India

अपने फोन की बैटरी लाइफ से है परेशान? बस सेटिंग्स में करें ये बदलाव

|

आज कल स्मार्टफोन सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला डिवाइस है पर क्या आपको पता है ऐसे कई कारक है जो आपके एंड्रॉइड फोन पर खराब बैटरी लाइफ में योगदान करते है। ब्राइट स्क्रीन, फ़ास्ट प्रोसेसर, सॉफ़्टवेयर और तेज़ इंटरनेट कनेक्शन सभी फ़ोन की बैटरी पर अपना प्रभाव डालते है, लेकिन अब स्मार्टफोन निर्माता क्षतिपूर्ति के लिए अधिक शक्तिशाली बैटरी भी अपने स्मार्टफोन में शामिल कर रहे है।

 

क्या खो गया है आपका फोन, तुरंत करें PhonePe और Google Pay को ब्लॉक, जानिए तरीकाक्या खो गया है आपका फोन, तुरंत करें PhonePe और Google Pay को ब्लॉक, जानिए तरीका

Google Pixel 6 Pro में 5,003mAh की बैटरी है जो 22 घंटे से अधिक समय तक चल सकती है। सैमसंग गैलेक्सी फोन की लाइन मॉडल के आधार पर 11 से 13 घंटे के बीच कहीं भी चल सकती है।आज हम आपके Android फ़ोन की बैटरी लाइफ़ को बेहतर बनाने के कुछ तरीके लाए है, तो चलिए बिना किसी देरी के जान लेते है क्या है वो आसान से तरीके ।

Facebook Tips : मिनटों में कैसे बदलें अपना Facebook NameFacebook Tips : मिनटों में कैसे बदलें अपना Facebook Name

1- Discharge Cycles का रखे ख्याल

1- Discharge Cycles का रखे ख्याल

सबसे पहली गलती जो हम अपने स्मार्टफोन से करते है, वह यह है कि हम बैटरी को रिफिल करने के लिए किसी भी समय चार्जर को कनेक्ट कर देते हैं, जो कि पूरी तरह से गलत है। हमारे स्मार्टफोन की सभी बैटरियों में डिस्चार्ज साइकिल होती है और ज्यादातर बैटरियां 400-600 डिस्चार्ज साइकिल के बाद खराब हो जाती है। फोन चार्जर को तभी कनेक्ट करते हैं जब आपकी बैटरी लगभग 10 से 20% शेष हो, यह अपने आप आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा देगा।

2- सस्ते चार्जर या केबल का उपयोग न करें
 

2- सस्ते चार्जर या केबल का उपयोग न करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप iPhone या Android डिवाइस का उपयोग कर रहे है, कभी भी सस्ते चार्जर या केबल का उपयोग न करें। सुनिश्चित करें कि आप बैटरी को फिर से भरने के लिए एक मूल और प्रमाणित चार्जर और केबल का उपयोग कर रहे है। हम जानते है कि मूल चार्जर और केबल महंगे हैं लेकिन वे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को खराब करने की संभावना को कम करते है।

3- स्टोरेज कर दे खाली

3- स्टोरेज कर दे खाली

अगर आपके स्मार्टफोन की स्टोरेज काफी ज्यादा बढ़ चुकी है तो इसे आपको तुरंत ही खाली कर देना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से आपके स्मार्टफोन के प्रोसेसर पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है, और बैटरी की खपत भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ घंटे इस्तेमाल करने के बाद बैटरी खत्म हो जाती है, लेकिन अगर आप स्टोरेज को क्लियर रखते हैं तो बैटरी की खपत कम की जा सकती है।

4- काले और सफेद वॉलपेपर का प्रयोग करें

4- काले और सफेद वॉलपेपर का प्रयोग करें

यह हैक है जिसे हर किसी को आजमाना चाहिए और हमने भी आजमाया है। अपने होम स्क्रीन और लॉक स्क्रीन वॉलपेपर को पंच रंगों के बजाय काले और सफेद वॉलपेपर से बदलें। इस हैक को लागू करने के बाद आप अंततः कम बैटरी ड्रॉप देखेंगे।

5- ब्राइटनेस रखे मीडियम

5- ब्राइटनेस रखे मीडियम

अगर आपको जरूरत ना हो तो आपको हमेशा ब्राइटनेस मीडियम पर ही रखनी चाहिए क्योंकि एक तो यह आपकी आंखों पर असर डालती है। दूसरा यह है कि इससे बैटरी की खपत भी काफी तेजी से बढ़ जाती है। अगर आप बैटरी को बचाना चाहते हैं तो हमेशा ब्राइटनेस को कम ही रखें और जरूरत पड़ने पर ही इसे हाई पर सेट करें।

10 दिनों में घर आएगा आपका Voter ID Card! बस करना होगा इस लिंक पर जाकर अप्लाई10 दिनों में घर आएगा आपका Voter ID Card! बस करना होगा इस लिंक पर जाकर अप्लाई

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
How to Boost Your Phone Battery Life: Smartphone is the most used device nowadays, but do you know there are many factors that contribute to poor battery life on your Android phone. Bright screen, fast processor, software and fast internet connection all take their toll on the phone's battery...

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X