Call Recording: कहीं कोई आपकी कॉल को रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा है, ऐसे करें पता

|

Call Recording Apps जिसे पिछले महीनों पूरी तरह से बैन कर दिया था। यानी अब कोई भी यूजर थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। हालांकि जो फोन में प्री-इन्सटॉल्ड Call Recording ऐप आते हैं उनसे अभी भी कॉल की रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इससे पहले थर्ड पार्टी ऐप के साथ कोई भी किसी की भी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते थे और सामने वाले को पता तक नहीं चलता था, लेकिन बैन होने का इसका फायदा मिला है क्योंकि अब नेटिव या फोन के साथ आने वाले Call Recording Apps में अनाउंसमेंट सुनाई देता हैं।

 
Call Recording: कहीं कोई आपकी कॉल को रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा है

तो आइए आज हम आपको यह बताते हैं कि अगर अभी आपकी कॉल को कोई रिकॉर्ड करता हैं, तो आपको पता कैसे चलेगा। चलिये विस्तार से जानते हैं।

अगर आपकी कॉल को कोई कर रहा है रिकॉर्ड तो ऐसे करें पता

इससे पहले आपको बता दें कि थर्ड पार्टी ऐप से जब कॉल रिकॉर्डिंग होती थी तो उससे सामने वाले यूजर को कुछ भी पता नहीं चलता था। लेकिन अब इससे फायदा हुआ है और जब भी कोई व्यक्ति आपकी कॉल को रिकॉर्ड करेगा आपको इसका पता चल जाएगा। वहीं, जानकारी के लिए आपको बता दें कि Call Recording कई देशों में गैर कानूनी मानी जाती है।

बार-बार बीप की आवाज सुनाई देना

जब कॉल के दौरान अगर आपको बार-बार बीप का साउंड सुनाई दे तो समझ लेना कि सामने वाला व्यक्ति आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा है। इसके अलावा अगर कॉल रिसीव करने के बाद लंबे समय तक बीप की आवाज आती है तो इसका मतलब यही है कि वो कॉलर आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा है।

Call Recording: कहीं कोई आपकी कॉल को रिकॉर्ड तो नहीं कर रहा है

हालांकि वर्तमान में जो नए-नए फोन आते हैं उनमें अलग से फीचर दिया जाता है। जब कॉल रिकॉर्डिंग स्टार्ट करते हैं, तो यूजर को इसका अलर्ट मिल जाता है जिससे समझ जाते हैं कि Call Recording चालू हैं।

हालांकि पुराने Android फोन में अभी भी समस्या झेलनी पड़ रही होगी और शायद ऐसे बीप की आवाज नहीं आती है।

उम्मीद करते हैं, आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ऐसे ही लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Call Recording: How To Know If Someone Is Record Your Call

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X