Paytm यूजर्स सावधान रहे! ऐसी लिंक पर न क्लिक करें, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

|

COVID-19 के इस मुश्किल समय में ऑनलाइन फ्रॉड में काफी ज्यादा देखा गया है क्योंकि हल फिलहाल लोग अपने घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर हैं, इसलिए वे ऑनलाइन भुगतान करने पर बहुत अधिक निर्भर हैं इसलिए ऑनलाइन ठगी का बहुत शिकार हुए है। इस प्रकार साइबर अटैक लोगों के लिए सिरदर्द बन गया हैं क्योंकि चीटिंग, फ़िशिंग अटैक और फ्रॉड वाले कैशबैक ऑफ़र के कई मामले सामने आते हैं। अभी एक नया मामला PayTm ऑफर का सामने आया है।

 
Paytm यूजर्स सावधान रहे! ऐसी लिंक पर न क्लिक करें, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

जी हाँ, अब एक नया स्कैम सामने आया है जो उन यूजर्स पर अटैक करता है जिन्हें फ़िशिंग साइटों के बारे में बिलकुल भी जानकारी नहीं है और यह यूजर्स को ब्राउज़र नोटिफिकेशन के रूप में यूजर्स को प्रदान की जाती है। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, paytm-cashoffer[dot]com नाम की एक फर्जी वेबसाइट है जिस पर PayTm का 2000 रुपए का कैशबैक ऑफर का फ्रॉड चल रहा है।

गूगल और जियो जल्द लॉन्च करेगा भारत में सबसे सस्ते स्मार्टफोनगूगल और जियो जल्द लॉन्च करेगा भारत में सबसे सस्ते स्मार्टफोन

हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि नोटिफिकेशन किस साइट से आती है क्योंकि क्रोम हर साइट से यूजर्स को सूचनाएं भेजने से पहले पूछता है और इसका मतलब है कि नोटिफिकेशन एक अलग ही साइट से दी गई है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नोटिफिकेशन में लिखा है, "बधाई हो! आपने पेटीएम स्क्रैच कार्ड जीत लिया है।" यूजर्स द्वारा नोटिफिकेशन पर क्लिक करने के बाद, उन्हें वेबसाइट paytm-cashoffer[dot]com पर रिडाइरेक्ट किया जाता है, जो आधिकारिक पेटीएम वेबसाइट के समान डिज़ाइन और पैटर्न वाले यूजर्स को धोखा देने के लिए बनाई गई एक नकली वेबसाइट है।

Realme X7 Max हुआ लॉन्च, ये है स्पेसिफिकेशन और फीचर्सRealme X7 Max हुआ लॉन्च, ये है स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

जो यूजर्स यूआरएल को नोटिस नहीं करते हैं उन्हें एक मैसेज दिखेगा जिसमें लिखा होगा कि आपने कैशबैक के रूप में 2,000 से अधिक रुपये जीत लिए है, साथ ही स्क्रीन के नीचे एक बड़ा हल्का नीला "Send Reward to Paytm" बटन दिखाई देगा। यह स्कैम विशेष रूप से मोबाइल यूजर्स को टार्गेट करने के लिए किया जा रहा है।

 

UPI के माध्यम से Paytm ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?UPI के माध्यम से Paytm ऐप से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

इसलिए, यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी फेक चीटिंग वाली वेबसाइटों पर जाने से बचें। और अगर आपको कोई ऐसी लिंक भेजता है तो उसको आगे फॉरवर्ड न करें और भेजने वाले को ऐसे करने से रोकें, क्योंकि कोई न कोई इस स्कैम में फंस ही जाता है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Paytm users beware! Do not click on such a link, otherwise, your entire bank balance will be transferred.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X