एक SMS के जरिए इस शख्स के बैंक अकाउंट से लूटे लाखों रुपए, जानिए क्या है माजरा

By Neha
|

भारत सरकार ने कुछ महीनों पहले आधार कार्ड को लेकर एक निर्देश जारी किया था। इस निर्देश में कहा गया था कि फरवरी 2018 तक हर सिमकार्ड होल्डर को अपना नंबर आधार से लिंक कराना होगा। सिमकार्ड आधार से लिंक न होने पर मोबाइल नंबर बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए निश्चित प्रोसेस है, जिसके जरिए आप अपना मोबाइल नंबर आधार से सिम करा सकते हैं, लेकिन जानकारी की कमी के चलते कुछ लोग लगातार ठगी का शिकार हो रहे हैं।

 
एक SMS के जरिए इस शख्स के बैंक अकाउंट से लूटे लाखों रुपए, जानिए क्या है माजरा

हाल ही में शाश्वत गुप्ता नामक एक शख्स ने फेसबुक पर शेयर किया कि उसके बैंक अकाउंट से करीब 1.3 लाख रुपए चुरा लिए गए। युवक ने फेसबुक पर अपनी पोस्ट में लिखा कि युवक ने बताया कि उसका सैलेरी अकाउंट आईसीआईसीआई बैंक में है। कुछ दिन पहले उसके पास एक व्यक्ति का कॉल आया और उसने कहा कि वह एयरटेल से बात कर रहा है। पीड़ित ने बताया कि उससे कहा गया कि उसका मोबाइल नंबर जल्द ही बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि उसने अब तक अपने नंबर को आधार से लिंक नहीं कराया है। अगर वह अपना नंबर आधार लिंक कराने तक चालू रखना चाहता है, तो 121 नंबर पर एक मैसेज कर दे। पीड़ित युवक ने ऐसा ही किया।

पढ़ें- Exclusive ऑफर: सिर्फ 96 रुपए में 10GB 4जी डाटा, वैलिडिटी 28 दिन

इसके बाद शाश्वत के फोन पर पैसे कटने का मैसेज आया, तब उसे अपने साथ हुई ठगी के बारे में पता चला। दरअसल पीड़ित युवक के सिम की क्लोनिंग कर ली गई थी और उसी के जरिए इस घटना को बदमाशों ने अंजाम दिया। इसके बाद युवक ने बैंक को घटना की जानकारी दी। शाश्वत का कहना है कि बैंक को उनका पूरा पैसा वापिस देना होगा क्योंकि सिर्फ एक मैसेज के जरिए उनकी सारी जमा राशी लूट ली गई। बैंक उनके पैसों को सुरक्षा देने में नाकाम रही।

पढे़ं- अब ATM से निकाल सकेंगे पैसे, वो भी बिना कार्ड !

बता दें कि फिलहाल मामले पर पुलिस जांच चल रही है। अगर आपके पास भी कोई ऐसा कॉल आता है, जिसमें आपके बैंक अकाउंट या आधार कार्ड या अन्य डॉक्यूमेंट की जानकारी मांगी जाती है, तो ऐसी कोई जानकारी बिल्कुल न दें। इसके अलावा किसी नंबर पर अपने मोबाइल नंबर से मैसेज भी न करें। हैकर्स किसी भी तरीके से आपके अकाउंट में सेंध लगाने की कोशिश में रहते हैं। ऐसे में आपका सतर्क रहना बेहद जरूरी है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Man Loses 1.3 Lakh In A Scam Asking To Link Phone To Aadhaar. More detail in hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X