गूगल की मदद से मोबाइल पेज होंगे फास्‍ट लोड

Written By: Staff

आज के युग में भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में इंटरनेट ब्राउजिंग के लिए कंप्यूटर से अधिक स्मार्टफोन का इस्तेमाल होने लगा है। ऐसे में यूजर्स को मोबाइल पर हमेशा सबसे बड़ी समस्या आती है-धीमे वेब पेज लोडिंग की। ऐसे में यूजर्स को अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पढ़ें: काउंटर पर लाइन लगाने से मिली निजात, मोबाइल में बुक करें रेल टिकट

गूगल की मदद से मोबाइल पेज होंगे फास्‍ट लोड

पढ़ें: 2015 में आपको मिलेंगी इन 5 नई तकनीकों की सौगात

इसी समस्या के निदान के लिए गूगल द्वारा एक्सिलेरेटेड मोबाइल पेज (एएमपी) नामक नया प्रोजेक्ट आरंभ किया गया है। गूगल ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि यह प्रोग्राम खबरों के सर्च और प्रकाशकों से आलेखों को लेकर आएगा। प्रकाशक अपने इन आलेखों के लिए गूगल को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देगे।

आपको बता दें कि गूगल ओपेन सोर्स प्रोजेक्ट एएमपी का लक्ष्य है-स्मार्टफोन पर तेजी से वेब पेज लोड करना। गूगल पार्टनर्स ओपेन सोर्स एएमपी एचटीएमएल का इस्तेमाल करके हल्के वेबपेज बनाने में कर सकते हैं। गूगल की माने तो पब्लिकेशंस एक ही पेज पर दो वर्जन पोस्ट कर सकते हैं।

पढ़ें: ये 10 मोबाइल एप्‍लीकेशन आपकी सेहत का रखेंगी ख्‍याल

इससे पहले भी गूगल तकनीकी कंपनी व पब्लिर्शस जैसे बजफीड, बीबीसी, फाइनेंशियल टाइम्स, डेली मेल, मेशेबल और ट्विटर आदि से साझेदारी कर चुका है। डेविड बेसब्रिस (वाइस प्रेसिडेंट, इंजीनीयरिंग) ने लिखा है कि ‘हम चाहते हैं कि वेब पेज पर भारी कंटेंट जैसे वीडियो, एनिमेशंस और ग्राफिक्स आदि स्मार्ट एड तेजी से लोड हों। साथ ही हम यह सुविधा मल्टीपल प्लेटफाॅर्म और डिवाइस के लिए भी उपलब्ध हो जिसके द्वारा आप मोबाइल और टैबलेट पर कभी भी, कहीं भी वेब ओपेन कर सकते हैं।

Read more about:
English summary
The race to provide unflinching online reading experience is on. Barely days after Facebook announced a plan to load Facebook pages faster for the mobile users, Google has come out with a parallel strategy today.
Please Wait while comments are loading...
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुजफ्फरनगर ट्रेन हादसा: नॉर्दन रेलवे के जीएम समेत 8 के खिलाफ एक्‍शन
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
मुंबई: सड़क हादसे में दो टीवी एक्टर्स की मौत, कलर्स के एक सीरियल में काम करते थे दोनों
Opinion Poll

Social Counting