कौन सी खूबियां हैं एलजी के ऑप्‍टिमस सोल में

Posted By:

कौन सी खूबियां हैं एलजी के ऑप्‍टिमस सोल में

हैंडसेट बाजार में अब साधारण फोन की जगह स्‍मार्टफोन ने ले ली है। वो भी कोई ऐसे वैसे स्‍मार्टफोन नहीं बल्‍कि आजकल के स्‍मार्टफोन में प्रोससेर भी दिया  जा रहा है जो पहले केवल कंप्‍यूटर में ही इनबिल्‍ड होता था। सोनी, नोकिया, सैमसंग, एलजी कुछ ऐसी प्रमुख हैंडसेट निर्माता कंपनिया है जिनके बीच बेहतर स्‍मार्टफोन को लेकर हमेशा मुकाबला चलता रहा है।

वैसे तो इस समय सैसमंग भारतीय बाजार में धूम मचाए हुए है मगर एलजी ने भी सैमसंग से टक्‍कर लेने के लिए अपनी आप्‍टिमस सीरीज के तहत सोल नाम का नया एंड्रॉएड फोन लांच किया है। तो आइए देखते है एलजी सोल E730 में कौन सी ऐसी खूबियां दी गईं है जो इसे बेहतर स्‍मार्टफोन बनाती हैं।

लुक

फोन का लुक थोड़ा यूनीक है, देखने में यह काफी स्‍लीक फोन है। फोन के बॉटम में कर्व डिजाइन दी गई है जो इसे देखने में आकर्षक बनाती है। फोन का बैक कवर प्‍लास्‍टिक का बना हुआ है जिसकी वजह से इसे ओपेन करने में काफी आसानी रहती है।

फोन के स्‍लीक होने की वजह से इसे पकड़ने में काफी सहूलियत मिलती है। फोन की बॉडी काफी ग्‍लॉसी यानी चमकीली है जिसकी वजह से बार-बार उंगलियों के स्‍पॉट लगते रहते हैं। फोन के फ्रंट में इयरफोन का जैक दिया गया है, इसके अलावा फ्रंट कैमरा के साइड में प्रॉक्‍सिमिटी सेंसर दिया गया है जो यूजर को सेंस करके स्‍क्रीन की रिस्‍पांस करता है।

इसके अलावा फोन के साइड में वॉल्‍यूम कंट्रोल करने के लिए की दी गई हैं जिसे फोन को प्रयोग करते समय आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। इसमें दी गई 3.8 इंच की एमोल्‍ड स्‍क्रीन भी इसे अपने आप में खास बनाती है जो यूजर को क्रिस्‍टल क्लियर पिक्‍चर प्रोवाइड करती है।

हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर

एलजी का ऑप्‍टिमस सोल भारत में एलजी द्वारा लांच किए गए सबसे लेटेस्‍ट एंड्रॉएड फोनों में से एक है जिसमें 1 गीगाहर्ट का क्‍वॉलकॉम स्‍नैपड्रैगन MSM8255 प्रोसेसर और 512 एमबी की रैम दी गई है जो इस क्‍लास के सभी फोन में इसे बेहतर बनाती है। जाहिर सी बात है इतने पॉवरफुल प्रोसेसर की वजह से इसे प्रोसेसिंग स्‍पीड काफी फास्‍ट होगी।

ऑप्‍टिमस सोल में एंड्राएड का 2.3.4 वर्जन दिया गया है। अगर आप फोन की स्‍कीन का कस्‍टम करना चाहते है तो फोन के होम पेज में जाकर डाउन स्‍वाइप करके अपने फोन की स्‍कीन एडजस्‍ट कर सकते हैं। एलजी ने फोन में 60 फ्रेम पर सकेंड की दर से चलने वाला प्रोसेर प्रयोग किया है। जो ज्‍यादा तेजी से रिस्‍पांस करता है। फोन को प्रयोग करने में आपको विंडो फोन जैसा अहसास होगा।

मल्‍टीमीडिया फीचर

एलजी ऑप्‍टिमस सोल में ऑटो फोकस की सुविधा के साथ 5 मेगापिक्‍सल का कैमरा दिया गया है, हां फोन में फ्लैश की सुविधा नहीं दी गई है जो आपको थो़ड़ा निराश कर सकती है। इसके अलावा कैमरा शटर बटन भी मौजूद नहीं है जिसकी वजह से कैमरा के प्रयोग करने के लिए स्‍क्रीन शार्टकट की का प्रयोग करना पड़ता है।

कैमरा रिकार्डिंग के दौरान बैकग्राउंड में काफी शोर सुनाई पड़ता है इसलिए इसकी रिकार्डिंग को ज्‍यादा बेहतर नहीं कह सकते। दिन में तो कैमरे द्वारा खींची गई फोटो की क्‍वालिटी अच्‍छी रहती है मगर कम रोशनी में फ्लैश न होने की फोटो क्‍वलिटी डल हो जाती है।

बैटरी लाइफ

फोन में 1,500 एमएएच की बैटरी दी गई है जो एवरेज बैकप प्रोवाइड करती है। फोन में इंटरनेट का प्रयोग करने पर ज्‍यादा बेहतर बैटरी बैकप नहीं मिलता, एलसीडी डिस्‍प्‍ले के मुकाबले एमोल्‍ड डिस्‍पले होने की वजह से ज्‍यादा बैटरी खर्च होती है। 720 पिक्‍सल क्‍वलिटी के वीडियो देखने पर सोल में करीब 5 घंटे का बैटरी बैकप मिलता है।

कीमत- 16,990 रुपए

बाजार में एलजी सोल 16,990 रुपए में उपलब्‍ध है अगर कीमत के मामले में दूसरे फोन से इसकी तुलना की जाए तो सोनी एक्‍सपीरिया नियो वी और मोटोरोला डिफाय दोनों 15,000 रुपए से कम कीमत में उपलब्‍ध है। जिसमें सोल के जैसे सभी फीचर मौजूद है। सोल में एमोल्‍ड डिस्‍पले और लाइट वेट की वजह से यह अच्‍छा फोन है मगर इसकी कीमत थोड़ी अधिक है क्‍योंकि इससे कम कीमत में सोनी एक्‍पीरिया नियो वी बेहतर ऑप्‍शन है।

खूबियां

  • डिस्‍प्‍ले क्‍वालिटी अच्‍छी है

  • मल्‍टीमीडिया सपोर्ट अच्‍छा है
कमियां
  • कीमत में थोड़ा अधिक है

  • कैमरा के साथ फ्लैश की सुविधा नहीं दिया गया है

  • कैमरा के लिए कोई शार्टकट बटन मौजूद नहीं है
 

सोनी ने लांच किए दो नए एक्‍सपीरिया स्‍मार्टफोन

क्‍या खास है सैमसंग के गैलेक्‍सी एस3 स्‍मार्टफोन में

3,099 रुपए के स्‍पाइस फ्लो में देखिए फ्री लाइव टीवी

 

LG Optimus Sol E730 review in English

Please Wait while comments are loading...
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
Opinion Poll

Social Counting