जियो ही नहीं, ये कंपनियां भी लॉन्च करेंगी 4G फीचर फोन

Written By:

भारत में टेलीकॉम कंपनियां एक ऐसे दौर से गुजर रही हैं, जहां इनके बीच हर स्तर पर बराबर की प्रतिस्पर्था जारी है। कोई कंपनी नया प्लान पेश करती है, तो दूसरी कंपनी उससे भी कम कीमत में दूसरा प्लान पेश कर देती है। दूसरी कंपनी कोई नई टेक्लोलॉजी पेश करती है, तो अन्य कंपनियां भी उस दौड़ में खुद को शामिल कर लेती हैं। फिलहाल ये दौड़ है 4G फीचर फोन के लिए, जिसमें एयरटेल, वोडाफोन, माइक्रोमैक्स और लावा जैसी कंपनियां शामिल हो चुकी हैं।

पढे़ं- 5G फोन की टेस्टिंग शुरू, जल्द ये कंपनी ला सकती है 5G स्मार्टफोन

जियो ही नहीं, ये कंपनियां भी लॉन्च करेंगी 4G फीचर फोन

पढे़ं- iPhone 7 को टक्कर देते हैं इस साल लॉन्च 6 फ्लेगशिप स्मार्टफोन

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

भारती एयरटेल-

हाल ही में जियो ने अपने 4जी फीचर फोन की घोषणा की थी। कंपनी ने कहा है कि ये फोन बिल्कुल फ्री है, सिर्फ इसके डिपॉजिट के लिए यूजर्स को 1500 रुपए देने होंगे, जो तीन महीने बाद उन्हें वापिस कर दिए जाएंगे। रिलायंस जियो के बाद एयरटेल ने भी ऐलान किया था कि वह अपने ग्राहकों के लिए जल्द ही VoLTE टेक्नोलॉजी पेश करने वाली है। कंपनी के प्रबंध निदेशक गोपाल विट्टल ने अपने बयान में कहा कि कंपनी अगले साल मार्च तक VoLTE तकनीक पेश कर सकती है। फिलहाल कंपनी ने 5-6 शहरों में VoLTE के लिए टेस्टिंग की है। अगले 6-9 महीने में कंपनी राष्ट्रीय स्तर पर VoLTE तकनीक के लिए तैयार हो जाएगी।

वोडाफोन-

हाल ही में कुछ रिपोर्ट्स सामने आई हैं, जिनमें कहा जा रहा है कि वोडाफोन भी रिलायंस जियो की 45 फीचर फोन की मोनोपॉली को तोड़ने की तैयारी कर रही है। कंपनी 2018 के आखिर तक VoLTE फोन पेश कर सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी जल्द ही इसके लिए टेस्टिंग शुरू करने जा रही है।

माइक्रोमैक्स-

एयरटेल और वोडाफोन के बाद माइक्रोमैक्स भी जल्द ही एक ऐसा फीचर फोन लॉन्च करने की तैयारी में है। यह रिपोर्ट रॉयटर्स द्वारा जारी की गई है। फिलहाल फोन की टेस्टिंग और कीमत को लेकर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

लावा-

माइक्रोमैक्स के अलावा लावा भी 4जी फोन पेश कर सकता है। बता दें कि लावा ने इस साल फरवरी में भारत का सबसे पहले कम कीमत वाला 4जी फोन लॉन्च किया था। इसे करीब 3,000 रुपए थी। रिपोर्ट की मानें तो कंपनी VoLTE सर्विस भी लाएगी। एक्सपर्ट की मानें तो इंटेक्स, कार्बन और सैमसंग भी 4जी फोन ला सकती हैं।

क्वालकॉम-

बता दें कि इस 4जी फोन की दौड़ का हिस्सा क्वालकॉम भी बन चुकी है और इंडिया में बनने वाले 4जी फोन के लिए खासतौर पर प्रोसेसर तैयार कर रही है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
only Reliance Jio will not be the otelecom operator offering 4G VoLTE in the country. Soon these company will also provide VoLTE technology. for more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting