नरेंद्र मोदी के 15 प्रोजेक्‍ट जिन्‍होने इंडिया को बनाया डिजिटल इंडिया

By Rahul
|

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद जिस बात पर सबसे ज्‍यादा जोर दिया वो है डिजिटलीकरण, नोटबंदी के बाद जनता को थोड़ी मुश्‍किलों का सामना जरूर करना पड़ा लेकिन देश में कैश के जरिए जो भी घपले बाजी हो रही थी उसे रोकने में काफी मदद मिली, मोदी ने देश के लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी विभागों को डिजिटल कर दिया है ताकि जनता को सीधे अपने पूरे पैसे का लाभ मिल सके साथ ही ऑनलाइन ऐसे कई प्‍लेटफार्म तैयार किए गए हैं जिनकी मदद से जनता देश को स्‍वच्‍छ और बेहतर बनाने के लिए ऑनलाइन अपना योगदान दे सकती है।

 

पढ़ें: कितने हाइटेक हैं मोदी के कमांडो ?

चलिए ऐसी ही कुछ योजनाओं के बारे में बात करते हैं और जानते हैं इन योजनओं से जनता को क्‍या लाभ मिलेगा।

Digi Locker (डिजी लॉकर)

Digi Locker (डिजी लॉकर)

डिजी लॉकर एक तरह की क्‍लाउड सर्विस है जिसकी मदद से आप अपने कई जरूरी दस्‍तावेज ऑनलाइन सेव करके रख सकते हैं । जैसे वोटर आइडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, वॉटरबिल , सर्टिफिकेट्स के अलावा कई दूसरे डॉक्‍यूमेंट भी रखे जा सकते हैं।
साइट लिंक

MyGov.in

MyGov.in

MyGov.in ऐसा ऑनलाइन प्‍लेटफार्म है जहां पर सीनियर सिटिजन देश के बारे में चर्चा कर सकते हैं साथ ही सरकार को सलाह दे सकते हैं कि देश को और उन्‍नत बनाने के लिए हम क्‍या कर सकते हैं क्‍या नहीं कर सकते।

eSign Framework
 

eSign Framework

जैसा की नाम से ही आप समझ गए होंगे ई साइन यानी यहां पर आधार कार्ड की मदद से आप डिजिटल तरीके से किसी भी दस्‍तावेज पर अपने साइन यानी हस्‍ताक्षर कर सकते हैं।

साइट लिंक

Swach Bharat Mission mobile app

Swach Bharat Mission mobile app

स्‍वच्‍छ भारत अभियान के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे, ये एक मोबाइल एप है जिसे फोन में फ्री इस्‍टॉल करके आप इस अभियान से जुड सकते हैं। एप में कई ऐसे सरकारी और गैर-सरकारी संगठन है जिनसे आप जुड़ कर देश को साफ रखने में अपना सहयोग दे सकते हैं।

साइट लिंक 

National Scholarship Portal

National Scholarship Portal

ये प्रोग्राम स्‍कॉलरशिप के तरीकों और सरल बनाने के लिए चलाया गया जिसमें स्‍कॉलरशिप सीधे ऑनलाइन ट्रांसफर की जा सकती है, जिससे स्‍कॉलरशिप का लाभ पूरी तरह से लाभार्थी को मिल सके।

साइट लिंक

eHospital

eHospital

ई-हॉस्‍पिटल की मदद से ब्‍लड बैंक, ऑनलाइन डायग्नोस की रिपोर्ट से लेकर हॉस्‍पिटल के बिल ऑनलाइन जमा कर सकते है साथ ही डॉक्‍टर से एप्‍वाइंटमेंट भी ऑनलाइन लिया जा सकता है।

Digitize India Platform

Digitize India Platform

इस ऑनलाइन प्लेटफार्म की मदद से देश के सभी डॉक्‍यूमेंट्स को ऑनलाइन किया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर कम समय में आसानी से उन्‍हें देखा जा सके।

साइट लिंक

Bharat Net

Bharat Net

भारत नेट एक ऐसा प्रोजेक्‍ट है जिसकी मदद से देश के करीब 250,000 ग्राम पंचायतों को फाइबर नेटर्वक के जरिए जोड़ा गया है, ये विश्‍व का सबसे बड़ा ऐसा अभियान है जिसमें इतने बड़े स्‍तर में ग्रामों को जोड़ा गया है।

Wi-fi Hotspots

Wi-fi Hotspots

देश के हर कोने में इंटरनेट की पहुंच हो इसके लिए बीएसएनएल की मदद से वाई-फाई हॉट-स्‍पॉट बनाए गए है जिसमें रेलवे स्‍टेशन से लेकर बस स्‍टेशन और शहर के कई हिस्‍से कवर किए जा रहे हैं।

Next Generation Network

Next Generation Network

बीएसएनएल द्वारा शुरु की गई इस योजना के अंतर्गत 30 साल पुराने उन सभी एक्‍सचेंज को उन्‍नत किया गया है जिसके बाद अब वे वॉयस, डेटा, मल्‍टीमीडिया से लेकर सभी तरह की कंम्‍यूनिकेशन सर्विस दे सकते हैं।

Electronics Development Fund

Electronics Development Fund

ये एक तरह का ऑनलाइन प्‍लेटफार्म है जहां पर फंड इक्‍ट्ठा किया जा सकता है, इस फंड की मदद से इनेक्‍ट्रॉनिक उपकरणों को देश में बनाने के साथ-साथ उनसे रोजगार कैसे बढ़े उस पर ध्‍यान दिया जाता है साथ ही इलेक्‍ट्रॉनिक प्रोडेक्‍ट की रिसर्च और डेवलपमेंट में भी फंड का प्रयोग किया जाता है।

Centre of Excellence on Internet of Things (IoT)

Centre of Excellence on Internet of Things (IoT)

सरकार ने आइओटी सेक्‍टर को बढ़ावा देने के लिए बैंगलौर में NASSCOM, DeitY और ERNET के साथ एक करार किया गया है जो देश की ट्रांसपोर्ट, महिला सुरक्षा, वॉटर मैनेजमेंट , इलेक्‍ट्रिक्‍सिटी, पार्किंग जैसी समस्‍याओं का समाधान निकाल सके।

साइट लिंक 

POS machines

POS machines

डिजिटल पेमेंट को बढावा देने के लिए सरकार ने उन सभी गावों में नाबार्ड की मदद से 2 पीओएस डिवाइस लगाने के आदेश दिए गए जहां की आबादी 10,000 से कम है ताकि किसानो को सीधे इसका लाभ मिल सके। ये मशीने दूध डेरी, सोसाइटी और उन सभी जगहों पर लगाई गई हैं जहां पर किसानों से जुड़े काम होते हैं।

10 % डिस्‍काउंट

10 % डिस्‍काउंट

2016-17 में सरकार ने नैशनल हइवे पर लगने वाले टोल टैक्‍स को RFID कार्ड या फिर Fast टैग से देने पर 10% का डिस्‍काउंट देने की घोषणा की है।

 10 लाख का फ्री बीमा

10 लाख का फ्री बीमा

क्‍या आप जानते हैं ऑनलाइन रेलवे टिकट खरीदने पर रेलवे आपको 10 लाख का फ्री बीमा देता है, आकड़ों के हिसाब से रोज करीब 14 लाख लोग टिकट खरीदते हैं जिसमें से 58% टिकट ऑनलाइन खरीदे जाते हैं, उम्‍मीद की जा रही है इसके बाद 20% और लोग ऑनलाइन टिकट खरीदना शुरु कर देंगे।

 
Best Mobiles in India

English summary
Narendra modi 15 digital projects which helps india to make digital india and there are so many gov apps are available which save your money.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X