मैलवेयर अटैक से बचाएगा गूगल का पैनिक बटन, ऐसे करेगा काम

Written By:

स्मार्टफोन यूजर्स की सबसे बड़ी परेशानी होती है, वायरस और मैलवेयर अटैक से बचना। कई बार ये ऐप्स के जरिए भी फोन में वायरस आ जाता है। अब गूगल ने एंड्राइड यूजर्स की इस परेशानी से निबटने के लिए एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स पैनिक सिचुएशन से बाहर निकल सकेंगे।

पढ़ें- वॉट्सएप यूजर्स के लिए बुरी खबर, कंपनी पर लगा गंभीर आरोप

मैलवेयर अटैक से बचाएगा गूगल का पैनिक बटन, ऐसे करेगा काम

पढ़ें- खुशखबरी : 2020 तक घट जाएगी इंटरनेट डेटा की कीमत

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

क्या है फीचर-

गूगल ने एंड्राइड अपडेट में पैनिक मोड नामक फीचर पेश किया है, जो यूजर्स को मैलवेयर और वायरस इन्फेक्टेड ऐप्स से बचाएगा।

कैसे करेगा काम-

पैनिक मोड एंड्राइडफोन के बैकग्राउंड में काम करेगा और किसी उलझाने वाले ऐप में फंस जाने पर ये फीचर यूजर की परेशानी समझ जाएगा और एंड्राइड इसे पैनिक सिचुएशन समझकर ऐप को ओवरराइड करेगा और यूजर को वापस होम स्क्रीन पर ले आएगा। यूजर यहां सुरक्षित तरीके ससे उस ऐप को अनइन्स्टॉल कर पाएंगे।

आधिकारिक घोषणा नहीं-

बता दें कि गूगल ने फिलहाल इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन XDA ने इसे ऐंड्ऱॉयड के सोर्स कोड में ढूंढ निकाला। इसके पीछे वजह ये भी हो सकती है कि गूगल दिखाना नहीं चाहता है कि वह मैलवेयर अटैक से निबटने के लिए काम कर रहा है।

एंड्रॉइड 7.1 नॉगट-

गूगल ने अपने इस नए फीचर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन ये फीचर सिर्फ एंड्राइड नॉगट 7.1 में ही है और कम्पनी इसे आने वाले एंड्राइड वर्जनों में डिफॉल्ट फीचर बना सकती है।

बैक बटन से होगा ऑपरेट-

बता दें कि ये फीचर यूजर्स को सॉफ्टवेयर अपडेट रखने के अलावा किसी ऐप में से बाहर निकलने में भी यूजर की मदद करेगा। इसके लिए यूजर को बिना रूके लगातार बैक बटन प्रेस करना होगा।

फोन में कैसे आता है मैलवेयर-

मैलवेयर सॉफ्टवेयर को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वह कंप्यूटर मालिक की जानकारी के बिना उसे डैमेज कर दे या फिर जरूरी जानकारी लीक कर दे। नॉर्टन एंटीवायरस की रिपोर्ट के अनुसार, मैलवेयर सॉफ्टवेयर बनाने का उद्देश्य इंटरनेट क्राइम के जरिए लाभ कमाना होता है। मैलवेयर एडवेयर, स्पायवेयर, इमेल के रूप में, चाइल्ड पोर्नोग्राफी के रूप में प्रॉफिट कमाने के लिए क्रिएट किया जाता है।

आर्काइव फीचर-

बता दें कि गूगल ने पिछले महीने ही यूजर्स की तस्वीरों की सुरक्षा के लिए 'आर्काइव' फीचर पेश किया था। इस फीचर में यूजर्स आर्काइव की गई तस्वीरों को लेफ्ट साइड के स्लाइड आउट मेन्यू में पा सकते हैं। हालांकि, आर्काइव्ड तस्वीरें ऐलबम और सर्च रिजल्ट में भी नजर आएंगी। इस फीचर का सिर्फ यह फायदा है कि आर्काइव की हुई तस्वीरें गैलरी खोलते ही इमेज फीड में नहीं दिखेंगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
google has released a new panic button feature for Android that returns the user to their home screen and save from malware attack. for more read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
इस खिलाड़ी से कोहली ने कहा- 'कैच पकड़ना नहीं आता तो स्लिप में खड़ा क्यों होता है'
आधी रात में दिल्ली की लड़की को दुकान में किया बंद, रात भर किया रेप
आधी रात में दिल्ली की लड़की को दुकान में किया बंद, रात भर किया रेप
Opinion Poll

Social Counting