India

5G Subscription: 2027 तक भारत में होंगे 500 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर

|

वर्तमान की बात करें तो भारत में 4G सब्सक्रिप्शन कनेक्टिविटी में वृद्धि देखी जा सकती है साथ ही आपको बता दें 4G भारत में कुल मोबाइल सब्सक्रिप्शन में लगभग 68% का योगदान देता है, इसका योगदान 2027 में घटकर 55% रह जाने की उम्मीद है। 4G सब्सक्रिप्शन के 2027 में अनुमानित 700 मिलियन सब्सक्रिप्शन तक गिरने का अनुमान है क्योंकि सब्सक्राइबर 5G की तरफ जाना पसंद करेंगे।

 

जाने भारत के किन 13 बड़े शहरों में 5G कमर्शियल होने वाला है रोल आउटजाने भारत के किन 13 बड़े शहरों में 5G कमर्शियल होने वाला है रोल आउट

क्या कहती है Ericsson Mobility Report

क्या कहती है Ericsson Mobility Report

एरिक्सन को उम्मीद है कि भारत में 5G सब्सक्रिप्शन 2027 के अंत तक लगभग 40 प्रतिशत मोबाइल सब्सक्रिप्शन का प्रतिनिधित्व करेगा, जो 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाएगा। भले ही 5G सेवाओं को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में शुरू करना बाकी है।

एरिक्सन का कहना है कि

एरिक्सन का कहना है कि

एरिक्सन मोबिलिटी रिपोर्ट डेटा कनेक्टिविटी और डिजिटल सेवाओं की मजबूत मांग पर प्रकाश डालती है जो हर साल कई सौ मिलियन लोगों को नए मोबाइल ब्रॉडबैंड ग्राहक बना रही है। अकेले 2022 की पहली तिमाही के दौरान 70 मिलियन से अधिक 5G सब्सक्रिप्शन जोड़े गए। और 2027 तक, रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया की लगभग तीन-चौथाई आबादी 5G का उपयोग कर सकेगी।

डेटा ट्रैफ़िक में विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर है  भारत
 

डेटा ट्रैफ़िक में विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर है भारत

एरिक्सन के नेटवर्क इवोल्यूशन, SEA, Oceania और भारत के प्रमुख Dr Thiaw Seng Ngने कहा, "भारत क्षेत्र में कुल मोबाइल डेटा ट्रैफ़िक 2021 और 2027 के बीच 4 फैक्टर से बढ़ने का अनुमान है। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या और प्रति स्मार्टफोन औसत उपयोग में वृद्धि।" भारत क्षेत्र में प्रति स्मार्टफोन औसत डेटा ट्रैफ़िक विश्व स्तर पर दूसरे स्थान पर है। इसके 2021 में 20GB प्रति माह से बढ़कर 2027 में लगभग 50GB प्रति माह होने का अनुमान है ।

भारत में आने वाला है 5G

भारत में आने वाला है 5G

भारत भी 5G के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और इस वर्ष 5G लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है । भारत की पहली 5G स्पेक्ट्रम बिक्री 26 जुलाई से निर्धारित होने वाली है।
इस बीच, अध्ययन से आगे पता चला है कि आधे से अधिक (लगभग 52 प्रतिशत) भारतीय इंटरप्राइजेज अगले 12 महीनों के अंदर ही 5G का इस्तेमाल शुरू करना चाहते है इसके साथ ही 31 प्रतिशत 2024 तक 5G का उपयोग करने की उम्मीद करते है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि कीमत के बजाय अनुभव की गुणवत्ता ग्राहकों को 5G खरीदने के लिए प्रेरित करती है, जिससे India's Telecoms Market की प्रतिस्पर्धी गतिशीलता बदल जाती है। '

5G के क्षेत्र में उत्तरी अमेरिका है सबसे आगे

5G के क्षेत्र में उत्तरी अमेरिका है सबसे आगे

शोध के अनुसार, उत्तरी अमेरिका को अगले पांच वर्षों में 5G Subscription Penetration में सभी को पीछे छोड़ कर बहुत आगे निकलने वाला है और 5G के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है क्योंकि इस क्षेत्र में 2027 तक हर दस में से नौ 5G सब्सक्रिप्शन होने की उम्मीद है।

5G Testbed: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, इन्हें होगा फायदा5G Testbed: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, इन्हें होगा फायदा

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Ericsson expects 5G subscriptions in India to represent about 40 percent of mobile subscriptions by the end of 2027, reaching over 500 million users. Even though 5G services are yet to roll out in the world's second largest smartphone market.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X