IRCTC के इस नए फीचर के बारे में आप जानते हैं...?

|

अगर आप रेल की टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप IRCTC Rail Connect ऐप को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। आप ऐप में रिजर्वेशन के अलावा ट्रेन डिपार्चर, अर्वाइवल स्टेटस, बर्थ की उपलब्धता और अन्य सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप को अब अपग्रेड भी कर दिया है। जहां यूजर्स रिजर्वेशन विंडो पेज से ही तारीख भी चेंज कर सकते हैं।

 
IRCTC के इस नए फीचर के बारे में आप जानते हैं...?

इतना ही नहीं अब ऐप में सिक्योरिटी के लिहाज़ भी काफी सुधार कर दिया गया है। पेमेंट और रिजर्वेशन प्रोसेस में अब कैप्चा को भरना होगा। ऐप के अपडेटिड वर्जन में अब यूजर्स को अकोमोडेशन बुक करने के साथ साथ मील बुक करने भी सुविधा मिलती है। जो कि टिकट रिजर्वेेशन वाले पेज पर ही उपलब्ध है। अगर आपने अभी तक इन फीचर्स का इस्तेमाल नहीं किया है तो आप पहले ऐप को अपडेट कर लें।

यह भी पढ़ें:- IRCTC की अपडेट की हुई वेबसाइट पर अब तुरंत बुक होगी तत्काल टिकटयह भी पढ़ें:- IRCTC की अपडेट की हुई वेबसाइट पर अब तुरंत बुक होगी तत्काल टिकट

वहीं, अगर अभी तक आपने इस ऐप को डाउनलोड ही नहीं किया है। तो इसे अपने स्मार्टफोन्स में डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.1 रेटिंग मिली है और ऐप का साइज़ सिर्फ 13 एमबी है। अब तक ऐप के 50 मिलियन डाउनलोड्स हो चुके हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह इस ऐप को डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

IRCTC Rail Connect ऐप को एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में कैसे डाउनलोड करें

स्टेप 1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाएं।

स्टेप 2- अब सर्च बार से IRCTC Rail Connect ऐप को सर्च करें।

स्टेप 3- यहां से इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4- एक बार इंस्टॉलेशन पूरी होने के बार आपको लॉग-इन करना होगा।

स्टेप 5- अगर आप ऐप को पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं। तो पहले अपना अकाउंट क्रिएट करें। जो भी ज़रूरी चीजें आपसे पूछी जाएं. उन्हें भरें। रजिस्टर यूजर के ऑप्शन पर जाकर आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

 

स्टेप 6- अकाउंट क्रिएट करने के बाद लॉग-इन करें और ऐप का इस्तेमाल करें।

ePayLater की सुविधा

इस सेवा को भी रेलवे ने हाल ही में शुरू किया है। अगर आप रेलवे की इस सुविधा से वाकिफ नहीं है तो बता दें कि अभी टिकट बुक करने और बाद में पेमेंट के लिए IRCTC और अर्थशास्त्र फिनटेक प्राइवेट लिमिटेड के बीच ई-पे लेटर (ePayLater) प्रोजेक्ट के लिए पार्टनरशिप है। इससे यूज़र्स को ये फायदा मिलता है कि वे बिना भुगतान किए टिकट बुक कर सकते हैं और बाद में आराम से पैसे दे सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
If you want to book rail tickets, for this you can download the IRCTC Rail Connect app in your Android smartphone. Apart from the reservation in the app, you can get information about train departure, survival status, berth availability and other facilities. This app has now been upgraded. Where users can also change the date from the Reservation window page.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X