घर में बैठकर साधारण सिम को कैसे बनाएं माइक्रो सिम ?

Posted By:

तकनीक बदलाव के चलते अब ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन माइक्रोसिम का फीचर दे रहे हैं। नोकिया, सैमसंग, सोनी के अलावा कई दूसरे ब्रांड अपने हैंडसेट में माइक्रोसिम सपोर्ट दे रहे हैं। माइक्रोसिम यानी साधारण सिम के मुकाबले थोड़ा छोटा सिम। इसके लिए आप चाहें तो अलग से नया माइक्रोसिम खरीद सकते हैं या फिर साधारण सिम को ही माइक्रोसिम में बदल सकते हैं। बाजार में साधारण सिम कार्ड के मुकाबले माइक्रोसिम कार्ड ज्‍यादा महंगे होते हैं।

पढ़ें: 5 किबोर्ड शॉर्टकट आपके काम को बना देंगे और आसान

साधारण सिम को माइक्रोसिम कार्ड में बदलने के लिए आपके पास एक कटर होना चाहिए जो साधारण सिम को माइक्रोसिम कार्ड के बराबर आकार देता है। सिम कटर देखने में न सिर्फ स्‍टेपलर की तरह लगता हे बल्कि ये काम भी स्‍टेपलर की तरह की करता है। बस अपने सिम को सिम कटर में रखिए और हल्‍का सा प्रेस कीजिए आपका माइक्रोसिम तैयार। अगर आप दोबारा अपने माइक्रोसिम को साधारण सिम स्‍लॉट में लगाना चाहते हैं तो इसके लिए कटे हुए सिम के टुकड़े को दुबारा जोड़ सकते हैं।

पढ़ें: अगर आपका मोबाइल खो जाए तो क्‍या करें?

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

check sim size

साधारण सिम और माइक्रोसिम के साइज में काफी अंतर होता है इसके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि माइक्रोसिम का साइज क्‍या होता है। माइक्रो 12x15mm होता है यानी 12 मिलीमीटर इसकी लम्‍बाई होगी और 15 मिली मीटर इसकी चौड़ाई।

Mark

अपने साधारण सिम को माइक्रोसिम में बदलने के लिए स्‍केल की मदद से सिम में 12x15mm का निशान लगा लीजिए। ध्‍यान रहे सिम में लगी कॉपर प्‍लेट को कोई नुकसान न पहुंचे क्‍योंकि वहीं मैन सिम होता है बाकी हिस्‍से में प्‍लास्‍टिक मैटेरियल होता है।

How to Cut

निशान लग जाने के बाद सिम को अच्‍छी कैंची से काटें। कैंची निशान लगी हुईं जगह पर ही रखें।

Sim cutter

अगर आपको लगता है घर में आप ये सिम नहीं काट पाएंगे तो बाजार में जाकर आप अपना सिम कटवा सकमे हैं इसमें लिए दुकानदार 30 से 40 रुपए तक लेते हैं। इसके लिए वे सिम कटर का प्रयोग करते हैं जो देखने में स्‍टेपलर की तरह लगता है।

Convert micro sim to normal sim

अगर आपको माइक्रोसिम किसी साधारण सिम स्‍लॉट में लगाना है तो इसके लिए बाजार में सिम एडॉप्‍टर आप खरीद सकते हैं इन एडॉप्‍टर में कई तरह के सिम साइज एडॉप्‍टर रहते हैं जिसमें आप अपना माइक्रोसिम लगाकर साधारण सिम की तरह प्रयोग कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting