क्यों दुनिया का पहला यूनिक स्मार्टफोन है Asus Zenfone AR

Written By:

लंबे इंतजार के बाद आसुस ने अपना लेटेस्ट और मोस्ट इंट्रस्टिंग स्मार्टफोन जेनफोन AR भारत में लॉन्च कर दिया है। आसुस का जेनफोन AR दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है, जो गूगल टैंगो एआर प्लेटफ़ॉर्म और गूगल डेड्रीम मोबाइल वीआर प्लेटफ़ॉर्म सपोर्ट के साथ लॉन्च हुआ है। फोन में मौजूद इंट्रस्टिंग एआर और वीआर सेटअप यूजर्स को अमेजिंग एक्सपीरियंस देते हैं।

पढ़ें- बेस्ट ऑफ द वीक : इस हफ्ते लॉन्च हुए ये हैं 8 दमदार स्मार्टफोन

क्यों दुनिया का पहला यूनिक स्मार्टफोन है Asus Zenfone AR

पढ़ें- फोन कैमरा यूज करने के ये 7 स्मार्ट वे क्या जानते हैं आप ?

इस स्मारटफोन के लॉन्च के साथ आसुस ने स्मार्टफोन की दुनिया में एक नया फीचर लाने वाली कंपनी बन गई है। इस फोन की कीमत कंपनी ने 49,999 रुपए रखी है। फिलहाल ये फोन एक्सक्लुसिवली फ्लिपकार्ट पर अवेलेबल है। बता दें कि आसुस का ये फोन पहला ऐसा फोन है, जो 8जीबी रैम के साथ आता है। यहां हम आपको इस फोन का फर्स्ट इंप्रेशन, रिव्यू के साथ इस फोन से जुड़ी हर खास बात बता रहे हैं।

पढ़ें- देश की हर महिला को खुश कर देगा वोडाफोन का ये कदम !

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

डिजाइन और डिस्प्ले-

सबसे पहले बात करते हैं इस फोन के स्क्रीन की। जेनफोन AR में 5.7 इंच की स्क्रीन दी गई है, लेकिन वन हैंड यूज में ये फोन ईजी हेंडल है और आपको बिल्कुल भी बल्की फील नहीं आएगा। स्मार्टफोन काफी स्लीक फील है और इसकी मोटाई 4.6 मिली मीटर है। फोन में मिक्स एल्युमिनियम मैटल फ्रेम का यूज किया गया है। अगर इसके वजन की बात करें तो ये फोन सिर्फ 170 ग्राम का है और कैरी करने पर हैवी फील नहीं देता है।

फोन के बैक साइड को हाल ही में लॉन्च हुए फोन से थोड़ा अलग लुक दिया गया है। फोन का फ्रंट जहां एकदम स्लीक फील देता है, वहीं बैक डिजाइन की बात करें तो सेंड ब्लास्ट लैदर फिनिश दिया गया है। इसके बैकसाइड में कंपनी ने इस बार कुछ नया ट्राई नहीं किया है और इसे देखकर आपको पिछले फोन जेनफोन जूम की याद आ जाएगी।

23 मेगापिक्सल मॉड्यूल रियर कैमरा फोन का लुक काफी यूनिक बनाता है। फोन में वॉल्युम रॉकर्स और पावर बटन फोन के राइट साइड में दिए हैं। फोन के लोअर साइड में 3.5 mm का हेडफोन जैक, यूएसबी 2.0 टाइप सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मौजूद हैं।

फोन में 5.7 इंच का सुपर एमोल्ड डिस्प्ले दिया गया है। स्क्रीन में शार्प वाइड क्वॉड एचडी रिजॉल्यूशन (2560x1440) दिया गया है। इसका पिक्सल डेंसिटी 515 ppi है जो फोन के फीचर वीआर और एआर के लिए जरूरी है। कुल मिलाकर फोन की स्क्रीन काफी शार्प और वाइब्रेंट है। फोन का टच रिस्पॉन्स काफी स्मूद और सेंसेटिव है और आपको इसमें कोई परेशानी नहीं फेस करनी पड़ेगी। फोन की स्क्रीन को 9 आउट और 10 रेटिंग दी जा सकती है।

हार्डवेयर- रैम, प्रोसेसर

एआर और वीआर ऐप्स के सपोर्ट और प्रोसेसिंग के लिए जेनफोन AR में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 सीपीयू प्रोसेसर दिया गया है। बता दें कि जहां इस फोन की कीमत 50,000 रुपए है, वहीं 40,000 प्राइस पॉइन्ट में आपको वन प्लस 5 स्मार्टफोन लेटेस्ट स्नैपड्रेगन 835 सीपीयू मिल जाएगा। हालांकि इसमें एआर और वीआर सपोर्ट नहीं होगा। फिलहाल फोन के डेली यूज प्रोसेसिंग के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। अगर फोन की मल्टीटास्किंग क्षमता की बात करें तो फोन में मौजूद 8 जीबी रैम की वजह से आपको ऐसी कोई परेशानी नहीं फेस करनी होगी।

फोन में 128 जीबी इंटरनल मैमोरी दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2TB तक बढ़ाया जा सकता है। बता दें कि फोन ऑडियो क्वालिटी के मामले में भी बेस्ट साबित होता है। फोन में 5 मैग्नेट स्पीकर हैं, जो एनएक्सपी स्मार्ट-एमपी एप्लिफायर पर रन करते हैं। कंपनी का दावा है कि ऑडियो हाई वॉल्यूम पर क्लियर साउंड देता है। फोन में हाई रिजॉल्यूशन ऑडियो सपोर्ट मौजूद है।

 

कैमरा-

कैमरे की बात करें तो इसमें 23मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जो सोनी आईएमएक्स318 मोड्यूल सेंसर है। कैमरा सफायर ग्लास कवर के साथ 6 एलिमेंट बड़े लेंस का यूज करता है। फोन में OIS और EIS दोनों मौजूद हैं और ये अपर्चर f/2.0 पर बेस्ड है। हालांकि फोन में मौजूद इमेज स्टेवलाइजेशन सिर्फ स्टिल इमेज में ही काम करता है, जो आपको काफी परेशान करेगा। इसका इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेवलाइजेशन वीडियो के दौरान पैदा होने वाली थरथराहट को नियंत्रित करता है।

फोन का 4के वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। इसमें रॉ इमेज सपोर्ट और डुअल रियल टोन और एलईडी फ्लैश लाइट सपोर्ट मौजूद है। बता देंकि फोन का कैमरा ट्राइटेक ऑटोफोकस के साथ आता है जो PDAF, 2nd जनरेशन लेजर AF और कॉन्ट्रेक्ट डिटेक्शन AF का कॉम्बिनेशन है। कंपनी का दावा है कि कैमरे की फास्ट फोकस स्पीड 0.03 सेकेंड है। इसका फ्रंट कैमरा 8मेगापिक्सल का है, जो कि 85 डिग्री के वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। फोन से क्लिक की गई पिक्चर्स इसकी WQHD स्क्रीन पर काफी खूबसूरत दिखती हैं।

सॉफ्टवेयर - एंड्राइड 7.0 नॉगट, एआर-वीआर फीचर

आसुस जेनफोन एआर एंड्राइ़ 7.0 नॉगट पर चलता है। आसुस जेनफोन एआर ऐसा पहला स्मार्टफोन है जो गूगल टैंगो के साथ आता है। गूगल टैंगो प्रोजेक्ट के साथ यूज़र्स 3डी मैप बना सकते हैं। आपको कई एआर ऐप्स मिल जांएगी, जिन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा ये एआर और वीआर सपोर्ट के साथ आता है जो यूजर्स के टेंगो और डेड्रीम अनुभव को और भी शानदार बनाते हैं। कंपनी ने इस फीचर के लाइव डेमो के समय बीएमडब्ल्यू को कस्टमाइज कर बताया था कि कैसे आप इन फीचर का शानदार यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आईस्टेजिंग ऐप आपको एक्चुअल रियलिटी शॉपिंग का आईडिया देते है।

गूगल टैंगो सपोर्ट के साथ ही यह फोन डेड्रीम सपोर्ट की मदद से वीआर सपोर्ट भी करता है। फोन में दिए स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर को टैंगो और डेड्रीम प्लेटफ़ॉर्म सपोर्ट के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है। इस फीचर के जरिए आप बिना पैसा खर्च किए ये आईडिया ले सकते हैं कि आपका बेडरुम या लिविंग रूम नए फर्नीचर के साथ कैसा लुक देगा। फोन में मौजूद एआर और वीआर फीचर्स आपको शानदार अनुभव देते हैं। एआर- वीआर फीचर्स को एक्चुअल में फील करने में फोन की क्रिस्टल क्लियर स्क्रीन काफी मदद करती है। इसका अनुभव अपने आप में इस फोन को खास बनाता है।

बैटरी और कनेक्टिविटी-

इस फोन की बैटरी 3300mAh की है। इसके अलावा फोन में क्वॉलकॉम क्विक चार्ज 3.0 भी मौजूद है। अगर इसकी कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें एफएम रेडियो, जीपीएस, ब्लूटूथ v4.2 और वाईफाई डायरेक्ट और हॉटस्पॉट कनेक्टिविटी के साथ वाईफाई मौजूद है।

पिक या ड्रॉप ऑप्शन-

आसुस जेनफोन एआर अभी तक ऐसा लेटेस्ट स्मार्टफोन है, जो अब तक लॉन्च हुए पिछले स्मार्टफोन से अलग है। ये फोन आपको स्मार्टफोन की उन तकनीकी क्षमताओं के बारे में बताता है, जो आगे चलकर आपके सामने आएंगी। फोन में मौजूद हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एक-दूसरे को कॉम्पलिमेंट करते हैं, मतलब फोन ने दोनों ही डिपार्टमेंट में थम्सअप डिजर्व करता है, लेकिन यहां सवाल ये है कि इसके लिए क्या आप 50,000 खर्च करेंगे ?

ये बात सच है कि लेटेस्ट फीचर्स के साथ बेस्ट सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का कॉम्बिनेशन रेयर होता है, लेकिन क्या इतना रेयर कि आप खुद को 50,000 खर्च करने के लिए तैयार कर सकें। इस बार फोन को पिक या ड्रॉप करने का फैसला पूरी तरह आप पर निर्भर है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
here is the asus zenfone ar smartphone first impressions and review. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
वाराणसी में 'बेटी' की शादी की रस्म में पहुंचे योगी आदित्यनाथ, हर तरफ हुई चर्चा
वाराणसी में 'बेटी' की शादी की रस्म में पहुंचे योगी आदित्यनाथ, हर तरफ हुई चर्चा
गलती से SHO को मिलाया फोन, करने लगा लड़की को जीबी रोड पर बेचने की डील
गलती से SHO को मिलाया फोन, करने लगा लड़की को जीबी रोड पर बेचने की डील
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot