घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर अपने ईपीएफ से निकाले पैसा

Written By:

ईपीएफ यानी कर्मचारी भविष्य निधि खाता जहां आपके वेतन और वो संगठन जहां आप काम करते हैं की तरफ से एक निश्चित राशी आपके खाते में जमा होती है। अगर आप ईपीएफ अकाउंट से जमा राशि निकालना चाहते हैं, लेकिन इसके ऑफिस के चक्कर लगाकर थक चुके हैं, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन घर बैठे राशि निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रोसेस पूरा होने के बाद पैसा आपके खाते में आ जाएगा।

घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर अपने ईपीएफ से निकाले पैसा

पढ़ें- अब फेसबुक करेगा खाने की होम डिलिवरी !

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की तरफ से कर्मचारियों की मुश्किलें कम करने के लिए इसमें पहले से पारदर्शिता लाई गई है और आपके जमा पैसे निकालने के लिए ऑनलाइन आवेदन जैसे विकल्प भी बढ़ाए गए हैं। अगर आप भी ऑनलाइन ईपीएफ के लिए आवेदन करने का सोच रहे हैं, तो सबसे पहले जांच ले कि आपका आधार कार्ड नंबर ईपीएफ के सार्वभौमिक खाता संख्या यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से लिंक होना चाहिए। यूएएन आपके पीएफ से जुड़ा होता है। इसके लिए आप ईपीएफओ की साइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाकर अपना आधार लिंक करा सकते हैं।

पढ़ें- आखिर क्या है पेटीएम बैंक, यहां जानिए हर सवाल का जवाब

घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर अपने ईपीएफ से निकाले पैसा

ईपीएफओ ने जुलाई 2015 में पीएफ निकालने, पेंशन और बीमा जैसे विभिन्न दावों के निपटान के लिये निर्धारित को घटाकर 10 दिन तक कर दिया है। ये ध्यान रखें कि यूएन को एक्टिव कराने के लिए उसी मोबाइल नंबर को दर्ज कराएं, जिसे आप अभी यूज कर रहे हों क्योंकि उसी नंबर पर आपको एसएमएस आएगा। इसके बाद केवाईसी पर जाकर अपना आधार लिंक कराएं। इस प्रोसेस में आपके पास वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा। आपकी जमा राशि निकालने के लिए ऑनलाइन प्रोसेस तभी पूरा हो पाएगा, जब आपका आधार इससे लिंक होगा।

पढ़ें-अब इंडियन फ्लाइट में यात्री ले सकेंगे इंटरनेट का मजा

एक बार आधार लिंक होने के बाद आवेदन की प्रक्रिया में आपको अपने बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड और बैंक के पते के बारे में भी जानकारी भरनी होगी। वहीं अगर आप ईपीएफओ के सदस्य पांच साल या उससे कम समय से हैं, तो आपको अपने पैन की भी जानकारी देनी होगी। आपको बता दें कि केवल वही सदस्य ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जिनका आधार वैरिफाइ हो चुका हो और नाम, जन्म की तारीख और जेंडर की सूचना उससे मेल खाती हो।



English summary
if you want to withdraw amount from epf so you can apply online with few easy steps.first you have to link your aadhaar with uan and then you can apply online.
Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting