क्या है भारत में नए सोशल मीडिया के नियम, आप भी जान लीजिये

|

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को भारत से बड़ी संख्या में यूजर्स मिलते है लेकिन अब ये प्लेटफॉर्म बैन हो सकते है। खबरों की मानें तो नए सोशल मीडिया नियमों के अनुसार Facebook, Twitter सहित WhatsApp और Instagram भारत में 26 मई से बंद हो सकते है। इसका कारण यह है कि इन प्लेटफॉर्म ने अभी तक सरकार की गाइडलाइन का पालन नहीं किया है और उसी का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

 
क्या है भारत में नए सोशल मीडिया के नियम, आप भी जान लीजिये

गौरतलब हो कि भारत सरकार ने फरवरी 2021 में नए सोशल मीडिया तथा ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए अलग से नियम (Rule) निकाले थे जिसमें 3 महीने का समय दिया था, अब अगर 26 मई 2021 के बाद इन नियमों की पालना नहीं करते है तो बकायदा भारत में दुबारा हम ये प्लेटफॉर्म नहीं देख पाएंगे। हालांकि भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Koo इसकी पालना कर रहा है।

कल से Facebook और Twitter नहीं चला पाएंगे?कल से Facebook और Twitter नहीं चला पाएंगे?

क्या है भारत में नए सोशल मीडिया नियम (New Social Media Rules India)

यहाँ हम आपको नीचे उन सभी नए सोशल मीडिया नियमों के बारे में बताएँगे जिसको फॉलो करना अनिवार्य है अगर भारत में इन ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम इत्यादि प्लेटफॉर्म को बने रहना है तो।

1. नई गाइडलाइंस के अनुसार सोशल मीडिया पर कम्प्लेंट के लिए सेल बनाना होगा, जहां शिकायत की जा सके।

2. यदि ये प्लेटफॉर्म कोई कंटेंट हटा देते है तो उनको पहले कारना बताना होगा और फिर हटा पाएंगे।

3. साथ ही नए नियमों में यह भी है कि चीफ कंप्लायंस ऑफिसर की नियुक्ति करनी होगी, जो कि नियमों के कप्लांयस को लेकर जिम्मेदारी होगा।

Battleground Mobile India भी हो सकता है भारत में बैन, जानिए वजहBattleground Mobile India भी हो सकता है भारत में बैन, जानिए वजह

4. यदि कोई आपत्तिजनक पोस्ट पर कम्प्लेंट करता है उसे 24 घंटे के अंदर-अंदर हटाना होगा।

5. रेजिडेंट ग्रीफांस अधिकारी की भी नियुक्ति करनी होगी।

6. साथ ही दोनों नियुक्त किए गए ये अधिकारी बाहर के बजाय भारत में रहने वाले होंगे।

7. अगर कोई नई खबर होती है और उसे कोई पोस्ट करता है उसकी जानकारी देनी होगी।

 

8. इसके अलावा हर महीने शिकायत पर कार्रवाई की जानकारी देनी होगी।

9. वहीं इन सब के अलावा एक नोडल कॉन्टैक्ट परसन की भी नियुक्ति करनी होगी, जो 24X7 लॉ इनफोर्समेंट एजेंसियों से तालमेल बैठाकर रखेगा।

इस तरह इन सभी नए सोशल मीडिया नियमों को अगर फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम नहीं मानता है तो खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। हालांकि अभी तक इन प्लेटफॉर्म से कोई भी आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है कि ये नए नियमों की पालना करेंगे या नहीं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Social media platforms Facebook, Twitter, and Instagram get a large number of users from India, but now these platforms can be banned. According to the news, according to the new social media rules, Facebook, Twitter including WhatsApp and Instagram may be closed in India from May 26. So today we will discuss New Social Media Rules In India.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X