हैकर्स से सावधान, फिरौती में पैसों की जगह मांग रहे हैं न्यूड तस्वीरें

By Neha
|

पिछले सालों की तुलना में इस साल हैकिंग के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ। साल की शुरुआत में ही वानाक्राई रैनसमवेयर ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया। इसके बाद सामने आया फायरबॉल रैनसमवेयर जिसने करीब 25 करोड़ कम्यूटरों को हैक कर किया। इसके बाद सायबर अटैक के कई छोटे-बड़े मामले सामने आए, जिसमें से पूरी दुनिया समेत भारत भी इन हमलों का शिकार बना। अब इन हैकर्स से जुड़ा नया मामला सामने आया है, जिसमें ये हैकर्स फिरौती में पैसों की जगह शिकार लोगों की न्यूड तस्वीरें मांग रहे हैं।

 
हैकर्स से सावधान, फिरौती में पैसों की जगह मांग रहे हैं न्यूड तस्वीरें

मीडिया में आ रहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक, हैकर्स ने एक नया रैनसमवेयर बनाया है। जब ये वायरस लोगों के सिस्टम लॉक कर लेता है, इसके बाद हैकर्स फिरौती की मांग करते हैं, लेकिन फिरौती में रुपए या डॉलर नहीं, बल्कि यूजर की 10 नंगी तस्वीरें मांगी जाती हैं। इन तस्वीरों के बदले सिस्टम की फाइल को अनलॉक करने की बात कही जाती है।

ये भी देखें- IMC2017 :टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी प्रदर्शनी आज से शुरू, ये होगा खास

रिपोर्ट्स के अनुसार, साइबर अटैक के शिकार लोगों के कम्प्यूटर स्क्रिन पर एक मैसेज फ्लैश हो रहा है। इसमें यूजर्स से @protonmail.com डोमेन पर ईमेल आईडी क्रिएट करने के लिए कहा जा रहा है। इसके बाद हैकर्स यूजर्स के सिस्टम की लॉक फाइलों को अनलॉक करने के लिए नंगी तस्वीरें मांगी जाती हैं। इसके बाद जब हैकर्स को यकीन हो जाता है कि ये न्यूड तस्वीरें यूजर की ही हैं, इसके बाद हैकर्स यूजर को फाइल अनलॉक करने के लिए एक कोड दे रहे हैं।

ये भी देखें- ये कैब सर्विस इस फेस्टिव सीजन पर दे रही है 50% डिस्काउंट

हैकर्स की इस मांग का खुलासा सबसे पहले Malware Hunter Team ने किया है। फिलहाल ये सामने नहीं आ पाया है कि कितने लोग अब तक इस हमले का शिकार हुए हैं और उनमें से कितने लोगों ने इस हमले में अपनी न्यूड पिक्चर्स भेज दी हैं। बता दें कि भारत ही हमेशा हैकर्स के निशाने पर रहा है, ऐसे में सावधान रहना ही आपके लिए बेहतर ऑप्शन है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Hackers demands your nude photos to recover locked files. more detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X