अब "चेहरा" बता देगा, आप स्ट्रेट हैं या गे !

Written By:

आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस अब किसी इंसान का चेहरा या उसके चेहरे का फोटो के जरिए ये बता देगी कि वह गे, स्ट्रेट या बाइसेक्सुअल है। यूनिवर्सिटी ऑफ स्टेंडफोर्ड में आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस की नई तकनीक डेवलप की गई है। इस तकनीक में कंप्यूटर एल्गोरिदम चेहरे को स्कैन कर के बता देगा कि पर्सन का सेक्सुअल ओरिएंटेशन क्या है। इस तकनीक के बारे में दावा किया गया है कि ये इंसानों की तुलना में ज्यादा सटीक आकलन कर सकती है।

पढे़ं- अब ट्रैफिक पुलिस के चालान से बचाएगा डिजिटल लॉकर !

अब

इस रिसर्च में एल्गोरिदम के जरिए पुरुषों की सेक्सुअलिटी 81 प्रतिशत तक और महिलाओं की सेक्सुअलिटी 74 फीसदी तक सही साबित हो सकी। वहीं इंसानों के जरिए सेक्सुअलिटी के आकलन की बात करें तो, पुरुषों के मामले में ये 61 फीसदी और महिलाओं के मामले में ये 54 फीसदी ही सटीक बैठी।

पढे़ं- 100% बुक होगा तत्काल टिकट, बुकिंग के पहले करें ये काम

शोधकर्ताओं ने एक लोकप्रिय अमेरिकन डेटिंग वेबसाइट से 36,630 पुरुषों की 130,741 तस्वीरों और 38,593 महिलाओं की 170,360 तस्वीरों की मदद से आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस पर ये टेस्ट किया। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि अलग-अलग सेक्सुअलिटी के अंतर गर्भ में विकसित भ्रूण से स्टोस्टेरोन हार्मोन के विभिन्न स्तरों के संपर्क से पता लगाया जा सकता।

पढ़ें- फरवरी 2018 के बाद सरकार बंद करेगी ये सिमकार्ड

रिसर्च में बताया गया कि आर्टीफिशियल इंटेलीजेंसी पुरुषों के चेहरे के नाक, आंखें, आइब्रोज, गाल, हेयर लाइन्स और चिन के जरिए उनकी सेक्सुअलिटी बता सकती है, वहीं नाक, चेहरे के कोने, बाल और नेक लाइन के जरिए महिलाओं को बयान किया जा सकता है।



Read more about:
English summary
New AI can tell if a person is gay or straight from photograph. For more detail read in hindi.
Please Wait while comments are loading...
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
 मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
Opinion Poll

Social Counting