नहीं होंगे Facebook, Twitter और बाकी प्लेटफॉर्म बैन? जानिए वजह

|

फरवरी में भारत सरकार ने आईटी नियम या कहें तो नए सोशल मीडिया के नियम निकाले थे जिसको फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को स्वीकार करना जरूरी है अन्यथा भारत में बैन किए जा सकते है। वहीं कल से यह खबर काफी ज्यादा चल रही है कि ये सभी प्लेटफॉर्म भारत में बंद कर दिये जाएँगे।

 
नहीं होंगे Facebook, Twitter और बाकी प्लेटफॉर्म बैन? जानिए वजह

बता दें कि सरकार ने फरवरी में नए नियम निकाले थे जिसकी अंतिम तारीख 25 मई थी और आज से यह नई पॉलिसी लागू होती है, इस कारण लोगों में कल से यही डर था कि ये सभी प्लेटफॉर्म बंद हो जाएँगे लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि Facebook और Twitter ने नई गाइडलाइन को लागू करने में थोड़ा समय मांगा है, इस कारण ये बंद होने मुश्किल ही है।

क्या है भारत में नए सोशल मीडिया के नियम, आप भी जान लीजियेक्या है भारत में नए सोशल मीडिया के नियम, आप भी जान लीजिये

फेसबुक तैयार है नए सोशल मीडिया नियमों को मानने के लिए

खबरों की मानें तो Facebook भारत की नई सोशल मीडिया इंटरमीडियरी गाइडलाइन को मानने के लिए तैयार है। फेसबुक ने अपने बयान में कहा है कि सरकार की नई पॉलिसी का सम्मान करती है और वो इस में कार्यरत है और जल्द ही लागू की जाएगी। इस तरह हम मान सकते है कि फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म को भारत में प्रतिबंधित नहीं होने देगी।

ट्विटर ने भी मांगा समय

जबकि दूसरी तरफ ट्विटर भारत में हमेशा चर्चा और विवादों में रहता है। और अभी नए IT Rules को लेकर भी चर्चा में है। भारतीय ट्विटर कहे जाने वाले Koo App पहले से ही नए आईटी रूल्स को लागू कर दिया है, लेकिन Twitter ने इसके लिए समय मांगा है। ट्विटर ने कहा है कि उन्हें 6 महीनों को समय चाहिए इस नए आईटी नियमों को लागू में।

Battleground Mobile India भी हो सकता है भारत में बैन, जानिए वजहBattleground Mobile India भी हो सकता है भारत में बैन, जानिए वजह

क्या कहती है नई सोशल मीडिया गाइडलाइन

नई गाइडलाइन के अनुसार इन प्लेटफॉर्म पर अगर कोई गलत पोस्ट डाली जाती है और उसकी शिकायत होती है तो उसे 24 घंटे के अंदर-अंदर हटाई जानी चाहिए। साथ ही कई ऑफिसर भी नियुक्त करने को कहा है। इस तरह अगर ये प्लेटफॉर्म इन नियमों को मानते है तो भारत में बैन नहीं हो पाएंगे।

 

Dominos India के 18 करोड़ ग्राहकों का डाटा हुआ लीक, कहीं आपका तो डाटा लीक नहीं हुआ!Dominos India के 18 करोड़ ग्राहकों का डाटा हुआ लीक, कहीं आपका तो डाटा लीक नहीं हुआ!

ये है नए सोशल मीडिया के नियम

यहाँ हम आपको नीचे उन सभी नए सोशल मीडिया नियमों के बारे में बताएँगे जिसको फॉलो करना अनिवार्य है अगर भारत में इन ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम इत्यादि प्लेटफॉर्म को बने रहना है तो।

1. कम्प्लेंट के लिए सेल बनाना होगा।

2. कोई कंटेंट हटाने पहले कारण बताना होगा।

3. चीफ कंप्लायंस ऑफिसर की नियुक्ति करनी होगी।

4. आपत्तिजनक पोस्ट पर कम्प्लेंट करता है उसे 24 घंटे के अंदर-अंदर हटाना होगा।

5. रेजिडेंट ग्रीफांस अधिकारी की भी नियुक्ति करनी होगी।

6. नियुक्त किए गए ये अधिकारी बाहर के बजाय भारत में रहने वाले होंगे।

7. अगर कोई नई खबर होती है और उसे कोई पोस्ट करता है उसकी जानकारी देनी होगी।

प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार न करने वालों के साथ WhatsApp अब करेगी यह कामप्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार न करने वालों के साथ WhatsApp अब करेगी यह काम

8. इसके अलावा हर महीने शिकायत पर कार्रवाई की जानकारी देनी होगी।

9. एक नोडल कॉन्टैक्ट परसन की भी नियुक्ति करनी होगी।

इस तरह इन सभी नए सोशल मीडिया नियमों को अगर फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम नहीं मानता है तो खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। हालांकि अभी तक इन प्लेटफॉर्म से कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है कि ये नए नियमों की पालना करेंगे या नहीं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
In February, the Government of India brought out the IT rules or, say, new social media rules, which must be accepted by Facebook, Twitter, Instagram, and WhatsApp, otherwise, it can be banned in India. At the same time, there has been a lot of news since yesterday that all these platforms will be closed in India.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X