भारत डॉट कॉम अब सॉल्‍व करेगा इंटरनेट ब्राउजिंग की दिक्‍कतें

Posted By:

इसी महीने से नया 'डॉट भारत' डोमेन नाम शुरू होने वाला है और उसके बाद जल्द ही देश की छह भाषाओं में वेबसाइट एड्रेस टाइप करने की सुविधा भी शुरू होगी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नई सरकार 21 अगस्त को डॉट भारत डोमेन नाम लांच कर सकती है। जल्द ही सरकार छह क्षेत्रीय भाषाओं में यूनीफॉर्म रिसोर्स लोकेटर्स (यूआरएल) या वेब एड्रेस सुविधा भी शुरू करेगी।

पढ़ें: गोविंदा आला रे आला, यू ट्यूब पर देखिए ऐसे ही पॉपुलर जन्माष्टमी सांग्स

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (निक्सी) और सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एंडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) पिछले दो साल से डॉट भारत डोमेन पर काम कर रहा है। निक्सी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोविंद ने आईएएनएस से कहा, "डॉट भारत पहल गैर अंग्रेजी भाषी लोगों के लिए की जा रही है। इसके साथ अब लोग अपनी भाषा में यूआरएल टाइप कर सकते हैं। इससे डिजिटल खाई मिटाने में मदद मिलेगी।" उन्होंने कहा कि केंद्रीय दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री रवि शंकर प्रसाद 21 अगस्त को डॉट भारत डोमेन नाम लांच कर सकते हैं।

पढ़ें: 10 सबसे महंगे स्‍मार्टफोन जिन्‍हें खरीदना सबके बस की बात नहीं

भारत डॉट कॉम अब सॉल्‍व करेगा इंटरनेट ब्राउजिंग की दिक्‍कतें

पढ़ें: फोटोशॉप के कच्‍चे खिलाडि़यों ने कुछ ऐसी तस्‍वीरें बिगाड़ी

गोविंद ने कहा, "डॉट भारत डोमेन लांच करने के कुछ ही समय बाद हम बांग्ला, तेलुगू, तमिल, गुजराती, पंजाबी और उर्दू में छह क्षेत्रीय यूआरएल लांच करेंगे।" डॉट भारत का अंग्रेजी संस्करण है डॉट इन। उन्होंने कहा कि डॉट इन से करीब 1,000 सरकारी डोमेन और कम से कम छह लाख निजी डोमेन नाम पंजीकृत हैं। गोविंद ने कहा कि डॉट भारत डोमेन से हिंदी भाषियों के अलावा मराठी, कोंकणी, मैथिली, डोगरी, बोडो, सिंधी और नेपाली भाषी लोगों को भी मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से दिए गए अपने भाषण में कहा था, "ई-प्रशासन से सुशासन का रास्ता निकलता है। एक समय था जब लोग कहा करते थे कि रेलवे देश को एक करता है। आज मैं कहता हूं कि देश और उसकी जनता को जोड़ कर रखने की क्षमता आज आईटी के पास है।" गोविंद ने कहा, "नए यूआरएल के पीछे विचार यह है कि इंटरनेट का उपयोग करने के लिए भाषा की बाधा नहीं रहनी चाहिए।

Please Wait while comments are loading...
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
इस दर्दनाक दास्‍तां को सुन रो पड़ेंगे आप, पति के सामने रोज पत्‍नी से होता था रेप, दो बच्‍चों को दिया जन्‍म
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
7 साल बाद अपनी जमीं पर खेले दिनेश कार्तिक, इस खिलाड़ी की जगह ली
Opinion Poll

Social Counting