आपको लगता है कि कंपनी ने फोन में बेकार बैटरी यूज की है। फोन बैटरी की लॉन्ग लाइफ के लिए सही चार्जिंग पेटर्न होना बहुत जरूरी है।

ऐप इंस्टॉल-

ऐप इंस्टॉल-

कई स्मार्टफोन यूजर्स फोन में ढेरों ऐप्स रखते हैं। कई बार यूजर्स ऐप इंस्टॉल करने के लिए साइडलोड या किसी थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेते हैं। साइडलोड का आशय है ब्लूटूथ या किसी पीसी से एपीके फाइल को ट्रांसफर कर फोन में इंस्टॉल करना। बता दें कि प्लेस्टोर पर फेक और मैलवेयर ऐप्स बड़ी संख्या में मौजूद हैं। किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने से पहले उसकी जांच कर लें उसके बाद ही उसे इंस्टॉल करें। ऐसा न करने पर आप न केवल फोन को बल्कि फोन में मौजूद निजी डेटा को भी खतरे में डालते हैं।

कार डैशबोर्ड पर फोन रखना-

कार डैशबोर्ड पर फोन रखना-

कई बार यूजर्स कार के डैश बोर्ड पर फोन रख देते हैं। आपको बता दें कि डैशबोर्ड काफी गर्म होता है और ज्यादा टाइम तक डैश बोर्ड पर फोन रखे रहने पर ये ब्लास्ट भी हो सकता है। गर्म होने से फोन की बैटरी लाइफ पर भी इफेक्ट पड़ता है।

रफ यूज-

रफ यूज-

नया स्मार्टफोन खरीदने के कुछ दिनों बाद ही यूजर्स फोन का रफ यूज करने लगते हैं। फोन कहीं भी रखने के पहले उस प्लेस का सरफेस देख लें। अक्सर आप केयरलैस होकर फोन कहीं भी रख देते हैं, जिससे फोन पर स्क्रैच आते हैं। बिना स्क्रीन गार्ड के फोन की स्क्रीन भी खराब हो सकती है।

ओवर एक्टिव-

ओवर एक्टिव-

कई यूजर्स हर समय फोन का इस्तेमाल करते हैं। खाने-पीने, सोने और यहां तक की टॉयलेट में भी यूजर्स स्मार्टफोन यूज करना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्हीं यूजर्स में शामिल हैं, तो सावधान हो जाइए। फोन को कुछ घंटे के लिए बंद रखिए। बंद का मतलब स्विच ऑफ नहीं है, लेकिन फोन को साइट में रखें। इसके अलावा फोन को रिस्टार्ट करते रहें और कैश मैमोरी को क्लिन करते रहें।

फोन में मैटल कवर-

फोन में मैटल कवर-

फोन बॉडी की लाइफ बढ़ाने के लिए मार्केट में इस समय कई तरीके के कवर और फोन केस मौजूद हैं। कोशिश करें कि फोन का केस रबर या प्लास्टिक का ही हो। मैटल का फोन कवर वजन में भी भारी होगा, इसके अलावा फोन में नेटवर्क की भी प्रॉब्लम हो सकती है।

फोन चार्जर और ईयरफोन-

फोन चार्जर और ईयरफोन-

फोन को चार्ज करने के लिए या फिर गाने सुनने के लिए हम किसी के भी चार्जर या ईयरफोन को अपने फोन से कनेक्ट कर देते हैं। अगर आप लगातार फोन को किसी भी चार्जर से चार्ज करते रहेंगे तो फोन की बैटरी लाइफ धीरे-धीरे कम होने लगेगी। इसके अलावा गलत ईयरफोन यूज करने पर फोन हैडफोन जैक खराब हो सकता है। ये हिस्सा फोन के सेंसेटिव पार्ट होता है।

 
Best Mobiles in India

English summary
10 Ways You're Accidentally Damaging Your Smartphone. for more detail read in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X