फेसबुक देगा 4 महीनों की छुट्टी जानिए क्‍यों ?

Written By:

फेसबुक ने अपने कर्मचारियों को 4 महीनों का पितृत्व अवकाश देने की घोषणा की है। अमेरिकी कर्मचारियों को मिलने वाले इस अवकाश का लाभ अब फेसबुक के पूर्णकालिक (स्थायी) कर्मचारियों को भी प्राप्त होगा। यह घोषणा फेसबुक कंपनी की मानव संसाधन विभाग की प्रमुख 'लोरी मैटलॉफ गोलर' ने एक फेसबुक पोस्ट से की है। उन्होंने कहा है कि यह घोषणा पिता बनने जा रहे लोगों को सबसे पहले प्रभावित करेगी।

पढ़ें: बार-बार हैंग होता है आपका फोन, अपनाएं ये उपाए...!

फेसबुक देगा 4 महीनों की छुट्टी जानिए क्‍यों ?

उन्होंने पोस्ट में लिखा, "मैं यह बताते हुए बेहद गर्व महसूस कर रही हूं कि हम स्थायी कर्मचारियों के लिए पेड पैरेंटल लीव को बढ़ाकर 4 महीने करने जा रहे हैं। यह माता-पिता बनने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है और इसका लाभ दुनिया भर में मौजूद फेसबुक के सभी स्थायी कर्मचारियों को प्राप्त होगा।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि फेसबुक के सभी कर्मचारियों को वर्तमान में मिलने वाले मातृत्व अवकाश में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

हाल ही में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट से यह घोषणा की थी कि वह अपनी बेटी के जन्म के लिए दो महीनों की छुट्टी लेंगे। उन्होंने पोस्ट में लिखा था, "कामकाजी अभिभावकों को अपने नवजात बच्चों के साथ समय बिताना चाहिए, क्योंकि एक शोध में यह बात सामने आई है कि यह बच्चों और परिवार दोनों के लिए बेहतर होता है।"

पढ़ें: फेसबुक में ऑनलाइन दिख रहे हैं तो ऐसे करें खुद को हाइड ?

फेसबुक देगा 4 महीनों की छुट्टी जानिए क्‍यों ?

जुकरबर्ग का यह पोस्ट पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना था और इसने माता-पिता बनने वाले सभी लोगों का ध्यान खींचा था। एक नए अध्ययन से सामने आया था कि आधे से ज्यादा पिता इस बात से चिंतित होते हैं कि वह अपने बच्चों के साथ ज्यादा समय नहीं बिता पाते हैं।

गोलर ने बताया कि 1 जनवरी 2016 से फेसबुक कंपनी पिता बनने जा रहे सभी स्थायी कर्मचारियों को 4 महीने का वेतन समेत अवकाश देगी। उन्होंने बताया कि अगर किसी कर्मचारी ने 2015 में किसी बच्चे को जन्म दिया है या गोद लिया है, उसे भी यह लाभ मिलेगा।

इससे पहले मातृत्व अवकाश केवल बच्चे को जन्म देने वाली महिलाओं को ही दिया जाता था।गोलर ने बताया, "हमारा मानना है कि माता और पिता दोनों को ही समान रूप से इस समर्थन की जरूरत है।"

English summary
Facebook announced that global employees will receive four months of paid parental leave, in the latest in a series of signs that Silicon Valley’s biggest companies are becoming more family-friendly.
Please Wait while comments are loading...
कार्ड से शॉपिंग करने पर आम लोगों को मिलेगा ये फायदा, RBI ने बदले नियम
कार्ड से शॉपिंग करने पर आम लोगों को मिलेगा ये फायदा, RBI ने बदले नियम
मिर्जापुर में फ्रांसीसी सैलानियों से छेड़खानी और मारपीट, 8 भेजे गए जेल
मिर्जापुर में फ्रांसीसी सैलानियों से छेड़खानी और मारपीट, 8 भेजे गए जेल
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot