ब्लू व्हेल के बाद पेरेंट्स के लिए मुसीबत बना ये चैलेंज, ऐसे गायब हो रहे हैं बच्चे

By Neha
|
Facebook Two factor authentification : Stay safe from hackers (Hindi)

ब्लू व्हेल गेम तो आपने सुना ही होगा, जिसमें बच्चे खुद को घायल और खुदकुशी कर रहे थे। इस गेम के बाद सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक और चैलेंज ट्रेंड कर रहा है, जिसके चलते बच्चे और टीन एज अपने घरों से दो दिन के लिए गायब हो रहे हैं। दरअसल फेसबुक पर '48 आवर चैलेंज' वायरल हो रहा है। इसमें बच्चों को दो दिन के लिए घर से गायब होना या छिपना होता है।

 
ब्लू व्हेल के बाद पेरेंट्स के लिए मुसीबत बना ये चैलेंज, ऐसे गायब हो रहे हैं बच्चे

फेसबुक पर वायरल हो रहे इस गेम ने पैरेंट्स की चिंता बढ़ा दी है। इस चैलेंज में जो बच्चा जितना देर तक छुप रहता है यानी जिसका जितना ज्यादा स्कोर माना जाता है, वो उतना ही पॉपुलर होता है। बता दें कि सोशल मीडिया पर इस तरह के चैलेंज वायरल होने की ये कोई पहली बार घटना नहीं है। करीब दो साल पहले 72 आवर चैलेंज वायरल हुआ था, जिसमें कई बच्चे मिसिंग हुए थे।

पढे़ं- Samsung Galaxy Tab Active 2 लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

'48 आवर चैलेंज में घर से गायब हुए एक बच्चे की मां ने बताया, "जैसे ही हमें उसके गायब होने का पता चला, हमारे दिमाग में कई तरह की आंशकाएं घर कर गईं। हमें लगा कि कहीं उसके साथ कुछ बुरा तो नहीं हो गया है। किसी ने उसे किडनैप तो नहीं कर लिया या उसके साथ कोई हादसा तो नहीं हो गया। सोशल मीडिया पर चल रहा ये चैलेंज पैरेंट्स की चिंता बढ़ा रहा है।"

पढे़ं- Reliance Jio ने प्रीपेड प्लान की कीमतें बढ़ाईं, जानें नए रेट

आपको याद हो कि कुछ ही दिनों पहले इंटरनेट पर ब्लू व्हेल गेम ने कई बच्चों की जान ले ली थी। इस गेम में बच्चों को खतरनाक टास्क दिए जाते थे और आखिरी टास्क खुदकुशी करने का होता था। भारत में भी इससे जुड़े कई मामले सामने आए थे, जिसके बाद सरकार ने इस गेम से जुड़ी सभी लिंक को सोशल मीडिया और इंटरनेट से हटाने के आदेश दिए थे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Facebook 48-Hour Challenge encouraging kids to go missing. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X