UPI से भुगतान करते समय जरूर रखें इन 5 बातों का ध्यान, वरना हो सकते है कंगाल

|

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) की बदौलत भारत की इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली में क्रांति आ गई है। UPI ने इस प्रक्रिया को हर किसी की उंगलियों पर लाकर भुगतान को आसान बना दिया है। एक मिनट से भी कम समय में, लोग अपने बैंक खातों से जुड़े UPI ऐप का उपयोग करके किसी के भी बैंक खाते में पैसे भेज सकते है। इनमें से कुछ ऐप हैं - Google Pay, PhonePe आदि ।

 

क्या खो गया है आपका फोन, तुरंत करें PhonePe और Google Pay को ब्लॉक, जानिए तरीकाक्या खो गया है आपका फोन, तुरंत करें PhonePe और Google Pay को ब्लॉक, जानिए तरीका

साइबर अपराध को मिला बढ़ावा

साइबर अपराध को मिला बढ़ावा

जहां UPI ने पैसे के आदान-प्रदान की प्रक्रिया को पहले से कहीं ज्यादा आसान बना दिया है, वहीं इसने साइबर अपराध की घटनाओं को बढ़ा दिया है। हाल ही में, हमने कई ऐसी घटनाएं देखी हैं जिनमें स्कैमर्स ने लोगों को उनके यूपीआई खातों को हैक करने और उनकी कमाई को लेने का काम किया है । इस तरह के घोटालों में पड़ने से बचने के लिए, आज हम आपको 5 महत्वपूर्ण बातें बताने वाले है जिन्हें आपको UPI के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

1- अपना UPI PIN न कभी किसी के साथ साझा न करें
 

1- अपना UPI PIN न कभी किसी के साथ साझा न करें

ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक है कि आप अपना 6 या 4 अंकों का UPI पिन किसी के साथ साझा न करें। UPI-सक्षम ऐप प्रत्येक लेनदेन से पहले पिन मांगता है। इसलिए, जब आप अपने बैंक खाते को अपनी UPI आईडी से लिंक करते है, तो आपको एक विशेष पिन सेट करना होगा। बाद में इसका उपयोग ATM पिन के समान सुरक्षित भुगतान शुरू करने के लिए किया जाता है। इसलिए UPI पिन को पर्सनल ही रखना चाहिए।

 

2- अपने फ़ोन में रखे स्क्रीन लॉक

2- अपने फ़ोन में रखे स्क्रीन लॉक

चूँकि आपके फ़ोन में बहुत सारे महत्वपूर्ण ऐप्स, ईमेल और अन्य महत्वपूर्ण चीजें है, इसलिए आपको हमेशा अपने फ़ोन पर लॉक रखना चाहिए। UPI-सक्षम ऐप्स सुरक्षित लेनदेन के लिए ऐप खोलने से पहले आपके फोन लॉक स्क्रीन पासवर्ड भी मांगते है। यह आपके फोन के मामले में चोरी या दुरुपयोग की स्थिति में धोखाधड़ी की संभावना को भी कम करता है। अतिरिक्त सावधानी बरतने के लिए लॉक स्क्रीन पासवर्ड को बार-बार बदलने का भी सुझाव दिया गया है।

3- एक से अधिक UPI ऐप के इस्तेमाल से बचें

3- एक से अधिक UPI ऐप के इस्तेमाल से बचें

आपके फ़ोन में इंस्टॉल किए गए कई UPI ऐप्स के बीच झूलना भ्रमित करने वाला हो सकता है। कई UPI ऐप्स का इस्तेमाल करने से कोई फायदा नहीं हो रहा है। इसके बजाय, यह आपको कोई गलती करने की ओर ले जाता है। आप UPI ट्रांजेक्शन फ्री में किसी भी ऐप से किसी को भी कर सकते है। लेन-देन दो UPI उपयोगकर्ताओं के बीच किसी भी बैंक या UPI ऐप का उपयोग करके किया जा सकता है क्योंकि UPI इंटरऑपरेबल है।

4- लेन-देन से पहले हमेशा UPI ID चेक करें

4- लेन-देन से पहले हमेशा UPI ID चेक करें

UPI-सक्षम ऐप प्राप्तकर्ता की विशिष्ट UPI IDपर पैसे ट्रांसफर करने में मदद करता है। इसी तरह, आप अपनी विशेष UPI IDका उपयोग करके दूसरों से भुगतान स्वीकार कर सकते है। जब भी आपको पैसा मिल रहा हो तो हमेशा सही UPI ID शेयर करें और उसकी दोबारा जांच करें। इसी तरह, लेन-देन शुरू करने से पहले हमेशा प्राप्तकर्ता की UPI ID की दोबारा जांच करें। इससे आपको गलत लेन-देन से बचने और किसी और को पैसे भेजने में मदद मिलेगी।

5- किसी भी लिंक पर क्लिक न करें

5- किसी भी लिंक पर क्लिक न करें

कथित तौर पर लोगों को SMS या ईमेल पर प्राप्त लिंक पर क्लिक करने के बाद कई मामलों में घोटाला किया गया है। अपने फोन पर प्राप्त होने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें । इन लिंक्स का उपयोग अक्सर आपके फोन को हैक करने और आपकी पहचान के साथ-साथ आपके बैंकिंग पासवर्ड और पिन को चुराने के लिए किया जाता है। यदि आपको कभी भी ऐसे लिंक प्राप्त होते है, तो आप उन्हें तुरंत हटा सकते है या स्रोत को ब्लॉक कर सकते है।

UPI Pin Change: यूपीआई पिन नंबर कैसे बदलें, यहाँ जानें तरीकाUPI Pin Change: यूपीआई पिन नंबर कैसे बदलें, यहाँ जानें तरीका

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Here are 5 important things you should keep in mind while making online payments through UPI: Unified Payments Interface (UPI) has revolutionized India's electronic payment system. UPI has made payments easy by bringing this process at everyone's fingertips. In less than a minute, people can send money to anyone's bank account using the UPI app linked to their bank accounts.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X