माइक्रोसॉफ्ट बना रहा है मच्‍छर पकड़ने वाले ड्रोन

Posted By:

माइक्रोसॉफ्ट ड्रोन बना रहा है ये बात तो समझ में आती है मगर मच्‍छर पकड़ने वाला ड्रोन, जी हां माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसा ड्रोन बनाने में लगा हुआ है ऐसे मच्‍छरों को पकड़ कर उन्‍हें खत्‍म करेगा जो बीमारियां फैलाते है। इस ड्रोन को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के काम करने वाले रिसर्चरों की टीम बना रही है। दरअसल इन ड्रोन्‍स को आम तरह से प्रयोग करने की बजाए कई दूसरे कामों में प्रयोग किया जाएगा।

पढ़ें: वाट्स एप में एक साथ कैसे भेजें ढेरों फोटो ?

माइक्रोसॉफ्ट बना रहा है मच्‍छर पकड़ने वाले ड्रोन

जैसे हेल्‍थ डिपार्टमेंट इस ड्रोन की मदद से कई रिर्सच कर सकेंगे साथ ही मच्‍छरों से होने वाली बीमारियों को रोक सकेंगे।माइक्रोसॉफ्ट के रिसर्चर एतन जैक्सन ने इस प्रोजेक्ट का 'नैचर्स ड्रोन' रखा है।

पढ़ें: ये ट्रिक अपनाए कोई नहीं पढ़ पाएगा आपके पर्सनल मैसेज

उनका कहना है कि मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों पर काबू पाने में यह ड्रोन कारगर होगा। यह ड्रोन मच्छरों को फंसाने वाला एक जाल होगा। इस उपकरण में कम ऊर्जा की खपत होगी और कम क्षमता वाली बैट्री का इस्तेमाल होगा।

इसमें ऐसा सिस्टम डिवेलप किया जाएगा, जो मच्छरों को अपनी ओर आने पर मजबूर कर देगा और मच्छर खुद ही उसकी तरफ खींचे चले आएंगे। इसमें मच्छर को कोई नुकसान नहीं होगा, उसे लैब तक पहुंचाया जाएगा और उसका वहां अध्य्यन किया जाएगा।

English summary
With the goal of preventing disease outbreaks in humans, Microsoft researchers are developing autonomous drones that collect mosquitoes to look for early signs that potentially harmful viruses are spreading.
Please Wait while comments are loading...
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सितंबर की शुरुआत में आएगा 200 रुपए का नोट, होंगे ये 2 फायदे
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
सबसे ज्यादा कमाते हैं शाहरुख-सलमान, ये रही टॉप-10 की लिस्ट
Opinion Poll

Social Counting